scriptगुरू दर्शन कर शिष्यों ने लिया आशीर्वाद, आस्था के साथ मनाई गुरु पूर्णिमा | After seeing Guru disciples took blessings, celebrated Purnima | Patrika News
छतरपुर

गुरू दर्शन कर शिष्यों ने लिया आशीर्वाद, आस्था के साथ मनाई गुरु पूर्णिमा

गुरुओं की आश्रम में मनाया गया पर्व, स्कूलों में ऑनलाइन मनी पूर्णिमा

छतरपुरJul 24, 2021 / 07:05 pm

Dharmendra Singh

योग साधकों ने किया हवन

योग साधकों ने किया हवन

छतरपुर। गुरू शिष्य परंपरा के पर्व गुरू पूर्णिमा को शनिवार को हर्षोल्लास से मनाया गया। गुरु दर्शन के साथ शिष्यों ने अपने दिन की शुरूआत की। कई स्थानों पर गुरूओं की उपस्थिति में संक्षिप्त धार्मिक कार्यक्रमों का आयेाजन भी किया गया। छतरपुर के कूडऩताल मंदिर में वृंदावन के प्रख्यात संत किशोरदास जी महाराज के शिष्यों के द्वारा हवन-पूजन भण्डारे और गुरू पूजन का कार्यक्रम आयेाजित किया गया। इसी तरह बागेश्वर धाम पर लोगों की संख्या को बांटने के लिए 23 जुलाई से 25 जुलाई तक तीन दिवसीय गुरू पूर्णिमा महोत्सव चल रहा है। यहां पं. धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री के शिष्यों के द्वारा गुरू पाद पूजन कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। ।
कन्याभोज एवं भण्डारा का हुआ आयोजन
राजनगर के तहसील के पास रनेहफाल रोड बरियापुरवा स्थित मंदिर में कन्याभोज एवं भंडारे का आयोजन किया जाना है। अचनार निवासी भक्त ब्रजकिशोर शुक्ला एवं प्रदीप तिवारी द्वारा बताया गया कि की गुरुपूर्णिमा एवं शनिदेव भगवान की वार्षगांठ के शुभ अवसर पर भक्तों द्वारा कन्याओं को कन्याभोज कर भक्तगणों के लिए भण्डारे का आयोजन किया गया।

सामूहिक भावातीत ध्यान का आयोजन
गुरु पूर्णिमा के अवसर पर शहर की सुख समृद्धि, निरोगी जीवन की कामना के साथ शहर के गांधी आश्रम में महर्षि विद्या मंदिर देरी रोड द्वारा सामूहिक भावातीत ध्यान का आयोजन किया गया। गुरु पूर्णिमा पर सामूहिक भावातीत ध्यान का प्रयोजन बताते हुए विद्यालय प्राचार्य सी के शर्मा ने कहा कि भावातीत ध्यान वर्तमान समय मे गुरु के द्वारा दिया गया सर्वोत्तम एक ऐसा साधन है जिसको अपनाने से हम सभी न केवल स्वयं को स्वस्थ एवं निरोगी रख सकते है वल्कि इसको अपनाने से अपने चारो ओर के वातावरण में सदोगुणी चेतना का विस्तार कर सभी जन मानस के कल्याण में भी अहम योगदान दे सकते है। उन्होंने सभी नगरवासियों से इसे अपनाने का आवाहनं भी किया । इस अवसर पर गांधी आश्रम अध्यक्ष श्री दुर्गा प्रसाद आर्य, सचिव दमयंती पाणी, समाज सेवी गिरजा पाटकर, अजय अग्रवाल सहित शहर के अनेक गणमान्य नागरिकों उपस्थित रहे।
ऑनलाइन मनाई गुरु पूर्णिमा
विद्यालय द्वारा गुरु पूर्णिमा को अपने विद्यार्थियों के साथ ऑनलाइन माध्यम से भी मनाया गया। जिसमें विशिष्ट अतिथि के रूप म मंजूशा खरे उपस्थित हुई। उन्होंने कहा कि वास्तविकता में केवल गुरु ही एक ऐसा महान व्यक्तित्व होता है जो हमेशा अपने शिष्य को अपने से भी अधिक सफल देखना चाहता है। इस अवसर पर शहर के डेली यूथ ब्लड ग्रुप के मिलिंद असाटी, आशनी सिंह, प्रियंका अग्रवाल, रिया अग्रवाल तथा जयवर्धन सिंह को उनके द्वारा किये जा रहे रक्त दान के लिए शॉल और ज्ञानवर्धक पुस्तको से सम्मानित किया गया।
योग साधकों ने किया हवन
पीतांबरा मंदिर योग कक्षा छतरपुर में गुरु पूर्णिमा के पावन अवसर पर हवन यज्ञ का आयोजन किया गया। जिसमें योग कक्षा के संरक्षकअरुण कुमार मिश्रा , पतंजलि किसान सेवा समिति के जिला प्रभारी राम कृपाल पटेल, पतंजलि योग समिति छतरपुर के जिला प्रभारी हीरा लाल कुशवाहा, पतंजलि योग समिति के जिला सोशल मीडिया प्रभारी अरविंद यादव योग, संदेश प्रभारी राज बहादुर पाल, योग साधक सत्यम तथा शिवम कुशवाहा, तरुण सिंह, अंजलि , दीक्षा, प्रतीक्षा, भारती पाल, प्रभात, लक्षिता सिंह, राधिका समेत अन्य योग शिक्षक साधक उपस्थित रहे।

Home / Chhatarpur / गुरू दर्शन कर शिष्यों ने लिया आशीर्वाद, आस्था के साथ मनाई गुरु पूर्णिमा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो