script

दोपहर बाद आंधी के साथ बारिश, खजुराहो में बिजली गिरने से तीन युवकों की मौत

locationछतरपुरPublished: May 28, 2020 08:27:03 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

हरपालपुर में उड़ गई टीन की छत, लवकुशनगर में सरकारी बंगलों की बाउंड़्ी व गाड़ी क्षतिग्रस्तमौसम विभाग ने दिन में लू का अलर्ट, पश्चिमी विक्षोभ के चलते शाम को आंधी-पानी की दी चेतावनी

Meteorological Department warns of storm

Meteorological Department warns of storm

छतरपुर। खजुराहो थानांतर्गत ग्राम चितरई के फार्म हाउस के मकान के छत पर अचानक लगभग 5 बजे आकाशीय बिजली गिरने से तीन युवकों की मौके पर मौत हो गई। खजुराहो के 10 लड़के दोपहर लगभग 12 बजे खजुराहो से 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित ग्राम पंचायत हकीमपुरा के ग्राम चितरई के एक फार्महाउस पर भटा तथा गक्कड़ की पिकनिक मनाने के लिए गए थे। लगभग 4 बजे अचानक मौसम बिगड़ा और फॉर्म हाउस की छत पर खाना खाने बैठे युवकों के उपर आकाशीय बिजली गिर गई। खाना खाने के दौरान अचानक आकाशीय बिजली गिरने से मोहित अग्रवाल पिता संतोष अग्रवाल, शिवांक खरे पिता अखलेश खरे तथा अजय साहू पिता राकेश साहू की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि राजेन्द्र अनुरागी, पप्पू श्रीवास, अलंकृत, फैजल खान, भोलू राजा, शिवम नामदेव, आजाद बच गए। मारे गए युवक खजुराहो के सेवाग्राम के निवासी है और सभी की उम्र 20 से 25 वर्ष के बीच है। जानकारी मिलने पर खजुराहो पुलिस मौके पर पहुंची और तीनों को शासकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र खजुराहो ले आई, जहां पर डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने तीनों शवों को पोस्टमार्टम हेतु प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र राजनगर भेज दिया है।
दोपहर 3 बजे से बदला मौसम
गुरुवार की दोपहर तीन बजे छतरपुर का मौसम अचानक बदल गया। सुबह से निकली तेज धूप गायब हो गई, आसमान में बादल छा गए। आधे घंटे बाद आंधी के साथ धूल का बबंडर उठने लगा और फिर कही बारिश तो कहीं बूंदाबांदी भी हुई। हरपालपुर और नौगांव, लवकुशनगर, चंदला इलाके में भी बादल छाने के बाद आंधी के साथ बारिश हुई। मौसम विभाग ने छतरपुर जिले में लू के लिए यलो अलर्ट दो दिन और बढ़ा दिया है। इसके साथ ही दिल्ली- हरियाणा में बने पश्चिमी विक्षोभ के चलते जिले में तीन दिन तक शाम को आंधी-तूफान और बारिश की चेतावनी भी जारी की गई है। मौसम विभाग के अनुसार ऐसा मौसम 1 जून तक रह सकता है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण जिले में बादल आने से गुरुवार को अधिकतम तापमान और रात के तापमान में एक से डेढ़ डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। दोपहर 3 बजे अचानक बादल गहरे होने के साथ ही तेज हवा भी चली।
हरपालपुर में तेज आंधी में उड़ी टीन की छत
हरपालपुर में तेज आंधी व बारिश के कारण वार्ड नंबर एक में मिहीलाल गुप्ता और शिवपाल यादव के मकान की टीम की छत उड़ गई और खपरैल भी टूट गए। नेशनल हाइवे झांसी मिर्जापुर पर आंधी आने से बिजली का खंभा गिर गया। आंधी रुकने के बाद सड़क पर जहां-तहां फंसे लोगों ने आवागमन शुरु किया तो सड़क पर बिजली का खंभा होने से आवागमन काफी देर तक प्रभावित रहा। सड़क पर वाहनों की लाइन लग गई। रोड पर बिजली के तार बिखर जाने से कंरट लगने की आंशका से डरे रहे। तेज आंधी में दुकानें के टीन शेड भी उड़ गए।
खजुराहो में आंधी-बारिश से पेड़ गिरा
पर्यटन नगरी खजुराहो में शाम 4 बजे तेज आंधी के साथ लगभग आधा घंटे बारिश हुई। आंधी से पश्चिमी मंदिर समूह स्थित मतंगेश्वर मंदिर के मुख्य द्वार पर लगा जंगल जलेबी का पुराना पेड़ गिर गया। हालांकि कोरोना काल के कारण मंदिर में प्रवेश बंद तथा आवाजाही नहीं होने से नुकसान होने से बच गया। जानकारी मिलने पर भारतीय पुरातत्व विभाग के अधिकारी और कर्मचारी मौके पर पहुंचे और गिरे पेड़ को हटाया। मौसम में हुए बदलाव के कारण लोगों को तेज गर्मी और तपन से राहत मिली।
लवकुशनगर में तहसीलदार की गाड़ी पर गिरा पेड़
लवकुशनगर में करीब 4 बजे आई तेज आंधी से कई पुराने नीम के पेड गिर गए। जनपद पंचायत लवकुशनगर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के निवास के दरवाजे पर लगा पेड भी भरभराकर कर गिर गया, जिससे जनपद सीइओ निवास की वाउड्री क्षतिग्रस्त हो गई, वही बाजू के बंगले पर निवासरत लवकुशनगर के तहसीलदार की वाउड्री भी पेड की चपेट मे आ गई। तहसीलदार का सरकारी वाहन भी क्षतिग्रस्त हो गया।
कुछ दिन ऐसा ही रहेगा मौसम
मौसम केन्द्र खजुराहो के प्रभारी आरके परिहार ने बताया कि तापमान में वृद्धि के कारण लू का अलर्ट दो दिन के लिए बढ़ा है। इसके साथ ही पश्चिमी विक्षोभ के कारण जिले में दोपहर बाद बादल छाने के साथ ही आंधी-तूफान और बारिश की भी आशंका है। उन्होने बताया कि 1 जून तक ऐसा ही मौसम रहने का पूर्वानुमान है। पश्चिमी विक्षोभ के मूवमेंट के अनुसार जिले में आंधी-पानी का असर किसी क्षेत्र में कम तो किसी क्षेत्र में ज्यादा देखने को मिल सकता है। पश्चिमी विक्षोभ के बादलों के कारण गुरुवार को तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। अधिकतम तापमान 44.2 और न्यूनतम तापमान 28.8 डिग्री दर्ज किया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो