scriptपहले से 14 हजार पढ़ रहे छात्र, अब स्नातक में 3635 सीटों पर नए छात्रों को एडमीशन | Already 14 thousand students are studying, now admission to new | Patrika News

पहले से 14 हजार पढ़ रहे छात्र, अब स्नातक में 3635 सीटों पर नए छात्रों को एडमीशन

locationछतरपुरPublished: May 18, 2022 05:31:53 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

-विश्वविद्यालय कैंपस में बैठने की जगह नहीं, यूजी-पीजी में 5 हजार एडमीशन की तैयारी

यूजी-पीजी में 5 हजार एडमीशन की तैयारी

यूजी-पीजी में 5 हजार एडमीशन की तैयारी

पत्रिका अभियान


छतरपुर। महाराजा छत्रसाल बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय में महाराजा महाविद्यालय के विलय किए जाने के बाद यहां का विश्वविद्यालय शैक्षणिक केन्द्र प्रारंभ हो गया है। लिहाजा अब विश्वविद्यालय में हर वर्ष नए प्रवेश हो रहे हैं लेकिन जिस अनुपात में विद्यार्थियों की संख्या बढ़ रही है उस अनुपात में विश्वविद्यालय में संसाधन नहीं बढ़ रहे हैं। फिलहाल विश्वविद्यालय में 14 हजार विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। इस वर्ष भी लगभग 5 हजार विद्यार्थियों को प्रवेश दिए जाने की तैयारी की जा रही है। मंगलवार से विश्वविद्यालय में बीए, बीएससी, बीकॉम जैसे स्नातक कोर्सेस में प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन शुरू हो गई है।
एक शिफ्ट में 5400 विद्यार्थियों के बैठने की जगह
यूनिवर्सिटी में मौजूदा अधोसंरचनात्मक संसाधनों की बात करें तो कक्षाओं और फर्नीचर के अनुपात में विद्यार्थियों की संख्या काफी अधिक हो चुकी है। विश्वविद्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक यहां दो शिफ्टों में कक्षाएं संचालित हो रही हैं। एक शिफ्ट में अधिकतम 5400 विद्यार्थियों के बैठने की व्यवस्था मौजूद रहती है। दोनों शिफ्टों में लगभग 10 हजार विद्यार्थी बैठ सकते हैं लेकिन विश्वविद्यालय में अब 17 हजार से ज्यादा विद्यार्थी हो जाएंगे।
मंत्री के ऐलान के बाद भी नहीं हुआ सुविधाओं का विस्तार
लगभग तीन माह पहले मप्र के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन सिंह यादव ने छतरपुर प्रवास के दौरान ऐलान किया था कि यूनिवर्सिटी में जल्द ही लगभग 4 करोड़ रूपए की लागत से कक्षाओं का निर्माण कराया जाएगा लेकिन यह निर्माण अभी तक शुरू नहीं हो सका। महाराजा कॉलेज को विश्वविद्यालय का तमगा दे दिया गया है लेकिन यहां विश्वविद्यालय के स्तर की सुविधाएं नहीं बढ़ाई जा रही हैं।
इनका कहना है
विश्वविद्यालय में इस वर्ष स्नातक प्रथम वर्ष में 3635 और स्नातकोत्तर में 1380 सीटों पर प्रवेश लिए जाएंगे। सुविधाओं का विस्तार एवं कक्षाओं के निर्माण की प्रक्रिया भी चल रही है।
डॉ. जेपी मिश्रा, रजिस्ट्रार, यूनिवर्सिटी छतरपुर
फोटो- सीएचपी180522-72

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो