scriptसीसी रोड व नाली निर्माण कराए बिना निकाल ली राशि, सरपंच, सचिव और उपयंत्री पर होगी एफआइआर | amount withdrawn without getting the CC road and drain constructed | Patrika News

सीसी रोड व नाली निर्माण कराए बिना निकाल ली राशि, सरपंच, सचिव और उपयंत्री पर होगी एफआइआर

locationछतरपुरPublished: Nov 23, 2021 05:01:29 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

कलेक्टर ने चौहानी पंचायत में हुई गड़बड़ी पर केस दर्ज करने के दिए निर्देश

डीइओ-डीपीसी को फटकार

डीइओ-डीपीसी को फटकार


छतरपुर। गौरिहार तहसील इलाके के चौहानी पंचायत में सीसी रोड व नाली निर्माण कराए बिना राशि निकालने के मामले में कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने एफआइआर के निर्देश दिए हैं। अनियमितता के मामले में सरपंच, सचिव, उपयंत्री व सहायक यंत्री पर एफआइआर कराने के लिए जिला पंचायत सीइओ को निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने साप्ताहिक समीक्षा बैठक में आइएस विभाग समीक्षा के दौरान कहा कि चौहानी में सीसी रोड एवं नाली निर्माण कमलू राजपूत के पुरवा से जगमोहन के मकान की ओर नाम से प्रस्तावित था। लेकिन निर्माण कार्य नहीं कराया गया और राशि आहरण कर ली गई।
डीइओ-डीपीसी को फटकार
उन्होंने बराचखेड़ा में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार नहीं होने पर डीईओ से स्पष्ट्रीकरण मांगा है। उन्होंने सभी एसडीएम से कहा कि प्राचार्यों से पढ़ाये गये टॉपिक की डेली रिपोर्ट ले, जिस अधिकारी ने जो स्कूल गोद लिया है वहां की शिक्षा गुणवत्ता में सुधार नहीं हुआ तो वह स्वयं जिम्मेेदार होगा। गुणवत्ता ठीक करने के लिए स्कूलों को गोद लिया गया है। जो इस कार्य में बार-बार कहने पर काम नहीं कर रहे उनका कार्यवाही प्रस्ताव भेजे। उन्होंने कहा कि एक अधिकारी कम से कम दो स्कूलों गोद लें एवं निरीक्षण करें। जो अधिकारी हफ्ते में स्कूल का निरीक्षण नहीं करेंगे तो उसका वेतन काटा जाएगा। शिक्षक समय पर उपस्थित हो एवं गुणवत्ता पूर्वक पढ़ाई कराये। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी डीपीसी एवं सीएमएचओ को कड़ी फटकार लगाते हुए कहा कि स्कूल की गुणवत्ता एवं स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार नहीं हुआ तो इसके जिम्मेदार स्वयं होंगे।
बोर्ड के बच्चों पर विशेष ध्यान देने के निर्देश
कलेक्टर ने कहा कि शिक्षा की गुणवत्ता एवं आमजन को जिले में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध हो इसके लिए अधिकारियों द्वारा जिले के शासकीय विद्यालयों एवं स्वास्थ्य केन्द्रों तथा आंगनबाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण किया जा रहा। उन्होंने सभी अधिकारियों से निरीक्षण के बारे में जानकारी ली। कलेक्टर ने कहा कि 8वीं, 10वीं, 12वीं के बच्चों पर विशेष ध्यान दे। जो शिक्षक अपने बच्चों को हिंदी पढऩा, जोडऩा, घटाना नहीं सिखा पा रहे है उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यकाही की जाएगी। उन्होंने स्मार्ट क्लास के संचालक की जानकारी भी ली। उन्होंने कहा कि स्मार्ट क्लास के लेक्चर को यू-ट्यूब पर अपलोड करें जिससे बच्चे रूचि ले।
एसडीएम देंखे गांव की समस्याएं
कलेक्टर ने जिले के सभी एसडीएम को निर्देशित किया है कि मुख्यालय से बाहर जाकर गांव में समस्याएं देखे एवं जरूरत पडऩे पर रात्रि विश्राम करें। जिससे सही स्थिति से अवगत हो सके तथा समस्याओं का समाधान हो सके। उन्होंने कहा कि जिस तहसीलदार से संबंधित एरिया में खराब स्थिति पाई जाती है तो उसके खिलाफ कार्यवाही प्रस्ताव भेजे, साथ ही जिले में चल रहे भू-अभिलेख रिकार्ड शुद्विकरण पखवाड़ा कार्य में भी तेजी एवं प्रगति लाये एवं आगामी दिनों में होने वाले पंचायत चुनाव की तैयारियां शुरू कर दे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो