scriptखसरा नंबरों को कम्प्यूटर में दर्ज कराने दिया कलेक्टर को दिया आवेदन | Application given to collector to allow measles numbers to be entered | Patrika News

खसरा नंबरों को कम्प्यूटर में दर्ज कराने दिया कलेक्टर को दिया आवेदन

locationछतरपुरPublished: Oct 26, 2021 06:49:19 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

जनसुनवाई में 117 आवेदन पर हुई सुनवाई

जनसुनवाई में 117 आवेदन पर हुई सुनवाई

जनसुनवाई में 117 आवेदन पर हुई सुनवाई

छतरपुर। मंगलवार को कलेक्टर की जनसुनवाई में पहुंचे ग्राम कलानी निवासी जगप्रसाद ब्राम्हण, ओमप्रकाश और रमेशचन्द्र ब्राम्हण ने ग्राम सरपंच के साथ आवेदन देकर कुदाल खसरा नंबरों को कम्प्यूटर खसरा में दर्ज कराए जाने की गुहार लगाई है। आवेदन के माध्यम से बताया गया है कि जगप्रसाद, ओमप्रकाश और रमेशचन्द्र के नाम अंतिम पटवारी अभिलेख वर्ष 2012-13 कुदाल नम्बर के रूप को भू-स्वामी स्वत्व पर दर्ज हैं किन्तु कम्प्यूटर अभिलेखों में खसरा नम्बर दर्ज नहीं है। इसी प्रकार से ग्राम कलानी के लगभग 20 खसरा नम्बर कम्प्युटर अभिलेखों में दर्ज नहीं है जिससे भू-स्वामी खाद-बीज, ऋण इत्यादि नहीं ले पा रहे हैं। आवेदन में खसरा नम्बरों को कम्प्युटर अभिलेखों में दर्ज कराए जाने की मांग की गई है। आवेदकों ने बताया कि उनकी का कोई विवाद नहीं है सिर्फ हल्का पटवारी की त्रुटि के कारण भूमि कम्प्यूटर खसरा में दर्ज नहीं है।

कलेक्टर को आवेदन देकर वृद्ध महिला ने की शिकायत
बिजावर तहसील क्षेत्र अंतर्गत आने वाले ग्राम अनगौर निवासी वृद्ध बेबा महिला शांतिदेवी यादव ने मंगलवार को कलेक्टर को आवेदन देते हुए अपने पति की मृत्यु के उपरांत स्वीकृत हुई आर्थिक अनुदान सहायता राशि वरिष्ठ कार्यालय से जारी होने के बावजूद उसके खाते में न आने की शिकायत की है। साथ ही महिला ने बिजावर तहसील कार्यालय के कर्मचारियों पर उसे परेशान करने के आरोप भी लगाए हैं। शांतिदेवी यादव ने बताया कि उसके पति भगवानदास याव की वर्ष 2017 में पानी में डूबने से मौत हो गई थी। घटना के बाद हल्का पटवारी अरुण कुमार जाट और राजस्व निरीक्षक राजेश खरे ने गांव के पंचों के साथ घटनास्थल का मुआयना कर पंचनामा तैयार किया और आर्थिक अनुदान सहायता राशि उसके खाते में डालने के लिए खाते की फोटोकापी एवं आधार कार्ड की फोटोकॉपी ले ली गई थी लेकिन आज तक उक्त राशि उसे नहीं मिल सकी है। शांतिदेवी ने बताया कि उसने विगत 11 अगस्त 2021 को बिजावर तहसीलदार के न्यायालय में आवेदन देकर राशि दिलाने की मांग की तो उसे बताया गया कि अनुविभागीय अधिकारी बिजावर की अनुशंसा के आधार पर 4 लाख रूपये की सहायता राशि का भुगतान 27 दिसंबर 2017 को किया जा चुका है जबकि उसे आज यह राशि नहीं मिली है। शांतिदेवी ने कलेक्टर से संबंधित मामले की जांच कराकर उसके हक की राशि डकारने वालों पर कार्यवाही करने की मांग की गई है। महिला ने बिजावर तहसीलदार कार्यालय के कर्मचारियों द्वारा उसे चार वर्षों से परेशान करने के आरोप भी लगाए हैं।
अपर कलेक्टर आरडीएस अग्निवंशी की अध्यक्षता में मंगलवार को जिला पंचायत सभाकक्ष में जिला स्तरीय जनसुनवाई की। इस मौके पर एसडीएम यूसी मेहरा सहित जिला अधिकारी उपस्थित रहे। जनसुनवाई में 117 आवेदन प्राप्त हुए। आवेदनों का परीक्षण किया जाकर आवश्यक कार्यवाही के लिए विभागीय अधिकारी को सौपें गये हैं। जनसुनवाई में राजस्व, शिक्षा, पंचायत, स्वास्थ्य, विद्युत, सहकारिता, आदिमजाति कल्याण, खाद्य, कृषि, ग्रामीण विकास, महिला बाल विकास के विभागों से संबंधित आवेदन प्राप्त हुए। प्राप्त आवेदनों को संबंधित विभागीय अधिकारियों को परीक्षण करते हुए समाधान कारक कार्यवाही करने के निर्देश दिए गये।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो