scriptखजुराहो से पन्ना के बीच रेल लाइन के लिए वन विभाग के दूसरे चरण की मंजूरी जल्द | Approval of second phase of forest department for railway line soon | Patrika News

खजुराहो से पन्ना के बीच रेल लाइन के लिए वन विभाग के दूसरे चरण की मंजूरी जल्द

locationछतरपुरPublished: May 17, 2022 05:47:05 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

– रेलवे को 315 हेक्टेयर जमीन मिलने के बाद शुरु होगा अर्थवर्क

जल्द शुरु होंगे प्राथमिक कार्य

जल्द शुरु होंगे प्राथमिक कार्य

छतरपुर। रेल मंत्री अश्वनी वैष्णण के दौरे के बाद अब खजुराहो से पन्ना रेल लाइन के लिए मंजूरी की प्रक्रिया में तेजी आई है। जल्द ही दूसरे चरण की एनओसी मिलने पर अर्थवर्क शुरु होने की संभावना बन रही है। मंजूरी मिलते ही वन विभाग की 3१5 हेक्टेयर जमीन रेलवे को ट्रांसफर की जाएगी। रेलवे को दी जाने वाली वन भूमि में 307 हेक्टेयर भूमि पन्ना जिले की और 8 हेक्टेयर जमीन छतरपुर जिले की अधिग्रहित होना है। दूसरे चरण की मंजूरी मिलने पर अर्थवर्क शुरु होगा।

जल्द शुरु होंगे प्राथमिक कार्य
बीते महीने रेल मंत्री के खजुराहो दौरे के दौरान स्थानीय मंत्री बृजेंद्र प्रताप सिंह ने रेलवे के लिए वन विभाग की जमीन अभी तक नहीं मिलने के मामले को उठाया था। इसके सेकंड फेज की अनुमति की कवायद तेज हुई है। इससे यहां पेड़ों की कटाई और अर्थवर्क जैसे प्राथमिक स्तर के भी काम शुरू हो पाएंगे। खजुराहो पन्ना रेलवे लाइन के लिए पहले चरण का क्लीयरेंस मिल चुका है। इसके लिए वन विभाग को भुगतान भी मिल गया है। आगामी कुछ दिनों में रेल लाइन के लिए दूसरे चरण का क्लीयरेंस मिल जाएगा। एनओसी मिलते ही पेड़ों की कटाई और 3१5 हेक्टयर जंगल काटने के बदले दो गुना भूमि में प्लांटेशन शुरु किया जाएगा।
2100 करोड़ का है प्रोजेक्ट
खजुराहो से पन्ना रेल लाइन के लिए 2100 करोड़ रुपए खर्च करके रेलवे लाइन, स्टेशन और ब्रिज का निर्माण किया जाएगा। खुजराहो से पन्ना तक 72 किलोमीटर रेल लाइन डाली जाएगी। हालांकि अब रिवाइज्ड रेट के अनुसार 3000 करोड़ रुपए लागत आने की संभावना है। इस रेल खंड में सबसे बड़ा पुल केन नदी पर बनहरी के पास बनाया जाना है। वहीं, बरखेड़ा, सूरजपुरा, सबदुआ, बालूपुर, अजयगढ़ और सिंहपुर में रेलवे स्टेशन बनाया जाएगा।
3 पार्ट में होगा खजुराहो से पन्ना रेल लाइन का काम
खजुराहो से पन्ना रेल लाइन का काम तीन पार्ट में किया जाएगा। पहले पार्ट में 23 किलोमीटर खजुराहो से सबदुआ के बीच रेल लाइन डाली डाएगी। वहीं दूसरे पार्ट में सबदुआ से अजयगढ़ तक 17 किलोमीटर रेल लाइन डाली जाएगी। इसके बाद तीसरे पार्ट में अजयगढ़ से पन्ना 31 किलोमीटर रेल लाइन का काम किया जाएगा। 72 किलोमीटर की रेल लाइन में सबसे महत्वपूर्ण पुल केन नदी पर बनाया जाना है। एक किलोमीटर लंबे पुल में 30 मीटर के 32 स्पान बनाए जाएंगे। इस पुल की लागत करीब 80 करोड़ रुपए आएगी। वहीं, खजुराहो से पन्ना के बीच 48 छोटे पुल और 32 बड़े पुल बनाए जाएंगे।
इनका कहना है

दूसरे चरण की एनओसी जल्द मिलने की उम्मीद है। एनओसी मिलने पर जमीन हैंडओवर, पेट कटाई, प्लांटेशन जैसे काम शुरु हो सकेंगे।
गौरव शर्मा, डीएफओ उत्तर वन मंडल

ट्रेंडिंग वीडियो