शासन के निर्देश के बाद भी कई शिक्षकों को नहीं दिया जा रहा एरियर

शासन के निर्देश के बाद भी कई शिक्षकों को नहीं दिया जा रहा एरियर

Rafi Ahamad Siddiqui | Publish: Sep, 03 2018 03:36:28 PM (IST) Chhatarpur, Madhya Pradesh, India

महेवा संकुल सहित कई संकुल के शिक्षकों को नहीं मिला छटवें वेतनमान का एरियर

छतरपुर। सरकार द्वारा जिले के विभिन्न जन शिक्षा केन्द्रों के स्कूलों में पदस्थ के अध्यापक को छटवें वेतनमान का लाभ तो दे दिया गया है लेकिन छटवें वेतनमान का लाभ महीनों बीत जाने के बाद भी अभी तक लाभांवित नहीं हो सके हैं। जिससे शिकक्षों माथे में चिंता की लकीरें दिखने लगी हैं। शासन द्वारा अध्यापक संवर्ग को छटवें वेतनमान तो लागू कर दिया गया है लेकिन अधिकांस शिक्षकों को अभी तक एरियर नहीं दिया गया। हालाकि इसके लिए शासन से जुलाई माह में सभी अध्यापकों के खातों में एरियर भेजने के आदेश दिया गया था। लेकिन दो महीनें होने के बाद भी अभी तक एरियर नहीं भेजा जा रहा है। जिससे अध्यापकों में चिंता हो रही है। जिले के महेबा जन शिक्षा केन्द्र के 29 प्राथमिक शाला के 67 अध्यापक और 11 माध्यमिक शाला के 14 अध्यापकों सहित कुल 81 अध्यापक को अभी तक छटवें वेतनमान का एरियर नहीं दिया जा रहा है। हालाकि इसके लिए शिक्षकों द्वारा कई बार अधिकारियों और बाबू के चक् कर काट चुके हैं लेकिन न तो अधिकारी द्वारा कोई सुनाई की जा रही है और न ही बाबू फाइलों को देखने की जरूरत समझ रहे हैं। छटवां वेतनमान लागू होने के काफी समय बाद भी अभी तक शिक्षकों खाते एरियर की एक भी किश्त नहीं भेजी गई है। इसके धमौरा, हटवारा, क्रमांक दो, मातगुवां संकुलों में भी यही स्थिती बनी हुई है।

तीन किस्तों में मिलना है एरियर
शासन द्वारा प्रदेश के अध्यापक संवर्ग के वेतनमान पर १ जनवरी २०१६ से छटवें वेतनमान लागू करने का आदेश दिया गया था। लेकिन छटवें वेतनमान को २०१७ में वेतन में जोडा गया था। जिससे एक वर्ष राशि को एरियर के रूप में अध्यापक संवर्ग को देना था। इसके लिए जुलाई २०१८ में आदेश आया। जिसमें सभी शिक्षकों को तीन किस्तों में किया जाता था। यह राशि प्रति वर्ष एक-एक किस्ती के रूप में शिक्षकों के खाते में भेजी जाएगी। जिसमें प्रति शिक्षक करीब ५० से ८० हजार की बीच में हो रहा है।

बोले अधिकारी
मैंने बीओ से बात कर इसकी जानकारी ली थी। जिसमें सभी अध्यापक संवर्ग के खातों में एरियर की राशि डाल दी गई है। अगर किसी के खाते में रियर की राशि नहीं पहुंची है तो इसकी जानकारी की जाएगी और जल्द से जल्द उनके खाते में राशि भेजी जाएगी।
जेएस बरकडे जिला शिक्षा अधिकारी छतरपुर

 

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned