scriptपत्थर खदान पर छापा मारने पहुंची टीम पर हमले का प्रयास, पुलिस के पहुंंचने पर हुई कार्रवाई | Attempted attack on the team that raided the stone quarry, action take | Patrika News

पत्थर खदान पर छापा मारने पहुंची टीम पर हमले का प्रयास, पुलिस के पहुंंचने पर हुई कार्रवाई

locationछतरपुरPublished: Nov 14, 2019 07:14:32 pm

Submitted by:

Neeraj soni

– छह एलएनटी, 3 ट्रैक्टर सहित विस्फोटक भी हुआ जब्त- खनिज मंत्री के जिले के दौरे पर आने की सुगबुगाहट के बाद हरकत में आया प्रशासन, तीन थाना प्रभारी भी हटाए

Chhatarpur,Chhatarpur,

Chhatarpur,Chhatarpur,,पत्थर खदान पर छापा मारने पहुंची टीम पर हमले का प्रयास, पुलिस के पहुंंचने पर हुई कार्रवाई

छतरपुर। जिले में बड़े पैमाने पर चल रहे रेत और पत्थर खनिज के अवैध उत्खनन के मामले में अचानक से प्रशासन सख्त हो गया है। गुरुवार को प्रशासन ने दो बड़ी कार्रवाई की। एक तरफ जहां कलेक्टर के निर्देश पर अवैध पत्थर खदान पर छापा मारा गया, वहीं दूसरी और रेत कारोबार के केंद्र वाले गौरिहार, गोयरा और नौगांव थाना के विवादित थाना प्रभारियों को तत्काल प्रभाव से हटा दिया गया है। यह सभी कार्रवाई प्रदेश के खनिज मंत्री प्रदीप जयसवाल के छतरपुर जिले में प्रस्तावित दौरे के मद्देनजर हुई हैं। प्रदेशभर में रेत के अवैध कारोबार को लेकर बदनाम हो चुके छतरपुर जिले में खनिज मंत्री दो से तीन दिन तक रुक सकते हैं। हालांकि अभी तक उनका अधिकृत दौरा कार्यक्रम नहीं आया है। कैबिनेट मंत्री दर्जा प्राप्त कंप्यूटर बाबा जरूर जिले में शुक्रवार को आ रहे हैं।
तीन हेक्टेयर का पट्टा, सात हेक्टेयर में खोद रहे थे पत्थर :
जिले में सबसे ज्यादा गौण खनिज सम्पदा लवकुशनगर अनुविभाग में मौजूद है। यहां से निकली केन, उर्मिल, केल जैसी बड़ी नदियों से करोड़ों रुपए की रेत वैध रूप से बेची जाती है तो वहीं इससे कहीं ज्यादा अवैध ढंग से रेत का परिवहन और उत्खनन होता है। यहां के पहाड़ों से भी करोड़ों की आमदनी होती है। तीन हेक्टेयर का पट्टा लेने वाले खनिज कारोबारी ने पहाड़ के करीब 7 हेक्टेयर क्षेत्र को खोद डाला। गुरूवार को राजस्व, खनिज विभाग की संयुक्त टीम ने बदौराकला में छापामार कार्रवाई कर पहाड़ से 6 एलएनटी मशीनों को जब्त कर लिया है। वहीं पहाड़ में ब्लास्टिंग करने वाले 3 टे्रक्टरों को कब्जे में लिया गया है। खनिज निरीक्षक अजय मिश्रा ने बताया कि अवैध उत्खनन और परिवहन के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है। खबर मिली थी कि बदौराकला के खसरा नं. 1155 में स्थित पहाड़ में अवैध ढंग से मशीनें लगाकर पत्थरों का उत्खनन किया जा रहा है। कबरई के अखिलेश द्विवेदी और विनोद तिवारी ने इसी पहाड़ के तीन हेक्टेयर का पट्टा लिया है। जबकि दोनों की ओर से करीब 7 हेक्टेयर में खुदाई की जा रही थी। अवैध पत्थर निकालने की खबर मिलने पर खनिज अधिकारी अमित मिश्रा, लवकुशनगर तहसीलदार अशोक अवस्थी, राजस्व निरीक्षक रामबाबू दीक्षित, नायब तहसीलदार जुझारनगर, तहसीलदार चंदला पीयूष दीक्षित के अलावा प्रकाशबम्हौरी थाना प्रभारी सुखेन्द्र सिंह सहित अन्य अमला बदौराकला पहुंचा और अवैध पत्थर खुदाई कर रही 6 एलएनटी मशीनों को जब्त कर लिया। तहसीलदार अशोक अवस्थी ने बताया कि पूरे पहाड़ में सामग्री बिखरी पड़ी थी जिसे जब्त कर आगे की कार्यवाही की जा रही है।
टीम पर किया हमले का प्रयास, पुलिस पहुंची तब हुई कार्रवाई :
गुरुवार को कलेक्टर के निर्देश पर खनिज और राजस्व विभाग की संयुक्त टीम कार्रवाई करने के लिए पहुंची थी। जिला खनिज अधिकारी अमित मिश्रा, खनिज निरीक्षण अजय मिश्रा और राजस्व विभाग से तहसीलदार लवकुशनगर अशोक अवस्थी अपनी टीम के साथ घटहरी स्थित पत्थर खदानों पर छापा मारने पहुंचे थे। इस टीम ने पुलिस को सूचना नहीं दी थी, क्योंकि पुलिस पहले से ही अवैध कारोबारियों को सचेत कर देती थी। लिहाजा इस बार यह टीम अकेले पहुंची थी। इस पर यूपी के कबरई के खनिज कारोबारी अखिलेश द्विवेदी (पंडा) और विनोद तिवारी ने खनिज अधिकारी सहित तहसीलदार को अपशब्द कहते हुए मारने का प्रयास किया और खदेड़ दिया। इस पर तुरंत खनिज अधिकारी ने कलेक्टर को मामले की जानकारी देकर एसपी तिलक सिंह से मदद मांगी। इस पर एसपी के निर्देश पर चंदला, प्रकाश बम्हौरी सहित आस-पास के थानों का पुलिस बल यहां पहुंचा और फिर संयुक्त रूप से पुलिस, राजस्व व खनिज विभाग की टीम ने छापा मार कार्रवाई की।
गौरिहार, गोयरा और नौगांव के विवादित थाना प्रभारी हटाए गए :
रेत के कारोबार के संचालन में सीधे तौर पर संलिप्त तीन थाना प्रभारियों को तत्काल प्रभाव से हटा दिया गया है। गौरिहार टीआइ विनायक शुक्ला और गोयरा थाना प्रभारी एसआइ राजकुमार यादव को एसपी ने तत्काल प्रभाव से लाइन अटैच कर दिया है। शाम को नौगांव थाना प्रभारी राकेश साहू को भी हटा दिया गया। गौरिहार थाना की कमान अब सिविल लाइन टीआइ अरविंद सिंह दांगी को सौंपी गई है। जबकि गोयरा थाना में हेमंत नायक को पदस्थ किया गया है। नौगांव में वैजनाथ शर्मा को कमान सौंपी गई है। गौरिहार टीआइ शुक्ला का एक वीडियो पिछले दिनों वायरल हुआ था, जिसमें वे किसानों की निजी जमीनों से ट्रक निकलवाने के लिए लोगों को सरेआम धमका रहे थे। इसके पहले यूपी के खनिज कारोबारी रजा खान के साथ मिलकर रेत का कारोबार करने और और अपने छोटे भाई की अवैध रेत खदान संचालित कराने के आरोप भी गौरिहार टीआइ पर लगे थे। इसी तरह गोयरा थाना प्रभारी राजकुमार पटेल का एक ऑडियो वायरल हुआ था, जिसमें वह उस सिपाही को रेत के ट्रक चरण सिंह की खदान में भेजने के निर्देश दे रहे थे, जिसका कुछ दिन पहले रेत के ट्रकों से वसूली का वीडियो सामने आया था। सरबई क्षेत्र की एक खेत खदान में एक खलासी की मौत की घटना के बाद डीआइजी अनिल महेश्वरी ने भी इस क्षेत्र का दोरा किया था। गुरुवार को अचानक से दोनों थाना प्रभारी को हटा दिया गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो