scriptattention to highway for cleanliness, condition worsens in street | स्वच्छता के लिए हाइवे पर ध्यान दे रही नगरपालिका, भीतरी गलियों में हालत खराब | Patrika News

स्वच्छता के लिए हाइवे पर ध्यान दे रही नगरपालिका, भीतरी गलियों में हालत खराब


तालाब की बाउण्ड्री टूटी, कचरा घर में हो गया तब्दील
मुख्य बाजार में भी लगा कचरे का ढेर, महीनों साफ नहीं होता नाला

छतरपुर

Updated: November 26, 2021 06:02:49 pm

छतरपुर। नगर पालिका ने हाल ही में एक लाख आबादी वाले शहरों की स्वच्छता रैंकिंग में देश के 100 शहरों में 68वां स्थान हासिल किया था। रैंकिंग में जबर्दस्त सुधार के कारण छतरपुर नगर पालिका की तारीफ की जा रही है लेकिन शहर के भीतरी हिस्सों की कुछ तस्वीरें इन तारीफों पर सवाल खड़े कर रही हैं। नगर पालिका के द्वारा शहर से गुजरे हाइवे और प्रमुख सार्वजनिक स्थानो पर तो स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है लेकिन भीतरी हिस्सों में स्थिति संतोषप्रद नहीं है।
तालाब की बाउण्ड्री टूटी, कचरा घर में हो गया तब्दील
तालाब की बाउण्ड्री टूटी, कचरा घर में हो गया तब्दील
सड़क पर वाहनों की पार्किंग
नेशनल हाइवे पर ही मौजूद बस स्टेण्ड के समीप स्थित जोगिन्दर सिंह पेट्रोल पंप के समीप की है। इस तिराहे से सागर-कानपुर एवं झांसी-खजुराहो मार्ग का तिराहा बनता है। इस तिराहे पर सर्वाधिक भीड़भाड़ रहती है लेकिन यहां की स्थितियां अव्यवस्थाओं की पोल खोल रही हैं। यहां मौजूद जवाहर पेट्रोल पंप के बाहर खाली पड़ी सरकारी जमीन पर वर्षों से ढुलाई करने वाले वाहन चालक कब्जा किए हैं। हाइवे के किनारे ही लगभग एक दर्जन पिकअप और छोटे ट्रक दिन भर खड़े रहते हैं जिससे यह मार्ग बाधित होता है। पास में ही डिवाइडर पर लगाए गए बैरीकेट टूटे हुए सड़क पर पड़े हैं जिन पर किसी का ध्यान नहीं है।
6 महीने से टूटी है बाउंड्ीवॉल
शहर के ग्वाल मंगरा तालाब की है जो कि अब तालाब कम और जलकुंभी का खेत नजर आता है। इस तालाब के सड़क वाले हिस्से की बाउण्ड्री पिछले 6 महीने से टूटी पड़ी है जिसका मलबा सड़क पर ही बिखरा है। एक तरफ शहर को डस्टबिन मुक्त बनाया गया है लेकिन यहां की तस्वीर बताती है कि किस तरह मोहल्ले भर के लोग तालाब के इसी हिस्से पर अपना कचरा फेंक रहे हैं जिससे आधी सड़क एवं तालाब का किनारा कचरा घर में तब्दील हो गया है। इसी कचरे में आवारा जानवर घूमते हैं जिसके कारण राहगीरों को भी यहां से निकलने में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।
गंदगी और दुर्गंध से परेशान
शहर के भीड़भाड़ वाले इलाके में भी लोग गंदगी और दुर्गंध के कारण परेशान हैं। बस स्टेण्ड से चौक बाजार जाने वाले रास्ते पर मऊ दरवाजा के समीप बड़ा नाला मौजूद है। इस नाले की सफाई महीनों तक नहीं होती। नाले में पड़ी गंदगी पूरे क्षेत्र में दुर्गंध फैला रही है। नाले के किनारे ही आसपास के लोग कचरा फेंक रहे हैं। कोई डस्टबिन न होने के कारण यह कचरा पूरी सड़क पर उड़ता है। इसी कचरे में आवारा जानवर चहलकदमी करते हैं जिसके कारण कई बार इन जानवरों के बीच झगड़ा हो जाता है और हादसे घटित होते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.