scriptअपनों से मिलने 15 साल बाद आज तमिलनाडू जाएगा अयय्पा | Ayappa will visit Tamilnadu after 15 years of meeting with family | Patrika News

अपनों से मिलने 15 साल बाद आज तमिलनाडू जाएगा अयय्पा

locationछतरपुरPublished: Jan 17, 2019 07:47:07 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

अयय्पा को कैद से छुड़ाने वाले अख्तर जाएंगे साथइधर पुलिस ने शुरू की मामले की जांच, होगी कार्रवाई

Akhtar, who rescued Ayyappa from captivity, will go along with

Akhtar, who rescued Ayyappa from captivity, will go along with

छतरपुर। 15 साल से कैद में रहकर मजदूरी कर रहे अयय्पा को आखिरकार आजादी मिल ही गई। उसे कैद से छुड़ाने वाले अख्तर हुसैन को पुलिस ने अयप्पा को लेकर उसके घर तमिलनाडू जाने की इजाजत दे दी है। शुक्रवार को अख्तर हुसैन उसे को लेकर तमिलनाडू के लिए रवाना होंगे। अयप्पा की कहानी सुनकर नौगांव में बोरिंग का काम करने वाले तमिलनाडू निवासी एक युवक ने भी मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाया है। उसने अयप्पा के गांव जाने का रास्ता बताते हुए तमिलनाडू में अपने परिचित को अयप्पा के वहां पहुंचने पर मदद के लिए भी बोल दिया है। 15 साल कैद में रहने के कारण हंसना भूल चुके अयप्पा घर जाने के लिए उत्साहित हैं, अपने घर जाने की खुशी अयप्पा के चेहरे पर नजर आने लगी है। अयप्पा को नई जिंदगी देने वाले अख्तर की चर्चा पूरे इलाके में हो रही है। वहीं, इस मामले में पुलिस ने लखन यादव के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी कर ली है।
बंधक बनाने वाले की पत्नी भी कहती थी-भाग जा :
अयप्पा ने पुलिस को बताया कि, वो लखन यादव की पत्नी को मम्मी कहता था और जब भी वो अपने घर जाने के लिए कहता तो लखन यादव उसके साथ मारपीट करता, लेकिन लखन की पत्नी हमेशा अयप्पा को भाग जाने की सलाह देती थी। अयप्पा की दर्दभरी जिंदगी और परिवार वालों के लिए उसकी तड़प को देखकर एक महिला होने के नाते लखन की पत्नी का दिल पसीज जाता था, वो अक्सर अयप्पा से कहती कि, तू भागकर अपने घर चला जा। पति के खिलाफ तो नहीं जा सकती थी, लेकिन वो भी चाहती थी, कि अयप्पा को उसके घर जाने को मिले और वो अपने परिवार के साथ रह सके।
दबाव बनाने की कोशिश :
कैद से छुड़ाकर पुलिस के पास लाने के बाद लखन यादव व उनके साथियों ने अख्तर हुसैन पर दबाव बनाने की कोशिश की। वे लोग अख्तर हुसैन के घर भी पहुंचे और इस मामले में न पडऩे को कहा। लेकिन एक युवक बदहाल जिंदगी को देखकर उसे मदद करने का संकल्प ले चुके अख्तर टस से मस नहीं हुए। अख्तर बताते है, कि इस मामले में उन्होंने बहुत दबाव डालने की कोशिश की, लेकिन पुलिस की सकारात्मक भूमिका के चलते आखिरकार अयप्पा को आजादी मिल ही गई। उन्होंने बताया कि, वे उसे तमिलनाडू में उसके गांव छोडऩे जा रहे हैं। उसके माता-पिता से मिलवाकर ही आएंगे।
पुलिस ने भी की तारीफ :
अयप्पा की जिंदगी में खुशियां लाने वाले अख्तर हुसैन के इंसानियत भरे कदम की चर्चा न केवल नगर के लोग कर रहे हैं, बल्कि पुलिस भी उनकी पहल की सराहना कर रही है। गुरुवार को थाना प्रभारी शिवप्रताप सिंह बघेल ने पूरे मामले में खुद ही पीडि़त और बचाने वाले से बात की। अयप्पा ने थाना प्रभारी को पूरी कहानी बताई, जिसके बाद सिंह ने अख्तर की तारीफ करते हुए अयप्पा को उसके घर छोड़कर आने की इजाजत दे दी। इसके साथ ही थाना प्रभारी ने सब इंस्पेक्टर को इस मामले में लखन यादव के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश भी दिए हैं।
पुलिस करेगी कार्रवाई :
हमने अख्तर को अयप्पा को लेकर तमिलनाडू जाने की इजाजत दे दी है, ये लोग कल शाम पांच बजे ट्रेन से रवाना होंगे। अयप्पा के बताए अनुसार इस मामले में कार्रवाई के लिए सब इंस्पेक्टर को कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं।
– शिवप्रताप सिंह बघेल, थाना प्रभारी, नौगांव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो