हर पंचायत में बनेगी बागेश्वर बगिया: पं. धीरेन्द्र कृष्ण

अनगढ़ टौरिया में अर्चना-गुड्डू सिंह ने पौधे रोपकर किया पितृ पर्वत का नामकरण
दीनदयाल पार्क, पं. देशराज पटैरिया पार्क में रोपित हुए पौधे

By: Dharmendra Singh

Published: 11 Jun 2021, 08:52 PM IST

छतरपुर। बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर पं. धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री ने कहा कि प्रकृति की सेवा और शुद्धि ही मानव जीवन को उत्कर्ष पर ले जा सकती है। गांव-गांव में प्रकृति सेवा की अलख जगे इसके लिए वे ग्रामीणों से आह्वान करेंगे कि हर गांव में मंदिर एवं सार्वजनिक स्थलों पर पौधे रोपित कर बागेश्वर बगिया का निर्माण करें। बागेश्वर धाम द्वारा लिए सवा 11 लाख पौधा रोपण अभियान के अंतर्गत छतरपुर के तीन स्थानों पर पौधे रोपित कर श्रद्धालुओं को पौधारोपण के लिए संकल्प दिलाए।

सर्वप्रथम भाजपा नेता अर्चना गुड्डू सिंह के द्वारा प्राचीन अनगढ़ टौरिया में 108 पौधे रोपित करने के अभियान का शुभारंभ किया। यहां विधिविधान से पौधेरोपित किए गए। इस अवसर पर अर्चना सिंह ने संबोधन देते हुए कहा कि एक संत द्वारा लिया गया यह अभियान पूरे बुन्देलखण्ड के लिए लाभकारी होगा। पुष्पेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि अनगढ़ टौरिया को पितृ पर्वत नाम देकर वे नगरवासियों से अपील करेंगे कि अपने पूर्वजों की स्मृति में यहां पौधे रोपित करें। कार्यक्रम में भाजपा के संभागीय संगठन मंत्री केशव भदौरिया, जयराम चतुर्वेदी सहित अनेक भाजपा कार्यकर्ताओं ने पौधे रोपित किए।

धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री पठापुर रोड पर स्थित पं. देशराज पटैरिया पार्क पहुंचे जहां सीएमओ ओमपाल सिंह भदौरिया, व्यापारी नेता लालचन्द्र लालवानी, विद्यार्थी परिषद की ओर से अंकिता विश्वकर्मा, कविता राज सहित अन्य कार्यकर्ताओं ने महाराज से पौधे रोपित करने का संकल्प लिया। इस अवसर पर एक पौधे का रोपण करते हुए उन्हें बताया कि इस वर्ष विद्यार्थी परिषद ने पौधारोपण के लिए उक्त पार्क को गोद लिया है। सवा 11 लाख पौधारोपण अभियान में विद्यार्थी परिषद और व्यापारी वर्ग इस पार्क में पौधे रोपित करेगा।

पं. देशराज पटैरिया पार्क में पौधारोपण के उपरांत संत धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री पठापुर रोड पर स्थित रामजानकी मंदिर पहुंचे। भगवान के दर्शन के उपरांत उन्होंने रामजानकी कुण्ड के जीर्णोद्धार में लगी टीम के सदस्यों से भेंट करते हुए इसे सेवा का उत्कृष्ट उदाहरण बताया। उन्होंने नगर पालिका द्वारा कुण्ड के निर्माण हेतु निर्मित ग्राफिक डीपीआर का अवलोकन किया और कहा कि यह स्थल सनातन धर्म के पूजा आदि कार्यों के लिए पवित्र और सुंदर स्थल निर्मित होगा। इस अवसर पर पार्क के जीर्णोद्धार में लगे गोपाल दुबे, सीएमओ ओमपाल ङ्क्षसह भदौरिया आदि ने उन्हें अब तक की गतिविधियों से अवगत कराया। पं. धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री ने कहा कि इस कार्य में वे पूरा सहयोग करेंगे। यहां सुंदरकाण्ड का आयोजन किया जाएगा जिसमें वे कुण्ड के निर्माण के लिए भगवान से प्रार्थना करेंगे।

Dharmendra Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned