scriptचाचा की रसोई का हुआ भूमिपूजन, खेलग्राम में शुरु हुआ वृक्ष बैंक | Bhoomipujan of uncle's kitchen, tree bank started in Khelgram | Patrika News

चाचा की रसोई का हुआ भूमिपूजन, खेलग्राम में शुरु हुआ वृक्ष बैंक

locationछतरपुरPublished: Jun 13, 2021 08:37:28 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

1 रुपए में गरीबों को मिलेगा भरपेट भोजनबागेश्वर महाराज ने कहा भूखे पेट को तृप्ती और प्रकृति को शक्ति देने का काम करेगा खेलग्राम परिवार

1 रुपए में गरीबों को मिलेगा भरपेट भोजन

1 रुपए में गरीबों को मिलेगा भरपेट भोजन

छतरपुर। बुंदेलखंड के प्रख्यात संत श्री बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर पं. धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री की गरिमामयी उपस्थिति में रविवार को छतरपुर विधायक आलोक चतुर्वेदी पज्जन भैया द्वारा लिए गए दो संकल्पों का शुभारंभ हुआ। शास्त्री ने किशोर सागर स्थित आलोक चतुर्वेदी पज्जन भैया की निजी जमीन पर गरीबों को सिर्फ 1 रुपए में भरपेट भोजन उपलब्ध कराने वाली चाचा की रसोई का भूमिपूजन किया। वहीं दूसरी तरफ सागर रोड स्थित खेलग्राम में पौधारोपण को बढ़ावा देने के लिए लोगों को नि:शुल्क पौधे उपलब्ध कराने हेतु बागेश्वर धाम वृक्ष बैंक का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर आठ पंचायतों एवं छतरपुर शहर में कुल 9 बागेश्वर बगिया निर्माण के लिए भी लोगों ने संकल्प लिए।
सर्वप्रथम दोपहर 03 बजे किशोर सागर पर खेलग्राम परिवार की ओर से नीतेश चतुर्वेदी एवं निखिल चतुर्वेदी के द्वारा मंत्रोच्चार के बीच बागेश्वर महाराज द्वारा चाचा की रसोई का भूमिपूजन कराया गया। इस अवसर पर बागेश्वर महाराज ने कहा कि छतरपुर में यह एक ऐसा अनूठा कार्य प्रारंभ होने जा रहा है जो कि संभवत: संपूर्ण मध्यप्रदेश में कहीं नहीं हो रहा है। शासन प्रशासन और सामाजिक संस्थाएं मिलकर गरीबों को भोजन उपलब्ध कराती हैं लेकिन छतरपुर में सिर्फ एक व्यक्ति के द्वारा एक रुपए में स्वादिष्ट और सुव्यवस्थित तरीके से लोगों को भोजन उपलब्ध कराना परमात्मा की सेवा करने जैसा कार्य है। उन्होंने इस कार्य के लिए अपना आशीर्वाद दिया। इस रसोई का निर्माण आज से प्रारंभ हो जाएगा। 15 अक्टूबर को विधायक आलोक चतुर्वेदी के जन्मदिवस से यह रसोई लोगों की सेवा में प्रारंभ हो जाएगी।
संकल्प हमाओ, पेड़ तुम लगाओ, खेलग्राम से ले जाओ
किशोर सागर पर आयोजित कार्यक्रम के उपरांत खेलग्राम सागर रोड पर वृक्ष बैंक का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर बागेश्वर महाराज ने कन्याओं के माध्यम से रिबिन काटकर एवं पौधे रोपित कराते हुए विधि विधान से इस वृक्ष बैंक का शुभारंभ किया। कार्यक्रम के दौरान विधायक आलोक चतुर्वेदी ने कहा कि उन्होंने अपने गुरु दद्दाजी और बागेश्वर महाराज की प्रेरणा से उक्त दोनों कार्यों को आरंभ किया है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान हम सभी ने स्वास्थ्य संबंधी भारी दिक्कतों को झेला है और ऐसे दुखद अनुभव इस बात की ओर इशारा करते हैं कि हमें प्रकृति की सेवा और शुद्धि करना होगी। उन्होंने कहा कि बागेश्वर महाराज के द्वारा लिए गए सवा 11 लाख पौधों के रोपण के संकल्प में यह उनकी आहूति है। उन्होंने कहा कि छतरपुर के लोगों को खेलग्राम से नि:शुल्क पौधे उपलब्ध कराए जाते रहेंगे। इस अवसर पर बागेश्वर महाराज ने कहा कि आने वाली पीढिय़ों को एक सु:खद भविष्य मिले इसके लिए हमें प्रकृति की सेवा और शुद्धि करनी होगी। बच्चे अपनी पीठ पर ऑक्सीजन के सिलेण्डर लादकर न घूमें इसके लिए पेड़ लगाना जरूरी हैं। कार्यक्रम के दौरान उन्होंने बुंदेली में सूत्र वाक्य दिया कि संकल्प हमाओ, पेड़ तुम लगाओ, खेलग्राम सें ले जाओ।
पंचायतों में बागेश्वर बगिया के निर्माण हेतु लिया संकल्प
खेल ग्राम में आयोजित कार्यक्रम के दौरान विधायक आलोक चतुर्वेदी की पहल पर बागेश्वर महाराज की मंशा के अनुरूप सात ग्राम पंचायतों के प्रतिनिधियों ने अपने यहां बागेश्वर बगिया के निर्माण का संकल्प लिया। महाराज ने मंच से सियाराम रावत ढड़ारी, माधव मिश्रा खौंप, लखन पटेल मौराहा, बब्लू राजा देरी, रामप्रताप सिंह बसाटा, रामचरण यादव बरकौंहा, चंद्रशेखर तिवारी धमौरा एवं संकट मोचन मंदिर हेतु राजेन्द्र अग्रवाल को पौधे भेंट कर बागेश्वर बगिया के निर्माण का संकल्प दिलाया।
खनिज की आवाज में जारी हुआ बागेश्वर धाम का भजन
खेलग्राम में आयोजित कार्यक्रम के दौरान छतरपुर के जाने-माने गायक खनिजदेव सिंह चौहान की आवाज में श्री बागेश्वर धाम की महिमा पर आधारित एक भजन को विमोचित किया गया। खबर मोरी लयें रईयो बागेश्वर गढ़ा के हनुमान शीर्षक वाले इस भजन को खनिज देव चौहान ने लिखा एवं गाया है। जबकि संगीत बब्लू मैथ्यूज जबलपुर के द्वारा दिया गया है। कार्यक्रम के दौरान भजन की प्रस्तुति भी दी गई। कार्यक्रम का संचालन कांग्रेस नेता प्रभात अग्रवाल ने किया। कार्यक्रम में कांग्रेस जिलाध्यक्ष लखन पटेल, पूर्व जिलाध्यक्ष मनोज त्रिवेदी, शिवानी चौरसिया, स्मिता खरे सहित कई गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो