चलती ट्रेन से अलग हुई पैसेंजर ट्रेन की बोगियां

चलती ट्रेन से अलग हुई पैसेंजर ट्रेन की बोगियां
Train accident

Dharmendra Singh | Updated: 18 Aug 2019, 08:01:53 PM (IST) Chhatarpur, Chhatarpur, Madhya Pradesh, India

खजुराहो रेलवे स्टेशन की घटना, यात्रियों में मचा हड़कंप
कपलिंग लगाने में लापरवाही से हुई घटना,18 मिनट देर से रवाना हो सकी पैसेंजर

छतरपुर। खजुराहो-झांसी वाया ललितपुर पैसेंजर ट्रेन का इंजन चलती ट्रेन में ही बोगियों से अलग हो गया। इंजन और बोगियों को जोडऩे वाली कपलिंग पिन लगाने में लापरवाही के कारण इंजन बोगियों के बिना दौड़ पड़ा। इस घटना से पैसेंजर ट्रेन में सवार यात्रियों में हड़कंप मच गया। यात्रियों की चीख पुकार सुनकर रेलवे के कर्मचारियों ने इंजन को रुकवाया और कपङ्क्षलग पिन लगाकर 18 मिनट की देरी से पैसेंजर को रवाना किया गया।
खजुराहो रेलवे स्टेशन से पैसेंजर ट्रेन क्रमांक 51817 सुबह 7 बजकर 10 मिनट पर रवाना हुई, लेकिन कुछ दूर चलने के बाद रेल का इंजन डिब्बो को छोड़ आगे दौडऩे लगा। पीछे सवारियों से भरे डिब्बे बिना इंजन के दौड रहे थे। यात्री जोर से चिल्लाने लगे और ट्रेन मेंहड़कंप मच गया। यात्रियों के चिल्लाने की आवाज सुनकर रेल कर्मचारियों ने इंजन ड्राइवर को सूचना देकर रुकवाया गया। इसके बाद कपलिंग पिन सही से लगाकर ट्रेन को 18 मिनट बाद दोबारा रवाना किया गया।
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सभी कर्मचारियों को पता था कि कपलिंग का पिन खराब है, उसके बाद भी कपलिंग के पिन को ठीक नही किया गया और सुबह लापरवाही पूर्वक उसी कपलिंग को लगाकर ट्रेन को रवाना कर दिया गया। जिससे ये घटना हुई। गनीमत ये रही कि ट्रेन की रफ्तार कम थी और समय रहते हालात पर नियंत्रण पा लिया गया। स्टेशन मास्टर मान सिंह मीणा का कहना है कि, घटना की जानकारी वरिष्ठ अधिकारियों को दे दी गई है। जो भी निर्देश मिलेंगे, उसके मुताबिक कार्रवाई की जाएगी।
जांच की जा रही
खजुराहो में कपलिंग निकलने की घटना की जानकारी मिली है। वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश पर जांच कराई जा रही है। लापरवाही पाए जाने पर कार्रवाई होगी। ऐसी घटना दोबारा न हो इसके लिए सावधानी रखने के निर्देश भी जारी किए जा रहे हैं।
मनोज कुमार सिंह, पीआरओ,झांसी रेलवे

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned