scriptदो वर्षों बाद भी अधूरी पड़ी बकस्वाहा-सागर सड़क, बारिश में निकलना हो रहा दूभर | Buckswaha-Sagar road remains incomplete even after two years | Patrika News

दो वर्षों बाद भी अधूरी पड़ी बकस्वाहा-सागर सड़क, बारिश में निकलना हो रहा दूभर

locationछतरपुरPublished: Aug 19, 2019 11:53:22 pm

Submitted by:

Unnat Pachauri

– निर्माण कंपनी द्वारा कई बार बदले जा चुके हैं ठेकेदार- इलाज व मुख्य सुविधाओं में अधूरी पड़ी रोड बन रही व्यवधान

दो वर्षों बाद भी अधूरी पड़ी बकस्वाहा-सागर सड़क, बारिश में निकलना हो रहा दूभर

दो वर्षों बाद भी अधूरी पड़ी बकस्वाहा-सागर सड़क, बारिश में निकलना हो रहा दूभर

बकस्वाहा। बकस्वाहा से दलपतपुर तक सड़क निर्माण के लिए शासन द्वारा करीब 30 करोड़ की राशी स्वीकृत की गई थी। इस मार्ग के निर्माण कार्य की जिम्मेदारी साऊथ इंडियन कंपनी अल्सर मैक्स को सौपी गई थी। लेकिन कंपनी ने सड़क निर्माण के नाम पर शासन को ठेंगा दिखाते हुए अब तक कई ठेकेदार बदल दिए गए और इसके बाद भी निर्माण कार्य अधूरा है। दो साल बाद भी इस मार्ग की स्थिति जस की तस बनी हुई है। अब तक बदले गए ठेकेदारों द्वारा निर्माण कार्य के नाम मोरम की जगह मिट्टी डालकर सड़क निर्माण के कार्य को अधूरा छोड़ दिया गया। जिससे वहां से गुजरने में लोगों को खासी परेशानियां हो रहीं हैं। विगत दो वर्षों से चल रहे निर्माण कार्य को कमीशन के चक्कर में ठेकेदार के अधूरे छोड़ देने से अधर में लटकी सड़क व घटिया निर्माण से बने हुए पुल के टूट जाने से क्षेत्र के ग्रामीणों को दोहरी मार झेलनी पड़ रही है। बरसात के मौसम में यह रोड दलदल में तब्दील हो जाती है। जिसपर दोपहिया व चार पहिया वाहन तो दूर, लोगों का पैदल निकलना भी दूभर हो जाता है। दलदल में तब्दील हुई रोड व घटिया निर्माण से बने टूटे पुल से बक्सवाहा- दलपतपुर- सागर मार्ग पूर्णता बंद होने के कारण क्षेत्र के लगभग 50 गांवों का सम्पर्क टूट जाता है। जिससे लोगों को इलाज जैसी मुख्य सुविधाओं से महीनों वंचित रहना पड़ता है या फिर कई किलोमीटर तक का चक्कर लगाकर मुख्यालय पहुुंच पाते हैं। क्षेत्रहित में लगभग 30 करोड़ की लागत से होने वाले निर्माण कार्य को ठेकेदार द्वारा अधूरे छोडऩे पर क्षेत्र की प्रभावित पंचायतें व गांव बम्होरी, नैनागिर जिसके अंतर्गत बम्होरी, गुगवारा, बेरखेरी, देवरी, सुजारा, घोघरी, देवपुर, खमरिया, माडिय़ा, धर्मपुरा, सुनवाहा, मानकी, चौरई, निवार, सैडारा, मझगवां घाटी सहीत अन्य गांव बूढ़ी श्यामर, ररयाऊ, खतरिया आदि ग्रामीणों ने जब कंपनी के लोगों से बात करनी चाही तो उन्हें कोई भी संतोषजनक जवाब नहीं दिया जाता और कार्य को जल्द ही पूर्ण होने के बात कह दी जाती है।
इनका कहना है
बकस्वाहा से दलपतपुर मार्ग का निमार्ण नहीं होने की जानकारी अभी तक नहीं थी। में इसकी जानकारी करता हूं और संबंधित एजेंसी से बात करके जल्द से जल्द समाधान कराया जाएगा और सड़क का कार्य शुरू कराया जाएगा।
मनोज मालवीय, एसडीएम बिजाबर / बकस्वाहा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो