बमीठा से खजुराहो के बीच सड़क को फोरलाइन बनाने 73 करोड़ 43 लाख रुपए का बजट जारी

10 फीट के बनेंगे डिवाइडर, सड़क के दोनों ओर किया जाएगा पौधारोपण
बमीठा में बनेगा खजुराहो का नया प्रवेश द्वार, झांसी से खजुराहो तक बन जाएगी फोरलेन

By: Dharmendra Singh

Published: 04 Apr 2021, 08:09 PM IST

छतरपुर। नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के झांसी खजुराहो फोरलेन प्रोजेक्ट के साथ जोड़कर बमीठा से खजुराहो तक 10.50 किलोमीटर लंबे फोरलेन निर्माण के लिए 73 करोड़ 43 लाख रुपए की राशि जारी हुई है। भारत सरकार के मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाइवे के द्वारा बमीठा से खजुराहो तक के 1-.50 किलोमीटर की सड़क पर्यटकों को लुभाने की दृष्टि से सुंदर बनाई जाएगी। जिसमें सड़क के दोनों तरफ हरियाली एवं पौधारोपण कर सुंदरता प्रदान की जाएगी, तो वहीं 10 फीट का डिवाइडर बनाया जाएगा। हाइवे पर दौडऩे वाले वाहनों की सुरक्षा के लिए सड़क के दोनों ओर जाली लगाई जाएगी। ताकि मवेशी अचानक हाइवे पर न आ सकें ।

पर्यटन को बढ़ाने के लिए बढ़ा रहे कनेक्टिविटी
खजुराहो सांसद वीडी शर्मा का कहना है कि विश्व प्रसिद्ध पर्यटन नगरी खजुराहो को पर्यटकों के लिए सुगम और सरल बनाने के उद्देश्य से आगामी महीनों में एयर कनेक्टिविटी संचालित होगी तो वही ट्रेन कनेक्टिविटी के माध्यम से पर्यटक आसानी से पहुंचेंगे तो वही रोड कनेक्टिविटी को सरल और सुगम बना कर पर्यटकों के लिए आसान हो इस हेतु झांसी खजुराहो फोर लाइन को बमीठा से खजुराहो तक फोर लाइन निर्माण के लिए 73 करोड़ 43 लाख की राशि स्वीकृत हुई है। उन्होंने कहा कि पर्यटन के दृष्टिकोण से खजुराहो को चारों तरफ से अच्छे सड़क मार्ग के निर्माण हो इस हेतु उनके प्रयास अनवरत जारी रहेंगे, जिससे कि खजुराहो पहुंचने वाले सड़क मार्ग से पर्यटकों को कोई परेशानी न हो।

रेलिंग लगाकर होगी हाइवे की सुरक्षा
फोरलेन निर्माण के लिए बिजली लाइनों को शिफ्ट किया जाएगा। इसके लिए 24 लाख रुपए का बजट खर्च किया जाएगा। इसके साथ ही खजुराहो के बमीठा में बने प्रवेश द्वार को फिर से नया बनाया जाएगा। पुराने प्रवेश द्वार को हटाकर खजुराहो के अनुरु नया प्रवेश द्वारा बनाने के लिए 20 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। फोरलेन बनाने के लिए वर्तमान सड़क का चौड़ीकरण किया जाएगा। 6 मीटर चोड़ी पटरियों को 9 मीटर किया जाएगा। इसके साथ ही पटरियों पर रेलिंग लगाई जाएगी ताकि मवेशी या वाहन सीधे फोरलेन पर न आ सके। पूरे मार्ग में संकेतक और स्ट्ीट लाइट की व्यवस्था भी की जाएगी। इस मार्ग के फोरलेन बन जाने के बाद झांसी से बमीठा तक बनाए जा रहे फोरलेन का विस्तार खजुराहो तक हो जाएगा।

इस महीने हो जाएगा टेंडर
डीपीआर को स्वीकृति मिल गई है। बजट भी जारी हो गया है। अप्रेल में टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। टेंडर होते ही निर्माण कार्य शुरु कराया जाएगा।
अरुण शर्मा, एसडीओ, एनएच

Dharmendra Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned