script

बसारी बुन्देली उत्सव का शुभारंभ पर बोले मंत्री गोविंद सिंह राजपूत गर्व हैं कि हम बुंदेलखंडी है

locationछतरपुरPublished: Feb 16, 2020 09:33:43 pm

Submitted by:

Samved Jain

24वें बसारी बुन्देली उत्सव का शुभारंभ,सांस्कृतिक कार्यक्रमों, खेल प्रतियोगिताओं ने बिखेरी बुन्देलखंड की खुशबू

बसारी बुन्देली उत्सव का शुभारंभ पर बोले मंत्री गोविंद सिंह राजपूत गर्व हैं कि हम बुंदेलखंडी है

बसारी बुन्देली उत्सव का शुभारंभ पर बोले मंत्री गोविंद सिंह राजपूत गर्व हैं कि हम बुंदेलखंडी है

छतरपुर. रविवार से पर्यटक ग्राम बसारी के राव बहादुर सिंह स्टेडियम में 24वें बुन्देली उत्सव का भव्य शुभारंभ हो गया। बुन्देली कला और संस्कृति को समर्पित इस सात दिवसीय आयोजन का शुभारंभ परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत के मुख्य आतिथ्य में किया गया।

इस अवसर पर राजपूत ने कहा कि इस अनूठे आयोजन को देश भर में पहुंचाकर बुन्देलखंड की कला और संस्कृति को विस्तार दिया हैं। हमें गर्व है कि हम बुन्देलखंडी हैं। हमारी कला, संस्कृति, रीतिरिवाज, बोली, खेल, गायन और नृत्य आज देश भर में चर्चित हो रहे हैं। उन्होंने फिल्मों में लिए गए कई बुन्देली गीतों को मंच से गाकर सुनाया और कहा कि यह हमारे लिए गर्व की बात है कि हमारे शब्द और संस्कृति दुनिया का ध्यान खींच रहे हैं।
उन्होंने कहा कि उनके सागर जिले की राई लोक नृत्य की टीम को जापान में नृत्य प्रतियोगिता में जब प्रथम पुरस्कार मिला तब दुनिया ने माना कि हमारा लोक नृत्य, हमारी संस्कृति कितनी अनूठी है। संबोधन के पूर्व स्कूली बच्चों के द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियोंं के माध्यम से बुन्देली व छत्तीसगढ़ की लोक कलाओं को मंच पर उतारा गया। संचालन साहित्यकार डॉ. बहादुर सिंह परमार ने किया। इस अवसर पर आयोजक शंकर प्रताप सिंह, पूर्व कृषि मण्डी अध्यक्ष डीलमणि सिंह, देवेन्द्र प्रताप सिंह , बुन्देली विकास संस्था के अध्यक्ष आदित्य शंकर बुन्देला, प्रदेश सचिव सिद्धार्थ शंकर बुन्देला सहित अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।


बसारी बुन्देली उत्सव का शुभारंभ पर बोले मंत्री गोविंद सिंह राजपूत गर्व हैं कि हम बुंदेलखंडी है

रोमांचक रहे दंंगल के दांवपेच, रंगोली और चित्रकारी ने किया आकर्षित
छतरपुर. 24वें बुन्देली उत्सव का शुभारंभ रंगोली, लोक चित्रकारी और विराट दंगल की प्रतियोगिताओं के साथ हुआ। इस अवसर पर देश के कोने-कोने से आए पहलवानों ने दंगल के दांवपेच दिखाकर लोगों को रोमांचित कर दिया।
दंगल में महिला व पुरूष पहलवानों के अलग-अलग मुकाबलों के साथ-साथ एक-दूसरे से भी रोचक मुकाबले हुए। इस मुकाबले में पंजाब की महिला पहलवान परमजीत, राजस्थान के शमशेर, जालिम ङ्क्षसह, मथुरा के सोनू, राजस्थान के ज्वाला सिंह की कुश्तियां लोगों को रोमांचित करती रहीं। अन्य पहलवानों में पंजाब से भीम, अंबाला से मोनू, कानपुर से आदिल, मथुरा से अनुज, जालौन से टाईगर मोहन सिंह, कोटरा से मनोज पहलवान, कानपुर से बबलू पहलवान, राजस्थान से शैतान पहलवान के अलावा कालीघटा पहलवान एवं रसीद पहलवान ने भी अखाड़े में अपने दांवपेच से दर्शकों को हैरान कर दिया।
इसके साथ-साथ पहले दिन आयोजित चित्रकारी प्रतियोगिता में मयंक राजा, दीपा अग्रवाल, राहुल गु्रप बसारी, अतुल चौधरी, रूपाली बुन्देला ने अपनी प्रस्तुतियां दीं। इस प्रतियोगिता में अतुल चौधरी प्रथम, दीपा अग्रवाल द्वितीय स्थान एवं कला ही जीवन है गु्रप तृतीय स्थान पर रहे। इसी तरह दर्जनों छात्र-छात्राओं व महिलाओं ने बुन्देली उत्सव के मंच के समक्ष आकर्षक रंगोली का प्रदर्शन किया। इस प्रतियोगिता में क्रिएटिव आर्ट ग्रुप प्रथम, सपना साधना गु्रप द्वितीय व गीता अहिरवार तीसरे स्थान पर रहीं।

ट्रेंडिंग वीडियो