script

2023 तक प्रदेश के हर गरीब को पक्का मकान बनाकर देंगे : मुख्यमंत्री

locationछतरपुरPublished: May 18, 2018 09:53:36 am

Submitted by:

Neeraj soni

असंगठित मजदूरों को भी मिलेगा योजनाओं का लाभ

By making surety to every poor of the state by 2023: Chief Minister

By making surety to every poor of the state by 2023: Chief Minister

छतरपुर। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मप्र में किसी भी गरीब को आवासहीन नहीं रहने दिया जाएगा। मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना के तहत हर गरीब, हर मजदूर को जमीन का पट्टा दिया जाएगा। वर्ष 2023 तक मप्र में रहने वाले हर गरीब व्यक्ति को सरकार पक्का मकान बनाकर देगी। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार गरीबी दूर करने के संकल्प को जल्द से जल्द पूरा करने की ओर अग्रसर है। मुख्यमंत्री असंगठित मजदूर कल्याण योजना के अंतर्गत 1 अप्रैल से 31 मई तक पंजीयन कराने वाले असंगठित मजदूरों को 13 जून से लाभ वितरण प्रारंभ कर दिया जाएगा। इसके लिए 13 जून को प्रदेश के हर विकासखंड में जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में हितलाभ वितरण कार्यक्रम किए जाएंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरूवार को जिले के खजुराहो के समीप बमीठा गांव में छतरपुर व पन्ना जिले के असंगठित मजदूरों एवं तेंदूपत्ता संग्राहकों के संयुक्त सम्मेलन को संबोधित करते हुए यह बात कही।
तेंदूपत्ता संग्राहकों को मुख्यमंत्री ने अपने हाथ से पहनाई चप्पल
इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने असंगठित मजदूर कल्याण योजना के तहत श्रमिकों को पंजीयन कार्ड, आवास के लिए पट्टों का वितरण व तेंदूपत्ता संग्राहकों को बोनस राशि, चरण पादुका योजना के तहत महिलाओं को चप्पलें, पुरुषों को जूते, पानी की बोतल एवं सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत अन्य हितग्राहियों को भी लाभ वितरित किए। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने छतरपुर व पन्ना जिले के 305 करोड़ 89 लाख रुपए से अधिक की लागत वाले कई विकास कार्यो का भूमिपूजन एवं लोकार्पण भी किया। मुख्यमंत्री ने प्रतीकात्मक रूप से एक आदिवासी महिला संग्राहक को जमीन पर बैठकर अपने हाथ से चप्पल पहचाई। मुख्यमंत्री ने तेंदूपत्ता संग्राहकों को 4 करोड़ 79 लाख रुपए की बोनस राशि ऑनलाइन क्लिक के जरिए हितग्राहियों के बैंकखातों में हस्तांतरित की।
सरकारी योजनाओं का फिर खोला पिटारा :
मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना की जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री शिवराज शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश का हर वह व्यक्ति जो आयकरदाता नहीं है, 2.5 एकड़ से कम भूमि का मालिक है और शासकीय सेवा में नहीं हैं, वह सभी इस योजना के दायरे में आएंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के हर मजदूर को आवास के लिए भूमि और उनको पक्का मकान बनाकर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि मजदूर महिलाओं को प्रसूति से पूर्व और बाद कैलोरीयुक्त आहार के लिए आर्थिक सहायता का लाभ दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि गरीब बच्चों की कक्षा 1 से कॉलेज तक की पढ़ाई और उच्च शिक्षा संस्थान में भर्ती होने पर उसकी फीस भी सरकार भरेगी। मजदूरों के बच्चों को मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना का लाभ भी मिलेगा। सरकार गरीब व मजदूर का सरकार नि:शुल्क इलाज कराएगी। आयुष्मान भारत योजना, राज्य बीमारी सहायता कोष, मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान मद से गरीब को इलाज के लिए सहायता दी जाएगी। स्वसहायता समूहों को दीगर काम धंधों से जोड़ा जाएगा। उन्हें सरकार बैंक लिंकेज देगी। साथ ही इनके कौशल विकास का काम भी किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने गरीबों के हित में सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का भी विस्तार से जिक्र किया।
साड़ी, पानी की बोतल और चरण पादुकाएं बांटी :
इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मौजूदगी में छतरपुर जिले के 41 हजार 483 तेंदूपत्ता संग्राहकों को पानी की बोतल, 20 हजार 353 चरण पादुकाएं एवं साडिय़ों का वितरण, पन्ना जिले के 2 लाख 65 हजार 296 श्रमिकों को पंजीयन कार्ड का वितरण, 24 हजार 820 तेंदूपत्ता संग्राहकों को 4 करोड़ 79 लाख रुपए बोनस राशि का वितरण एवं 52 हजार 986 संग्राहकों को पानी की बोतल, 25 हजार 91 संग्राहकों को चरण पादुकाएं एवं साडिय़ों के वितरण के अलावा मुख्यमंत्री आश्रय योजना के तहत 34 हजार 401 भूखंड धारकों को भू-अधिकार प्रमाण पत्र भी वितरित किए गए। मुख्यमंत्री ने हाल ही में घोषित हाईस्कूल व हायर सेकेंडरी परीक्षा परिणामों में स्टेट मेरिट में आने वाले छतरपुर व पन्ना जिले के विद्यार्थियों को भी प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।
टैक्स लेकर के गरीबी दूर करेंगे :
मुख्यमंत्री कहा कि मेरी सरकार की सारी योजनाओं का लाभ गरीबों के लिए है। हमारी सरकार प्रदेश से गरीबी को हटा देगी। गरीबी हटाने के लिए हम अमीरों के धन नहीं लेंगे, क्योंकि ये भारत है। चीन और रूस जैसे देश भी इन नीतियों पर चलकर सफ ल नहीं हो पाए हैं। ये हमारे देश की नीति नहीं होगी। हमारी सरकार अमीरों से टैक्स लेगी और गरीबों को सहयोग करके गरीबी दूर करेगी।
इसके पूर्व स्वागत भाषण में खजुराहो के सांसद नागेंद्र सिंह ने कहा कि इस अंचल में रोजगार के अवसर बढ़ाने की जरूरत है ताकि और तेजी से विकास हो सके। उन्होंने मुख्यमंत्री से बुंदेलखंड अंचल के हर खेत तक पानी पहुंचाने, यहां कौशल विकास केंद्रों का जाल बिछाने, इंजीनियरिंग कॉलेज और एक बड़ा चिकित्सालय/मेडिकल कॉलेज स्थापित करने की मांग की।
इस मौके पर छतरपुर जिले की प्रभारी मंत्री कुसुम मेहदेले, पन्ना जिले की प्रभारी मंत्री ललिता यादव, बुन्देलखंड विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष डॉ. रामकृष्ण कुसमरिया्र उपाध्यक्ष विजय बहादुर सिंह बुंदेला, विधायक मानवेन्द्र सिंह, पुष्पेन्द्रनाथ पाठक, रेखा यादव, आरडी प्रजापति, महेन्द्र सिंह बागरी, खजुराहो पर्यटन क्षेत्र विकास प्राधिकरण अध्यक्ष डॉ. घासीराम पटेल लघु वनोपज संघ वंदना सिंह, अध्यक्ष जनपद पंचायत हीराबाई सिंह, अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधिगणों सहित कमिश्नर सागर मनोहर दुबे, आईजी सागर जोन सतीश कुमार सक्सेना, सीसीएफ छतरपुर राघवेंद्र श्रीवास्तव, कलेक्टर छतरपुर रमेश भंडारी एवं कलेक्टर पन्ना मनोज खत्री, पुलिस अधीक्षक विनीत खन्ना मौजूद रहे। कार्यक्रम में छतरपुर डीएफ ओ अनुपम सहाय ने आभार जताया।

ट्रेंडिंग वीडियो