script10 सेंटरों पर 687 गर्भवती महिलाओं को कोविड टीका लगाकर शुरु हुआ अभियान | Campaign started by administering covid vaccine to 687 pregnant women | Patrika News

10 सेंटरों पर 687 गर्भवती महिलाओं को कोविड टीका लगाकर शुरु हुआ अभियान

locationछतरपुरPublished: Jul 23, 2021 07:04:06 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

जिले की 30 हजार गर्भवती महिलाओं को लगेगी कोरोना वैक्सीन28 दिन में ही लगाए जाएंगे कोविड वैक्सीन के दोनों डोज

अनीता राय ने दिया संदेश

अनीता राय ने दिया संदेश

छतरपुर। गर्भवती महिलाओं को कोरोना की तीसरी लहर से सुरक्षित करने के लिए अब उन्हें भी अभियान के तहत कोरोना का टीका देने की जिले में शुक्रवार को शुरुआत हुई। पहले दिन जिला अस्पताल समेत 10 सेंटरों पर 687 गर्भवती महिलाओं को टीका लगाया गया। इस अभियान के तहत सप्ताह में दो दिन मंगलवार और शुक्रवार को जिला अस्पताल सहित जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर सुबह 9 से 5 बजे तक गर्भवती महिलाओं को कोरोना के टीके दिए जाएंगे। जिले में अनुमान है कि लगभग 30 हजार से अधिक महिलाएं गर्भवती हैं जिन्हें को वैक्सीन का टीका देकर 28 दिनों में ही दोनों डोज देकर सुरक्षित किया जाएगा।
अनीता राय ने दिया संदेश
जिला अस्पताल छतरपुर में गर्भवती महिला अनीता राय ने कोविड का पहला टीका लगवाकर अन्य गर्भवती महिलाओं को कोविड टीका लगवाने का संदेश दिया। उन्होंने बताया कि कोविड संक्रमण से मुझे और मेरा आने वाला बच्चा दोनों को सुरक्षा चक्र मिला है। सभी गर्भवती महिलाएं अपनी और अपने आने वाले बच्चे की सुरक्षा हेतु कोविड टीकाकरण अवश्य करायें।
महीने भर तक रखा जाएगा महिलाओं का ख्याल
टीकाकरण अधिकारी मुकेश प्रजापति ने बताया कि गर्भवती महिलाओं के साथ एक नहीं बल्कि दो जिंदगियां होती हैं। दोनों जिंदगियों को सुरक्षित रखने के लिए इनका टीकाकरण सावधानीपूर्वक किया जाएगा। टीका इन महिलाओं के लिए पूरी तरह सुरक्षित है फिर भी जिले में एक सुमन डेस्क बनाई गई है जो गर्भवती महिलाओं से टीके के बाद एक महीने तक निरंतर संपर्क में रहेगी। इस डेस्क पर मौजूद स्वास्थ्यकर्मी महिलाओं से टीकाकरण उपरांत होने वाली किसी भी दिक्कत पर चर्चा करते रहेंगे।
आज 62 केन्द्रों पर लगेंगे 21730 लोगों को टीका
आज शनिवार को जिले में 62 केन्द्रों पर 21730 लोगों को कोविड वैक्सीन लगाई जाएगी। इसमें 59 केन्द्रों पर 20730 लोगों को कोविशिल्ड के दोनो डोज और छतरपुर, नौगांव व लवकुशनगर में 1 हजार लोगों को को वैक्सीन का दूसरा डोज लगाया जाएगा। छतरपुर में मौजूद 5 केन्द्रों पर स्लॉट बुकिंग के बाद टीके लगाए जाएंगे जबकि जिले में सिर्फ आधार कार्ड के साथ मौके पर ही पंजीयन कर टीके लगाए जा सकेंगे। गुरूवार को जिले में 22600 लोगों को कोरोना का टीका दिया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो