हर्ष फायरिंग पर शिकंजा, हत्या व जानलेवा हमले का दर्ज होगा केस

हर्ष फायरिंग पर शिकंजा, हत्या व जानलेवा हमले का दर्ज होगा केस
हर्ष फायरिंग पर शिकंजा, हत्या व जानलेवा हमले का दर्ज होगा केस

Hamid Khan | Updated: 06 Oct 2019, 09:16:22 AM (IST) Chhatarpur, Chhatarpur, Madhya Pradesh, India

पुलिस ने दो घटनाओं से लिया सबक, सख्त रुख अपनाया, एसपी ने थाना प्रभारियों की बैठक में दिए निर्देश


छतरपुर. एक सप्ताह के भीतर जिले में हर्ष फायरिंग के दौरान एक व्यक्ति की मृत्यु एवं भाजयुमो के महामंत्री बॉबीराजा गठेवरा के गंभीर घायल होने की घटनाएं सामने आने के बाद अब पुलिस महकमा हर्ष फायर जैसी कुप्रथा पर लगाम कसने जा रहा है। बुन्देलखण्ड में शुभ कार्यों के दौरान बंदूकों से अंधाधुंध फायङ्क्षरग करने का चलन कई लोगों की जान ले रहा है। इसलिए अब पुलिस ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी। उल्लेखनीय है कि जिले में पहले ही कलेक्टर के आदेश से हर्ष फायरिंग पर रोक लगी है लेकिन पुलिस की लापरवाही से एक बार फिर हर्ष फायरिंग के मामले बढ़ते जा रहे हैं।
शनिवार को पुलिस अधीक्षक तिलक ङ्क्षसह ने जिले के समस्त थाना प्रभारियों की बैठक लेकर उन्हें सख्त निर्देश दिए हैं। एसपी ने कहा कि थाना प्रभारी अपने क्षेत्रों के विवाह घरों एवं आम जनता में यह जागरूकता लाएं कि हर्ष फायरिंग न की जाए। उन्होंने कहा कि हर्ष फायरिंग होने पर संबंधित शादीघरों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। अब तक हर्ष फायरिंग के दौरान होने वाली घटना को दुर्घटना के रूप में दर्ज किया जाता था लेकिन अब पुलिस ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त रूख अख्तियार करेगी।
एसपी ने कहा कि हर्ष फायर में यदि कोई घायल होता है तो संबंधित व्यक्ति पर धारा 307 एवं किसी की मृत्यु होने पर 302 को मुकदमा दर्ज होगा।
आइजी ने कहा लंबित मामले निपटाएं
शनिवार को सागर रेंज के आईजी सतीश सक्सेना भी छतरपुर के प्रवास पर रहे। उन्होंने भी पुलिस कंट्रोल रूम में बैठक लेकर थाना प्रभारियों को निर्देशित किया कि दिसम्बर महीने तक लंबित पड़े मामलों को तेजी से निपटाएं। बढ़ते हुए बाल शोषण के मामलों को देखते हुए उन्होंने थाना प्रभारियों को जनजागरूकता के प्रयास लाने एवं स्कूल कॉलेजों के आसपास निगरानी बढ़ाने के निर्देश दिए।

बैठक के दौरान एएसपी जयराज कुबेर सभी एसडीओपी व थाना प्रभारी मौजूद रहे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned