scriptCases of occupation of forest land came to light with the connivance | वनकर्मियों की मिलीभगत से वनभूमि पर कब्जे के मामले सामने आए | Patrika News

वनकर्मियों की मिलीभगत से वनभूमि पर कब्जे के मामले सामने आए


एक दर्जन वन कर्मचारियों को जारी हुए नोटिस
वन विभाग ने 10 महीने में 468 हेक्टेयर वनभूमि से कब्जे हटाए

छतरपुर

Published: December 02, 2021 03:44:33 pm

छतरपुर। जिले की वनभूमियों पर वन विभाग के कर्मचारियों की मिलीभगत से ही कब्जे के मामले सामने आ रहे हैं। पिछले 10 महीने के दौरान बक्स्वाहा, बड़ामलहरा और बिजावर व छतरपुर वन क्षेत्र में विभिन्न वनभूमियों पर मिलीभगत से कब्जे कराने के संदिग्ध मामलों में लगभग एक दर्जन वनकर्मियों को कारण बताओ नोटिस जारी कर इनकी जांच शुरू की गई है। इन वनकर्मियों में वनरक्षक से लेकर रेंजर स्तर तक के अधिकारी शामिल हैं।
 एक दर्जन वन कर्मचारियों को जारी हुए नोटिस
एक दर्जन वन कर्मचारियों को जारी हुए नोटिस
वन मंडल अधिकारी अनुराग कुमार ने बताया कि इस वर्ष एक जनवरी से 31 अक्टूबर 2021 तक जिले भर में लगभग 468.602 हेक्टेयर वनभूमियों से अवैध कब्जों को हटाया गया है। अतिक्रमणकारियों के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही भी की जा रही है। उन्होंने बताया कि कब्जे से जुड़े अधिकांश केस बक्स्वाहा क्षेत्र में सामने आए हैं जहां लोगों ने वनभूमियों पर झोपड़ी बना ली हैं, प्लाटिंग कर दी है और खेती के लिए जमीनों का इस्तेमाल कर रहे थे। जिले के बिजावर, लवकुशनगर, बाजना और बक्स्वाहा क्षेत्र की वनभूमियों से भी अतिक्रमण हटाए गए हैं। उन्होंने बताया कि ऐसे वनकर्मी जिनके विरूद्ध संदिग्ध प्रमाण मिले हैं उनके विरूद्ध विभागीय जांच शुरू की गई है। जांच में पाए गए तथ्यों के आधार पर इनके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी।


प्रशिक्षणार्थियों ने सीखी ग्राफ्टिंग, बोर्डिंग तकनीक

छतरपुर। बिजावर के संजय निकुंज कृष्णा बाग में देसी डिप्लोमा बैच क्रमांक सात के प्रशिक्षणार्थियों ने गोटी बांधना, बोर्डिंग तथा ग्राफ्टिंग तकनीक सीखी। तकनीक से नए पौधे तैयार करने की जानकारी प्रशिक्षणार्थियों को दी गई। कार्यक्रम के फैसिलिटेटर डॉ. बीपी सूत्रकार ने प्रशिक्षणार्थियों के लिये प्रायोगिक कक्षाओं का आयोजन कराया। प्रशिक्षणार्थियों को वर्मी कंपोस्ट तैयार करने की जानकारी दी गई तथा भूमि एवं जल संरक्षण से संबंधित संरचनाओं का अध्ययन कराया गया। प्रशिक्षणार्थियों ने कृष्णा बाग पहुंचकर प्रशिक्षण में हिस्सा लिया और प्रायोगिक कक्षाओं में दी गयी ज्ञानप्रद जानकारी की सराहना की।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.