scriptयशोदा के लाल नंदलाल का मनाया जन्मोत्सव | Celebrated birth anniversary of Lal Nandlal of Yashoda | Patrika News

यशोदा के लाल नंदलाल का मनाया जन्मोत्सव

locationछतरपुरPublished: Aug 24, 2019 01:38:54 am

श्रीकृष्ण की भक्ति में डूबा शहर, सजाईं आकर्षक झांकियां

Celebrated birth anniversary of Lal Nandlal of Yashoda

Celebrated birth anniversary of Lal Nandlal of Yashoda


छतरपुर. जिले में भादों माह की अष्टमी पर शुक्रवार को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाई गई। हालांकि कुछ लोग रोहणी नक्षत्र के हिसाब से शनिवार को जन्माष्टमी मनाएंगे। त्योहार को देखते हुए बाजारों में रौनक रही। भगवान श्रीकृष्ण की झांकियां सजाने के लिए दुकानों में इस बार एक से बढ़ कर एक सामान आए हैं। मंदिरों और घरों में बाल गोपाल भगवान श्रीकृष्ण के अवतरण दिवस को श्रद्धा भाव से मनाने के लिए सामग्री की खरीददारी के लिए दिनभर बाजारों में चहल-पहल रही। वहीं, मंदिरों में विशेष सजावज और तैयारी की गई।
कृष्ण जन्मोत्सव को लेकर गुरुवार को झांकी सजाने की होड़ रही। कन्हैया के शृंगार और झांकियां सजाने को लेकर पूरे दिन बाजार में सजावटी वस्तुओं और राधाकृष्ण की लुभावनी पोशाक खरीदने के लिए दुकानों में लोगों का तांता लगा रहा। लोगों ने पूजा व व्रत के लिए फलों की खरीदारी की। मांग को देखते हुए फलों के दाम में काफी तेजी रही। सामान्य दिनों में बीस से तीस रुपए में बिकने वाला खीरा चालीस से पचास रुपए प्रति किलो तक बिका। वहीं नाशपाती 80, सेब 60 से 80 , आम 65 से 80 रुपए प्रति किलो और केला 30 से 40 रुपये दर्जन तक बिका। बाजार में जगह-जगह धातु की बने झूले पर झुलते लड्डू गोपाल की दुकानें सजी रहीं। शहर के पन्ना नाका, छत्रसाल चौक, गांधी चौक, बस स्टैंड, हटवारा बाजार में श्रृंगार की दुकानें सजी रहीं।
रात भर चला भजन का दौर : श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की रात्रि को मोहरात्रि भी कहा गया है। मान्यता है कि इस रात में योगेश्वर भगवान श्रीकृष्ण का ध्यान, नाम अथवा मंत्र जपते हुए जगने से संसार की मोह-माया से आसक्ति हटती है। इस त्योहार में भगवान नारायण की श्रीकृष्ण के रूप में पूजा की जाती है। इस अवसर पर मंदिरों को सुन्दर ढंग से सजाया गया और मध्यरात्रि में पूजा की गई। भगवान की मूर्ति को एक पालने में रखा गया है तथा उसे धीरे-धीरे हिलाया गया है। लोग सारी रात भजन गात तथा आरती करते रहे।

यहां मनाई गई जन्माष्टमी
शहर के किशोर सागर तालाब स्थित प्रजापिता ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय को जन्माष्टमी के अवसर पर बेहद आकर्षक तरीके से सजाया गया। बीके शैलजा दीदी ने बताया कि जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर श्री कृष्ण के बाल स्वरूप से लेकर युगल रूप तक की झांकी सजाई गई। शाम 5 बजे महाआरती के साथ पर्दा खुला और भक्तों को श्री कृष्ण के सभी स्वरूपों के दर्शन मिले। इसके अलावा शहर के स्कूलों में भी जन्मोत्सव मनाया गया। जिसमें छोटे-छोटे बच्चों ने राधा-कृष्ण की वेशभूषा में स्कूल आकर भगवान बालकृष्ण की पूजा एवं आरती की।
महाराजपुर में वैदिक यज्ञ का आयोजन
श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर आर्य समाज महाराजपुर में प्रात: काल वैदिक यज्ञ का आयोजन किया गया, जिसमें आर्य समाज के समस्त पदाधिकारी एवं नगर के गणमान्य नागरिक गण ,महर्षि दयानंद हाई स्कूल के शिक्षक-शिक्षिकाएं एवं छात्र-छात्राएं सम्मिलित हुए। इसके बाद विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने श्री कृष्ण के जीवन से ओतप्रोत गीत प्रस्तुत किए। आर्यसमाज के उपप्रधान दयाराम आर्य ने श्री कृष्ण के जीवन के अनेक दृष्टांत सुनाते हुए छात्रों से उनके आदर्शों को आत्मसात करने एवं उन पर चलने के लिए कहा। आर्यसमाज के प्रधान दीनदयाल आर्य ने इस अवसर पर श्री कृष्ण के संबंध में अनेक दृष्टांत बताते हुए कहा कि योगीराज श्रीकृष्ण संसार के कल्याण के लिए आए और उन्होंने संसार को श्रेष्ठ बनाने,लोगों को धर्म के मार्ग पर चलने का संदेश दिया। इस अवसर पर आर्य समाज के लखन लाल आर्य, चंद्रप्रकाश चौरसिया, अरविंद चौरसिया, हरगोविंद चौरसिया, सीताराम कुशवाहा, शंकर लाल चौरसिया, दुर्गा प्रसाद चौरसिया, चितरंजन चौरसिया , सुरेश चंद नायक सहित नगर के गणमान्य नागरिक विद्यालय के छात्र-छात्राएं
उपस्थित रहे।
कल फोड़ी जाएगी मटकी
भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में 25 अगस्त को शोभायात्रा ग्वाल बाल सहित मटकी फोड़ते हुए निकाली जाएगी, यात्रा 12 बजे गल्ला मंडी से प्रारंभ होकर बस स्टैंड छत्रसाल चौराहा होकर चौक बाजार होते हुए संकट मोचन मंदिर पर धर्म सभा के रूप में परिवर्तित हो जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो