छतरपुर में हर्षोल्लास एवं गरिमापूर्वक मना स्वतंत्रता दिवस

छतरपुर में हर्षोल्लास एवं गरिमापूर्वक मना स्वतंत्रता दिवस

Neeraj Soni | Updated: 15 Aug 2019, 05:51:45 PM (IST) Chhatarpur, Madhya Pradesh, India

कलेक्टर मोहित बुंदस ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली

छतरपुर, देश का 73वां स्वतंत्रता दिवस समारोह छतरपुर जिले में हर्षोल्लास एवं गरिमामय ढंग से मनाया गया। जिला मुख्यालय पर स्थानीय पं. बाबूराम चतुर्वेदी स्टेडियम में आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह कार्यक्रम में मुख्य अतिथि कलेक्टर मोहित बुंदस ने राष्ट्रध्वज फहराकर परेड की सलामी ली। मुख्य अतिथि ने समारोह में शांति के प्रतीक सफेद कबूतर एवं हर्षोल्लास के प्रतीक रंग-बिरंगे गुब्बारे आकाश में छोड़े। मुख्य अतिथि कलेक्टर श्री बुंदस ने खुली जिप्सी में सवार होकर परेड का निरीक्षण किया। इस दौरान उनके साथ पुलिस अधीक्षक तिलक सिंह भी जिप्सी में सवार थे।
परेड के निरीक्षण के बाद मुख्य अतिथि ने परेड कमाण्डरों और टोली नायकों से परिचय प्राप्त किया। इसके बाद उन्होंने मुख्यमंत्री कमल नाथ के स्वतंत्रता दिवस संदेश का वाचन किया। मुख्यमंत्री के संदेश में प्रदेश में क्रियान्वित की जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं, कार्यक्रमों एवं विकास कार्यों की उपलब्धियों का समावेश किया गया था, साथ ही लोगों से प्रदेष के विकास में नये संकल्प के साथ जुटने की अपील की गई थी।
मुख्य अतिथि के संदेश वाचन के बाद स्वतंत्रता दिवस अमर रहे के नारे लगाये गए एवं 3 बार हर्ष फायर किए गए। इसके बाद परेड द्वारा आकर्षक मार्च पास्ट का आयोजन किया गया। मार्च पास्ट में पुलिस, एसएएफ, होमगार्ड, एनसीसी सीनियर एवं जूनियर विंग, स्काउट दल, गाइड कंपनी और षौर्या दल की टुकड़ी ने भाग लिया। समारोह में मुख्य अतिथि द्वारा स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों का शाल एवं श्रीफल से सम्मान किया गया। समारोह में षासकीय उत्कृष्ट उमा विद्यालय की छात्राओं द्वारा मध्यप्रदेश गान का सामूहिक गायन किया गया। कार्यक्रम का सफल संचालन बारी-बारी से भारतीय स्टेट बैंक के प्रमोद त्रिपाठी और आकाशवाणी के राकेश खरे द्वारा किया गया।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों का हुआ आयोजन
स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह में 5 स्कूलों के बच्चों द्वारा आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दी गईं। स्वतंत्रता दिवस समारोह के मुख्य कार्यक्रम में पहली बार लोक व्यायाम मलखम्भ की प्रस्तुति भी हुई।
पुरष्कारों का वितरण
समारोह के समापन के पूर्व अतिथियों द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिये सम्मानस्वरूप पुरष्कारों का वितरण किया गया।
सीनियर डिवीजन के अंतर्गत परेड में संयुक्त रूप से प्रथम स्थान विशेष सशस्त्र बल की 29वीं वाहिनी और जिला पुलिस बल की महिला टुकड़ी को मिला। द्वितीय स्थान जिला पुलिस बल और तृतीय स्थान शासकीय महाराजा महाविद्यालय की एनसीसी विंग को प्राप्त हुआ।
इसी तरह जूनियर डिवीजन के अंतर्गत परेड में प्रथम स्थान शासकीय उ.मा. विद्यालय क्रमांक 2 की एनसीसी टुकड़ी, द्वितीय स्थान शासकीय उत्कृष्ट उ.मा. विद्यालय क्रमांक 1 की एनसीसी टुकड़ी और तृतीय स्थान शासकीय एमएलबी हायर सेकेण्डरी स्कूल की एनसीसी टुकड़ी को मिला।
सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अंतर्गत प्रथम स्थान सरस्वती उ.मा. विद्यालय, द्वितीय स्थान सुमति अकादमी स्कूल और तृतीय स्थान सन्मति विद्या मंदिर स्कूल को प्राप्त हुआ। लोक व्यायाम मलखम्भ का प्रदर्शन करने वाली टीम को विशेष पुरस्कार से नवाजा गया। इसके अलावा उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों को भी समारोह में पुरष्कृत किया गया।
इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में विधायक आलोक चतुर्वेदी, नगर पालिका अध्यक्ष अर्चना सिंह, डीआईजी के.पी. माहेश्वरी, सीईओ जिला पंचायत हिमांशु चन्द्र, एडीएम पी.एस. चौहान, एएसपी जयराज कुबेर सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी, जनप्रतिनिधि, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, छात्र-छात्राएं, शिक्षक, गणमान्य नागरिक, पत्रकारगण एवं बड़ी संख्या में आमजन मौजूद थे।
कलेक्टर कार्यालय में हुआ ध्वजारोहण
स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिले के विभिन्न षासकीय कार्यालयों के साथ ही कलेक्टर कार्यालय में ध्वजारोहण किया गया। कलेक्टर कार्यालय में कलेक्टर मोहित बुंदस ने ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर कार्यालय के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे एवं सामूहिक रूप से राष्ट्रगान का गायन किया। इसके पहले कलेक्टर बुंदस ने कलेक्टर निवास में ध्वजारोहण किया।
विधायक और कलेक्टर सामूहिक भोज में षामिल हुए
स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिला मुख्यालय के निकट स्थित षासकीय हाई स्कूल कदारी में सामूहिक समरसता भोज का आयोजन किया गया। विधायक आलोक चतुर्वेदी, कलेक्टर मोहित बुंदस, पुलिस अधीक्षक तिलक सिंह, सीईओ जिला पंचायत हिमांशु चन्द्र सहित अन्य अधिकारियों ने बच्चों के साथ बैठकर सामूहिक भोज किया। विधायक और कलेक्टर ने उपस्थित ग्रामीणों से चर्चा की और उनकी समस्याएं सुनकर समुचित निराकरण के निर्देष संबंधित अधिकारियों को दिए।
https://www.facebook.com/PatrikaChhatarpur/videos/2344216082463217/UzpfSTEwMDAwMjY1MzA3MTExNjoyMjgyNjI0NDMxODM1OTcw/

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned