दिनभर छाए रहे बदलों ने बढ़ाई उमस, सितम ढाने लगी गर्मी

गर्मी ने किया हलाकान

छतरपुर. गर्मी अब अपने पूरे शबाब पर है। लगातार बढ़ रहे तापमान के बीच अब चिलचिलाती धूप में एक मिनट खड़े रहना भी मुश्किल हो रहा हैं। वहीं सुबह ९ बजे ही धूप भी अब चुभने लगी हैं। इधर तपन के साथ बादल ने घरों में उमस बढ़ा दी हैं। जिससे लोगों का घरों में रहना मुश्किल हो गया हैं। मौसम विभाग ने गर्मी लगातार बढऩे की संभावना व्यक्त की है।
शुक्रवार को दिनभर तेज धूप, तपन के साथ बादलों का लुका छुपी बनी रही। लॉकडाउन के समय घरों से बाहर नहीं निकल रहे लोग सूर्य की तेज तपन से तो बचे नजर आए, लेकिन बादल की वजह से बढ़ी उमस ने घरों में रहना मुश्किल कर दिया हैं। ऐसे में लोगों का जनजीवन पूरी तरह अस्त व्यस्त हो गया हैं।
कोरोना के खतरा के डर से कई घरों में अब तक कूलर और एयर कंडीशनर भी चालू नहीं किए जा रहे हैं। लोग पंखों के सहारे की उमस भरी गर्मी काटने मजबूर हैं। इधर पंखे भी लपटे मारती हवा छोडऩे लगे हैं। जिससे लोगों का हाल बे-हाल होने लगा हैं। सबसे ज्यादा परेशान सिंगल फ्लोर मकान में रहने वाले लोगों को रही हैं। ऐसे में शाम के समय लोग घरों से बाहर निकलने मजबूर हो रहे हैं।
मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को अधिकतम पारा ४१.४ दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम पारा २२.२ दर्ज किया गया है। जिले में अब तक अधिकतम पारा ४२.५ दर्ज किया जा चुका हैं। एक दिन पहले ही ४२ डिग्री तापमान दर्ज हुआ था। विभाग के अनुसार मौसम साफ होते ही पारा जल्द ही बढ़ते हुए ४५ पार करने की उम्मीद हैं। ऐसे में आने वाले समय में लोगों को अधिक गर्मी से जूझना पड़ सकता हैं।

हामिद खान Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned