Change makers : छतरपुर की महराजपुर विधानसभा से संभावित दावेदार का क्या है विजन, जानिए

Change makers : छतरपुर की महराजपुर विधानसभा से संभावित दावेदार का क्या है विजन, जानिए

Neeraj soni | Publish: Oct, 11 2018 06:14:05 PM (IST) Chhatarpur, Madhya Pradesh, India

changemakers patrika vision

छतरपुर। स्वच्छ राजनीति और क्षेत्र के विकास के लिए आपके क्षेत्र के संभावित दावेदार क्या कहते हैं। इसको लेकर छतरपुर जिले के 48 महाराजपुर विधानसभा क्षेत्र से सैय्यद वसीम चैंजमेकर से पत्रिका द्वारा चर्चा की गई। जिसमें उन्होंने अपने विधानसभा क्षेत्र में जटिल समस्याओं को उभारने की बात कही। उन्होंने बताया कि उनके विजन के अनुसार क्षेत्र में शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार पहली प्राथमिकता है।

 


पहली प्रथामिकता -
दिल्ली सरकार के मोहल्ला क्लीनिक मॉडल को लागू करते हुए महाराजपुर विधानसभा में स्वास्थ सेवाओं को बेहतर करना मेरी प्राथमिकता रहेगी । महाराजपुर विधानसभा जिसमें लगभग 2 लाख के आसपास वोटर सम्पूर्ण विधानसभा में एक भी शासकीय स्वास्थ केन्द्र में अल्ट्रासाउंड मशीन तक नहीं है। नौगांव जैसे बड़े केन्द्र में सर्जन भी नहीं है ।


दूसरी प्राथमिकता -
उच्च स्तरीय स्किल डेवलपमेंट सेंटर को स्थापित करना : विधानसभा में पलायन एक विकराल समस्या है पंरतु भाजपा, कांग्रेस ने कभी इस समस्या के लिए कोई कदम नहीं उठाया। आज गांव के गांव खाली है दो जून कि रोटी के लिए विधानसभा कि जनता दिल्ली, पंजाब जैसे प्रदेशो में निम्न स्तरीय जीवनयापन कर रहे है।

 


तीसरी प्राथमिकता
पलायन रोकने के लिए इनको कुशल बनाने की आवश्यकता है क्योंकि वर्तमान समय में अच्छे कुशल व्यक्तियों कि मांग हमारे जिले में है। चाहे वह एसी मैकेनिक, मोटर मैकेनिक, कारपेंटर, सीसीटीवी फि टिंग जैसी अनेक सेक्टर है, जहां कुशल व्यक्तियों का अभाव है जिसको स्किल डेवलपमेंट सेंटर से पूरा किया जा सकता है ताकि पलायन को रोका जा सके व जनता के जीवन स्तर को बेहतर किया जा सके।


चौथी प्राथमिकता
स्वास्थ सेवाओं को बेहतर करने के लिए गांव गांव में स्वास्थ केन्द्र जो बंद पड़े उनमें डाक्टर की प्रतिदिन उपस्थिति तथा समस्त जनता को निशुल्क दवा वितरण हो यह सुनिश्चित करना होगा। गंभीर रुप से बीमार लोगों के लिए विधानसभा के सबसे बड़े केन्द्र नौगांव में सीटी स्कैन,अल्ट्रासांउड व माइनर सर्जरी आदि की निशुल्क व्यवस्था को सुनिश्चित करना होगा।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned