सोमवार एवं गुरूवार को 12वीं और मंगलवार एवं शुक्रवार को कक्षा 11वीं की लगेंगी कक्षाएं


जिला प्रशासन ने जारी किए स्कूल में विद्यार्थियों की उपस्थिति के संबंध में निर्देश
विद्यालय की बस अथवा अन्य परिवहन वाहन 50 प्रतिशत क्षमता के साथ होंगे संचालित

By: Dharmendra Singh

Published: 27 Jul 2021, 12:48 PM IST


छतरपुर। कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट शीलेन्द्र सिंह ने दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के तहत विद्यालयों में 50 प्रतिशत छात्रों की भौतिक उपस्थिति के साथ पठन-पाठन की प्रक्रिया शुरू करने के संबंध में आदेश जारी किया है। जारी आदेश के अनुसार विद्यालयों में शत् प्रतिशत शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक स्टाफ उपस्थित रहेगा और पालकों की लिखित सहमति से ही विद्यार्थी विद्यालय में उपस्थित होंगे। इसके अतिरिक्त निर्धारित कैलेण्डर के अनुसार अध्यापन कार्य किया जाएगा।

प्रति सप्ताह सोमवार एवं गुरूवार को कक्षा 12वीं और मंगलवार एवं शुक्रवार को कक्षा 11वीं की क्लास संचालित की जाएगी। आगामी 5 अगस्त से कक्षा 9वीं एवं 10वीं की क्लास सप्ताह में एक-एक दिवस निर्धारित कर शुरू की जा सकती हैं। इस दौरान ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन भी जारी रहेगा। विद्यालय में प्रार्थना सहित सभी सामूहिक गतिविधियां प्रतिबंधित रहेंगी। विद्यालय की बस अथवा अन्य परिवहन वाहन 50 प्रतिशत क्षमता के साथ संचालित किए जा सकते हैं। छात्रावास संचालन के पूर्व सभी अधिकारी-कर्मचारियों का कोविड टीकाकरण जरूरी है। इसी तरह आगामी 5 अगस्त से कक्षा 12वीं के लिए कोचिंग संस्थाएं शुरू करने के पहले कोचिंग के सभी शिक्षक और स्टाफ को टीकाकरण कराना अनिवार्य होगा। जिला दण्डाधिकारी द्वारा सभी विद्यालयों के संस्था प्रमुख और संबंधित अधिकारियों को आदेश का पालन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए गए हैं।

नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए चयन परीक्षा 11 अगस्त को
नौगांव स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2021-22 में कक्षा 6वीं में प्रवेश के लिए चयन परीक्षा की तिथि को पुर्ननिर्धारित किया गया है। अब प्रवेश चयन परीक्षा आगामी 11 अगस्त को निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर होगी। प्राचार्य आरके सेजवार ने बताया कि पंजीकृत अभ्यर्थी प्रवेश पत्र डाउनलोड कर परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। उम्मीदवारों को कोविड प्र्रोटोकॉल संबंधी दिशा निर्देशों का पालन करना जरूरी है।

Dharmendra Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned