51.45 करोड़ लागत से खजुराहो में बने महाराजा छत्रसाल कन्वेंशन सेंटर का सीएम ने किया लोकार्पण

आगामी वर्षों में आइकोनिक सिटी को साकार करेगा खजुराहो- मुख्यमंत्री
खजुराहो में महाराजा छत्रसाल तथा सरदार बल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा लगाने की घोषणा

By: Dharmendra Singh

Published: 26 Mar 2021, 08:17 PM IST

छतरपुर। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तथा केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री प्रह्लाद पटेल ने खजुराहो में 51.45 करोड़ लागत से निर्मित महाराजा छत्रसाल कन्वेंशन केन्द्र का लोकार्पण एवं माइस रोड-शो मीट इंडिया का शुभारम्भ किया। मुख्यमंत्री ने खजुराहो में आईसीपीबी मध्य प्रदेश स्टेट चैप्टर का शुभारंभ रिमोट का बटन दबाकर किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्रसाल कन्वेंशन सेंटर का नाम महाराजा छत्रसाल कन्वेंशन सेंटर किया जाएगा। खजुराहो को कला संस्कृति आध्यात्म एवं योग का अंतरराष्ट्रीय केन्द्र बनाया जाएगा एवं आगामी वर्षों में आइकोनिक सिटी को खजुराहो साकार करेगा। उन्होंने इस अवसर पर खजुराहो में महाराजा छत्रसाल तथा सरदार बल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा लगाने की घोषणा भी की।

सीएम ने कहा कि एयर कनेक्टीविटी विशेषकर छोटे विमानों एवं तेजगति की रेल सेवा देश के विभिन्न अंचलों से शुरु कराने के प्रयास किए जाएगें। यहां वर्षभर कन्वेंशन की गतिविधि संचालित होगी जिसके माध्यम से भी रोजगार मुहैया होंगे। इस हेतु भारत सरकार और मध्यप्रदेश सरकार के बीच एमओयू साइन किए गए। आगामी वर्षों में आइकॉनिक सिटी खजुराहो के निर्माण पर 1 हजार करोड़ रुपए के निवेश से कई सुविधाएं मुहैया होगी। खजुराहो के आस-पास पन्ना नेशनल पार्क, वन्यप्राणी तो खजुराहो में कुटनी रिसोर्ट की धरोहर उपलब्ध है। खजुराहो सहित प्रदेश में अलग-अलग संस्कृति धार्मिक सम्पदा उपलब्ध है, खजुराहो के मंदिर स्वयं में परिपूर्ण मानव जीवन का संदेश देते हैं। खजुराहो में योग-आध्यात्म भी है। इसे न सिर्फ विकसित किया जाएगा अपितु अंतरराष्ट्रीय स्वरुप प्रदान कराएंगे।उन्होने कहा कि अटलजी का ड्रीम प्रोजेक्ट केन-बेतवा लिंक परियोजना क्षेत्र की तस्वीर, तकदीर बदलेगा। जल-संकट दूर होगा और खेतों की सिंचाई के लिए पानी सुलभ होगा।

खजुराहो में आयोजित माइस रोड-शो मीट इन इंडिया कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल ने अपने अपने उद्बोधन में कहा कि हम सबको तय करना होगा कि हमारे मूल्य, प्राचीनता संस्कृति बची रहे। देश और दुनिया से आने वाला पर्यटक जो अपेक्षा हमसे करता है उसे हम पूरा करता रहें। ये शिल्पियों का केंद्र हो सकता है। यहां शिलालेख 8वीं और 9वीं शताब्दी की गवाही देते हैं। यहां के शिलालेखों में जो उल्लेख है हम उन्हीं की बात करते हैं। दुनिया में कोई भी पर्यटक भारत आता है तो भारत की संस्कृति देखने आता है। हमारे पास वह सब कुछ है जो दुनिया का पर्यटक चाहता हैं। इस अवसर पर मध्यप्रदेश संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर ने कहा कि यहां का दर्शन बाहय जगत से अंतर जगत की यात्रा है। जो यहां से ये पूरे विश्व में आएगा। खजुराहो में आयोजित माइस रोड-शो मीट इन इंडिया कार्यक्रम में पर्यटन मंत्री सुश्री उषा ठाकुर ने कहा कि खजुराहो पुरातात्विक ऐतिहासिक धरोहर अपना कीर्तिमान स्थापित करेगी और रोजगार के क्षेत्र में बढ़ोत्तरी करते हुए विकास में मील का पत्थर साबित होगी। यहां पत्थर पर लिखा हुआ भारतीय दर्शन संपूर्ण विश्व को आकर्षित करता है।

कार्यक्रम के बाद पत्रकारों से बात करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने बताया कि खजुराहो को विकसित करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगे। चाहे घाटा ही क्यों न हो खजुराहो को एयर कनेक्टिविटी जरूर देंगे। खजुराहो में हेलीकॉप्टर सेवा उपलब्ध कराई जाएगी जिससे पर्यटक पन्ना नेशनल पार्क,ओरछा सहित क्षेत्र के अन्य पर्यटक स्थलों का कम समय में भ्रमण कर सकें। केन बेतवा लिंक परियोजना से मध्यप्रदेश को पानी के मुद्दे पर मीडिया के सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि उत्तरप्रदेश के लोगों का हक है, वह वो लेंगे और जो हक हमारा है,वह हमें मिलना चाहिए,हम इसके लिए प्रयास करेंगे।

इस अवसर पर पर्यटन एवं संस्कृति आध्यात्म मंत्री सुश्री उषा ठाकुर, खनिज मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह, खजुराहो सांसद विष्णुदत्त शर्मा, सांसद टीकमगढ़ डॉ. वीरेन्द्र कुमार, महोबा सांसद पुस्पेन्द्र सिंह चंदेल पर्यटन मंत्रालय भारत सरकार के सचिव अरविंद सिंह, पर्यटन एवं संस्कृति विभाग मध्यप्रदेश के प्रमुख सचिव शिवशेखर शुक्ला, विधायकगण प्रद्युम्न सिंह लोधी, राजेश प्रजापति, कुंवर विक्रम सिंह, पूर्व मंत्री ललिता यादव एवं कमिश्नर, आईजी, डीआईजी, कलेक्टर, एवं एसपी उपस्थित रहे। भारत सरकार की स्वदेश दर्शन योजना के तहत कन्वेंशन केेन्द्र में देश के टेवल्स एजेन्ट्स, टूर ऑपरेटर, इवेंट मैनेजमेंट एजेन्सीस, कॉर्पोरेट क्लाइंट्स, स्टेकहोल्डर्स व अन्य अतिथिगण सीमित संख्या में उपस्थित रहे।

Dharmendra Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned