वर्तमान सत्र में पहली बार लगेंगे कॉलेज, सोमवार से शुरु होंगी फाइनल ईयर की क्लासें

विज्ञान, वाणिज्य और कला के स्नातक अंतिम वर्ष व स्नातकोत्तर तृतीय सेमेस्टर के छात्र आएंगे कॉलेज
बिना आइ कार्ड और ड्रेस कोड के कॉलेज में नहीं मिलेगा प्रवेश, कोरोना गाइड लाइन का होगा पालन

By: Dharmendra Singh

Published: 09 Jan 2021, 07:37 PM IST

छतरपुर। मप्र शासन के उच्च शिक्षा विभाग ने कोविड-19 के प्रभाव को कम होते देख प्रदेश के कॉलेजों को चरणबद्ध तरीके से खोले जाने की गाइडलाइन जारी की है। शासन के इन निर्देशों के परिपालन में सोमवार से स्नातक व स्नातकोत्तर फायनल ईयर की कक्षाएं शुरु की जा रही है। वहीं, 20 जनवरी से सभी कक्षाओं की क्लासें लगाई जाएंगी। शासन के निर्देश 50 फीसदी क्षमता के साथ क्लासें लगाने की हैं। लेकिन महाराजा कॉलेज में छात्रो की संख्या को देखते हुए केवल 10 से 15 फीसदी छात्र ही कक्षाओं में बैठ पाएंगे। हालांकि ऑफलाइन क्लासों के साथ ऑनलाइन क्लासें भी लगाई जाएंगी, ताकि सभी छात्र एक साथ पढ़ाई कर सकें। इसके लिए ऑफलाइन क्लास को ही ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर लाइव शेयर किया जाएगा।


ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन क्लास भी
महाराजा कॉलेज के प्राचार्य डॉ. डीपी शुक्ला ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार सोमवार से तीनों संकाय जिसमें विज्ञान, वाणिज्य और कला के स्नातक अंतिम वर्ष व स्नातकोत्तर तृतीय सेमेस्टर के छात्र अध्ययन के लिए कॉलेज आ सकेंगे। 20 जनवरी से सभी कक्षाओं के छात्रों को भौतिक रूप से कक्षा में उपस्थित रहकर अध्ययन करने की अनुमति होगी। किसी भी कक्षा में छात्र क्षमता का पचास प्रतिशत से अधिक होने पर छात्रों के पास ऑनलाइन कक्षा से जुडऩे का विकल्प रहेगा। कॉलेज में उन्हीं छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा जो छात्र अपना और अभिभावक की सहमति के घोषणा पत्र की दो फोटो कॉपी लेकर आएंगे। इस पत्र को छात्रों के सोशल मीडिया ग्रुप में डाल दिया गया है। घोषणा पत्र की एक प्रति छात्र टयूटर गार्जियन के पास जमा करेंगे और दूसरी प्रति में टयूटर गार्जियन के हस्ताक्षर करवा कर अपने पास रखेंगे। किसी प्राध्यापक या अधिकारी द्वारा मांगे जाने पर दिखा सकेंगे।

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी
प्राचार्य डॉ. शुक्ला ने बताया कि छात्रों को कॉलेज में मास्क पहनना, कॉलेज परिसर में 6 फीट की सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना व स्वयं का सैनिटाइजर लेकर आना अनिवार्य होगा। छात्र कॉलेज से आई कार्ड प्राप्त करेंगे और आई कार्ड व अपने-अपने संकाय की यूनिफॉर्म पहनकर आएंगे। बिना आई कार्ड व बिना कॉलेज ड्रेस के छात्र, छात्राओं का कॉलेज में प्रवेश पूरी तरह से प्रतिबंधित होगा।

Dharmendra Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned