script

ठेका होने के बाद भी हो रहा सीसी सड़क का निर्माण

locationछतरपुरPublished: Feb 15, 2019 06:52:49 pm

Submitted by:

Unnat Pachauri

नाली और सीसी निर्माण अधूरा, रहवासी हो रहे परेसान

ठेका होने के बाद भी हो रहा सीसी सड़क का निर्माण

ठेका होने के बाद भी हो रहा सीसी सड़क का निर्माण

छतरपुर। शहर के वार्ड क्रमांक-38 में नगर पालिका परिषद द्वारा करीब डेढ वर्ष पहले नाली के लिए कार्य शुरू कराया गया था। लेकिन नगर पालिका की उदासीनता और ठेकेदार की लापरवाही के चलते डेढ साल बाद भी कार्य अधूरा ही पड़ा है। वार्ड में कुछ जगह नाली बनाने के बाद कार्य को छोड़ दिया गया। वहीं सीसी रोड का छ: माह पहले ठेका होने के बाद कार्य अभी तक शुरू नहीं कराया जा सका। जिससे वार्ड के लोगों को खासा परेशान होना पड़ रहा है। यहां पर थोड़ी सी बारिश होने पर कीचड़ हो जाता है। तो वहीं पाइप लाइन व नाली के नाम पर रास्ते को खोद दिया गया था लेकिन वहां पर फिर से पुराई नहीं कराई गई। जहां पर बडे-बडे गड्डे हो चुके हैं। जहां से निकलने में लोगों को परेसान होना पड़ रहा है। इसके लिए वार्ड के लोगों ने कई बाद शिकायतें भी की हैं। लेकिन इसके बाद भी वहां पर कोई कार्य नहीं कराया गया। शहर के वार्ड क्रमांक 38 में कृष्णा कॉलोनी, तुलसी नगर कॉलोनी, सूर्या कॉलोनी और उनके आस-पास कई स्थानों पर नगर पालिका परिषद द्वारा नाली निर्माण और सीसी सड़क के निर्माण का ठेका दिया गया था। ठेका होने के बाद ठेकेदार द्वारा नाली निर्माण का कार्य शुरू कराया गया। लेकिन कुछ कार्य करने के बाद निर्माण कार्य बंद करा दिया गया। तब वहां के लोगों द्वारा अधिकारियों को शिकायत की गई। जिसपर फिर से कार्य शुरू कराया गया। लेकिन कार्य को पूर्ण किए बिना ही फिर से बंद कर दिया गया। इसकी शिकायत सम्बंधित नगर पालिका और जनसुनवाई में कलेक्टर से की गई थी। वहीं लेकिन अभी तक न तो शिकायत पर कोई कार्रवाई की गई और न ही कार्य पूर्ण कराया गया है। जिससे यहां के लोगों को भारी परेसानी का सामना करना पड़ रहा है।
थोडी बारिश से भी होती है बड़ी परेसानी
वार्ड में अमृत जलम योजना के तहत वार्ड में नाली के लिए पाइप लाइन बिछाई गई थी। जिसके लिए वार्ड की सड़कों के बीचों बीच खोदकर लाइन बिछाई गई थी। लेकिन वहां पर सहीं तरीके से पुराई नहीं की गई। जिससे रास्तों में बड़े-बड़े गड्ड़ों हो चुके हैं। जहां पर थोड़ी सी बारिश होने पर पानी भर जाता है और वहां से गुजरने वालों के लिए परेसानी का सबब बन रहा है।
नाली ऊंची सड़क नीची, पहली बारिश में ही सड़क बनी तालाब
वार्ड में कुछ स्थानों पर नाली का निर्माण कराया गया है जहां पर नाली सड़क से ऊपर है जिससे दो दिन पहले हुई बारिष में सड़क तालाब में तब्दील हो गई। यहां पर सीसी सड़क का निर्माण होना था। लेकिन ठेकेदार द्वारा एक साल से अधिक समय होने के बाद भी अभी तक न तो नाली निर्माण का कार्य पूरा हो सका और न ही सीसी रोड का कार्य शुरू हो सका। जिससे लोगों को खासी परेसानी हो रही है।
लाइन सही करने के लिए थे गड्ढ़े, अभी तक नहीं भरे
देरी रोड स्थित वार्ड क्रमांक.38 में पाइप लाइन डाली गई थी। इसके बाद वहां पर कई जगह से लीक होने पर पाइन को सुधारने के लिए खोदा गया था। लेकिन सूर्या कॉलोनी में खोदा गया गड्डा अभी तक नहीं भरा गया है। जिससे वहां पर आए दिन कोई न कोई घटनाएं होती रहती हैं।
छ: माह पहले हुआ सीसी सड़क का ठेका
नगर पालिका द्वारा देरी रोड से सूर्या कॉलोनी तक के लिए सीसी रोड का ठेका करीब ६ माह पहले मुन्नीलाल प्रजापति को दिया था। लेकिन ठेका होने के कुछ ही समय बाद चुनाव को देखते हुए आचार संहिता लग गई। जिससे कार्य शुरू नहीं हो सका। लेकिन दिसम्बर में आचार संहिता खत्म होने के बाद भी ठेकेदार द्वारा कार्य प्रारम्भ नहीं कराया जा रहा है।
रहवासियों ने रुपए एकत्र कर कराई पुराई
वार्ड में देरी रोड से सूर्या कॉलोनी तक पहुंचने के लिए रास्ता अधिक खराब होने से लोगों को वहां से गुजरने में खासी मशक्कत करनी पड़ रहा थी। इसकी जानकारी नगर पालिका को दी गई लेकिन नगर पालिका द्वारा कोई सुनवाई नहीं की गई। जिसके बाद सूर्या कॉलोनी के रहवासियों द्वारा खुद ही करीब १५ हजार एकत्र किए और रास्ते में मोरंग की पुराई कराई गई थी।
इनका कहना है
वार्डों में नाली व सीसी सड़क का कार्य कराया जा रहा है। अगर ठेकेदार द्वारा कहीं का कार्य रोक दिया है या अभी तक शुरू नहीं कराया गया तो ठेकेदार को नोटिस देकर जवाब मांगा जाएगा और जल्द ही कार्य पूर्ण कराने के लिए कहा जाएगा।
हरीहर गंदर्भ सीएमओ नगर पालिका छतरपुर
ठेका होने के बाद भी हो रहा सीसी सड़क का निर्माण

ट्रेंडिंग वीडियो