script24 घंटे से लगातार बारिश, 2.6 इंच औसत बारिश से नदी-नाले ऊफान पर | Continuous rain for 24 hours with 2.6 inches of average rain | Patrika News

24 घंटे से लगातार बारिश, 2.6 इंच औसत बारिश से नदी-नाले ऊफान पर

locationछतरपुरPublished: Aug 02, 2021 07:26:50 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

अब तक जिले में 18 इंच औसत बारिश दर्ज, पिछले साल 2 अगस्त तक हुई थी 11 इंच बारिशअगले 24 घंटे में भारी बारिश का पूर्वानुमान, 64 से 204 मिलीमीटर हो सकती है कुल बारिश

 अब तक जिले में 18 इंच औसत बारिश

अब तक जिले में 18 इंच औसत बारिश

छतरपुर। सूखे की आशंकाओं के बीच 10 दिन पहले शुरू हुआ बारिश का दौर जारी है। शनिवार की रात से जिले के कई हिस्सों में लगातार बारिश हो रही है। 1 जून 2020 से 1 अगस्त 2020 तक पिछले वर्ष जितनी बारिश हुई थी इस वर्ष इसी अवधि में डेढ़ गुना अधिक बारिश हो चुकी है। जिले में अबतक 18 इंच औसत बारिश दर्ज की गई है। जबकि पिछले साल 2 अगस्त तक 11 इंच बारिश दर्ज हुई थी। 24 घंटे में जिले में औसत 2.6 इंच बारिश के कारण जिले के कई हिस्सों में नदी-नाले उफान पर हैं। मौसम विभाग ने जिले में अब भी भारी बारिश का अलर्ट रखा है। पूर्वानुमान के मुताबिक अगले 24 घंटे में जिले में 64 से 204 मिलीमीटर बारिश होने की संभावना है।
बड़ामलहरा में सबसे ज्यादा बारिश
भू अभिलेख के 8 वर्षामापी केन्द्रों पर दर्ज आंकडो के मुताबिक 1 और 2 अगस्त को जिले में औसत 2.6 इंच बारिश दर्ज हुई है। जबकि कुल बारिश 20.8 इंच दर्ज की गई है। जिले में सबसे ज्यादा बारिश बड़ामलहरा में 6 इंच बारिश दर्ज हुई है। जबकि सबसे कम बकस्वाहा में 0.7 इंच बारिश हुई है। वहीं, छतरपुर में 2.4 इंच, बिजावर में 1.2 इंच, नौगांव में 2.4 इंच, राजनगर में 2.1 इंच, लवकुशनगर में 2.6 इंच बारिश दर्ज की गई है। जिले में अबतक कुल औसत बारिश 457.5 मिलीमीटर यानि 18 इंच बारिश दर्ज की गई है। वहीं पिछले साल इस अवधि में 11.1 इंच औसत बारिश हुई थी।
पुल के ऊपर से बह रहा पानी
लगातार पानी बढऩे से धसान नदी पर बने देवरी बांध के पांच गेट खोले गए हैं।वहीं बीते दो दिनों से लगातार हो रही तेज बारिश के बाद चंदला क्षेत्र के ग्रामीण हिस्सों में आवागमन बाधित हो गया है। चंदला विधानसभा अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत बंजारी में बारिश के कारण रास्ता बंद हुआ है। वहीं बंजारी के शासकीय हाई स्कूल परिसर में भी लबालब पानी भर गया है। बंजारी-चंदला मार्ग पर स्थित नाला उफान पर आने से सड़क पर करीब 2 मीटर ऊपर तक पानी आ गया है और लोग आ-जा नहीं पा रहे हैं। चंदला से 5 किमी दूर ग्राम भगोरा के समीप मौजूद एक छोटी नदी में लगातार 24 घंटे से हो रही बारिश के कारण पानी उफान पर आ गया है। नदी को पार करने के लिए ग्राम भगोरा तक पहुंचने हेतु बने पुल के ऊपर से पानी बह रहा है इससे गांव का आवागमन प्रभावित हो रहा है।
जलभराव से परेशानी
हरपालपुर नगर के वार्ड क्रमांक 2 खैरा कॉलौनी में प्राचीन शिव मंदिर है और लगातार हो रही बारिश के कारण पानी मंदिर परिसर तक पहुंच गया। रहवासियों का कहना है कि नपा के द्वारा समय पर सफाई नंहीं कराई गई, इस कारण पानी मंदिर तक पहुंच गया। कॉलोनाइजर के द्वारा भी जो आवासीय भूखण्ड काटे गये वहां पानी की निकासी सही नहीं थी। जिस कारण बरसात का पानी एकत्रित हो जाता है ओर यही गंदा पानी प्राचीन शिव मंदिर में घुस गया। जिससे लोगों में आक्रोश है। लोगों का कहना है कि सावन माह चल रहा है और शंकर मंदिर में पानी घुसने के कारण पूजा अर्चना नहीं हो पा रही है। चंदला नगर के वार्ड नंबर 2 के बंजारी रोड पर भारतीय शिशु ज्ञान मंदिर स्कूल के सामने सड़क किनारे लगे कचरे के ढेर से नालियां जाम हो रही हैं और नगर परिषद के कर्मचारियों की लापरवाही के चलते इसी कचरे के ढेर से लगभग 50 घरों की प्यास बुझाने वाले हैंडपंप का पानी जहरीला होता जा रहा है। नगर परिषद की लापरवाही की पोल तेज बारिश के बाद खुली जब नालियां चोक होने की वजह से कल्लू कॉलोनी की गली में बाढ़ जैसे हालात निर्मित हो गए।
बिजली के तार की चपेट में आकर दो मवेशियों की मौत
बमीठा थाना क्षेत्र के ग्राम झमटुली में बारिश के दौरान किसान हरदास पटेल की दो भैसें विद्युत पोल में आ रहे करंट के चपेट में आकर मृत हो गईं। घटना गांव के नेगईया मोहल्ले की है। बारिश के कारण पोल में करंट आ गया था जिसकी चपेट में भैंसें आ गईं और उनकी मौत हो गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो