scriptसंविदा स्वास्थ्य कर्मचारी हड़ताल पर, एेसे तड़पते रहे मरीज | Contract health workers, strike, patients suffering so much | Patrika News

संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी हड़ताल पर, एेसे तड़पते रहे मरीज

locationछतरपुरPublished: Feb 22, 2018 02:55:23 pm

नारेबाजी करके जताया विरोध, दिनभर बैठे रहे धरने पर

Contract health workers, strike, patients suffering so much

Contract health workers, strike, patients suffering so much

छतरपुर। नियमितीकरण और सेवा से निकाले गए संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों को वापस नौकरी पर लेने की मांग को लेकर पिछले तीन दिनों से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठे संविदा स्वास्थ्य कर्मियों ने बुधवार को भी काम बंद रखा। मेला ग्राउंड पर जिला पंचायत कार्यालय के सामने पंडाल लगाकर धरना दे रहे संविदा स्वास्थ्य कर्मियों ने नारेबाजी कर प्रदर्शन किया और मांग पूरी नहीं होने तक काम पर नहीं लौटने का ऐलान किया। उधर हड़ताल के चलते जिले की स्वास्थ्य सेवाएं पटरी से उतर गई हैं। सॉफ्टेवयर डाटा इंट्री, शिशु स्वास्थ्य, दवा वितरण, एसएनसीयू, एनआरसी, आंगनवाड़ी में स्वास्थ्य परीक्षण आदि का काम प्रभावित हुआ।इस हड़ताल में डॉक्टर, एएनएम, फॉर्मासिस्ट, स्टाफ नर्स, समस्त कार्यालयीन संवर्ग, लैब टैक्नीसियन, कार्यक्रम प्रबंधन स्टॉफ आदि शामिल हैं।
इसलिए कर रहे हैं हड़ताल :
संघ के जिलाध्यक्ष स्वप्निल गुप्ता ने बताया कि मध्यप्रदेश के अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग की समस्त परियोजनाओं एनएचएम , आरएनटीसीपी, आईडीएसपी, आरबीएसके, मलेरिया, एड्स नियंत्रण एवं विभाग के अंतर्गत 19 हजार कर्मचारी उत्तम शैक्षिक योग्यता, अनुभव व शासन द्वारा निर्धारित चयन पात्रता परीक्षा आदि से चयनित होने के बाद 15 वर्षों से भी ज्यादा से स्वास्थ्य सेवाएं न्यूनतम वेतन के साथ देते आ रहे हैं लेकिन आज तक कोई शासन स्तर से पहल नहीं की गई है बल्कि हजारों कर्मचारी की सेवा समाप्त कर दी गयी हैं। जिस कारण हजारों संविदा परिवारों के सामने जीवनयापन का संकट आ गया। वर्तमान में कार्यरत संविदा कर्मचारी असुरक्षा की भावना से पीडि़त हैं। बुधवार को धरने पर नीरज बाबू खरे, राघवेंद्र सिंह, दीप्ति जैन, सानिध्य तिवारी, प्रशांत जैन, राजेश गुप्ता, नसीम खान, इरशाद, नीलम तिवारी, आजम खान आदि मौजूद रहे।
छात्राओं ने उठाया प्राकृतिक स्थलों का लुत्फ , चित्रकूट घूमा
बडामलहरा। भगवां में संचालित कस्तूरबा गांधी छात्रावास की छात्राओं ने विभिन्न धार्मिक एवं प्राकृतिक स्थलों का भ्रमण किया। छात्राओं ने धार्मिक स्थलों की जानकारी के साथ प्राकृतिक सौंदर्य को भी करीब से निहारा।
बडामलहरा विकास खंड के भगवां में संचालित कस्तूरबा गांधी छात्रावास में पढऩे वाली छात्राओं को प्रसिद्ध तीर्थ स्थल चित्रकूट का भ्रमण कराया गया। यहां छात्राओं ने न केवल दर्शन किए बल्कि प्राकृतिक स्थलों का भ्रमण किया। इसके अलावा पांडव जलप्रपात तथा गुप्त गोदावरी भी पहुंची। छात्राओं ने पांडव प्रपात में जमकर जल क्रीड़ा की। भ्रमण के लिए छात्राओं के भोजन और वाहन-आवास की व्यवस्था छात्रावास द्वारा कराई गई थी। छात्राओं के टूर में कस्तूरबा गांधी छात्रावास की वार्डन नफीसा वानो, नजमा वानो के अलावा छात्रवास का स्टाफ भी साथ रहा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो