3.23 प्रतिशत है जिले के रहवासियों के कोरोना पॉजिटिव निकलने की दर

अब तक 15065 लोगों के कोरोना सैंपल रहे निगेटिव
8 नए संक्रमित मरीज मिले, 8 स्वस्थ होकर घर गए

By: Dharmendra Singh

Published: 23 Aug 2020, 06:00 AM IST

छतरपुर। कोरोना संक्रमण को लेकर जो ताजे आंकड़े सामने आ रहे हैं वो जिले में कोरोना नियंत्रण के सुधार की स्थिति को स्पष्ट कर रहे हैं। भले ही कोरोना वायरस का संक्रमण एक से दूसरे व्यक्ति में तेजी से फैलता हो लेकिन इस संक्रमण के कारण मजबूत प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों को जान का खतरा बेहद कम होता है। इतना ही नहीं जिले में अब तक किए गए कोरोना सैंपल के नतीजे भी संतोषजनक हैं। अब तक जिले में लगभग साढ़े 3 प्रतिशत की दर से ही पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं।

कोरोना के इन आंकड़ों को समझिए
जिले की कुल आबादी लगभग 20 लाख है। लगभग 5 लाख लोग पिछले 6 महीने में जिले से यात्रा करते रहे। कुछ अप्रवासी मजदूर लौटे, कुछ यहां से गुजरे और कुछ यहां आते-जाते रहे। 22 अगस्त तक जिले में 15891 लोगों के कोरोना सेम्पल कराए जा चुके हैं। इनमें से 15065 लोगों के सेम्पल निगेटिव रहे तो वहीं कुछ सेम्पल रिजेक्ट हो गए। निगेटिव सैंपल की दर 94.80 फीसदी रही तो वहीं जिले में पाए गए कुल 531 पॉजिटिव केस के हिसाब से पॉजिटिविटी की दर लगभग साढ़े 3 प्रतिशत रही। जिले में अब तक कोरोना संक्रमण से 11 मौत के मामले सामने आए हैं। इस हिसाब से कोरोना संक्रमण से मृत्यु दर 2.14 फीसदी है।

राजनगर, हरपालपुर, नौगांव सहित अन्य जगहों से 8 नए मामले आए
शनिवार को अहमदाबाद से आयी कोरोना सैंपल की रिपोर्ट में एक बार फिर 8 नए मामले सामने आए। इन 8 मामलों में राजनगर से एक 33 साल की की महिला, हरपालपुर से वार्ड क्रमांक 1 के 32 वर्षीय महिला, हरपालपुर के ही वार्ड नं.5 से 30 वर्षीय महिला, नौगांव के वार्ड क्रमांक 14 से 45 वर्षीय व्यक्ति, गढ़ीमलहरा के वार्ड नं. 11 का 30 वर्षीय युवक, बड़ामलहरा का 30 वर्षीय युवक, घुवारा के पुतलीखेरा गांव से 60 वर्षीय महिला, लवकुशनगर के वार्ड नं.15 का 12 वर्षीय बच्चा पॉजिटिव पाया गया है।

कोरोना को हराकर स्वस्थ हुए 8 मरीज
जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग एवं सहायक अमले ने समर्पण, सेवा एवं दक्षता के माध्यम से कोरोना से 8 और व्यक्तियों को निजात दिलाने में सफलता प्राप्त की है। अब तक 427 व्यक्ति कोरोना से मुक्ति प्राप्त कर चुके हैं। स्वस्थ्य हुए 8 व्यक्तियों में से 2 महोबा रोड, 2 राजनगर, 1 जिला चिकित्सालय के आइसोलेशन वार्ड तथा 1-1 लवकुशनगर और ढड़ारी स्थित कोविड केयर सेंटर से और 1 बीएमसी सागर रेफर किये गए मरीज को आज रिकवरी उपरांत डिस्चार्ज कर दिया गया हैं। अपनी आंखो में कोरोना पर जीत की चमक और खुशी लिए इन सभी व्यक्तियों ने अपने सफल इलाज के लिए शासन-प्रशासन, अस्पताल प्रबंधन, चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टॉफ आदि को धन्यवाद दिया।

COVID-19
Dharmendra Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned