कोविड टीकाकरण महाअभियान 3.0 जिले में आज


306 केन्द्रों पर होगा वैक्सीनेशन, एक दिन में 77 हजार लोगों को लगेगा टीका
लोगों को वैक् सीन लगवाने के लिए घर-घर जाकर किया जाएगा प्रेरित

By: Dharmendra Singh

Published: 16 Sep 2021, 05:51 PM IST


छतरपुर। आज होने वाले कोविड टीकाकरण 3.0 महाअभियान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। जिले के 306 केन्द्रों पर टीकाकरण होगा। जिले में पहली बार एक दिन में इतने सेंटरों पर वैक्सीनेशन किया जाएगा। एक दिन में ही 77 हजार 500 लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है। कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने कोविड टीका लगवाने से अब तक छूटे व्यक्तियों को घर-घर सर्वे कराते हुए कोविड टीका लगवाने की अपील की। उन्होंने कहा कि सर्व समाज के सभी लोग तभी सुरक्षित जब सभी व्यक्तियों को कोविड संक्रमण के बचाव के दोनों डोज लगें। कोविड संक्रमण से बचाव के लिए समाज के हर-एक व्यक्तियों को दोनों डोज लगवाना अनिवार्य है। दोनों डोज का टीकाकरण होने पर ही तीसरी लहर के संक्रमण एवं प्रभाव से बचा जा सकता है। टीकाकरण कराने में समाज के लोगों की सहभागिता अनिवार्य है।

सभी को करेंगे प्रेरित
इस कार्य में धर्मगुरुओं के साथ-साथ जिला, खण्ड, ग्राम स्तरीय और नगरीय निकायों की आपदा प्रबंधन समिति, जनप्रतिनिधियों, सेवाभावी संगठनों और सर्व समाज के लोगों के महती भूमिका है। समाज को सुरक्षित रखने के लिए समय की मांग है कि हमारे आसपास रहने वाले एक भी व्यक्ति कोविड टीकाकरण कराने से नहीं चूकें। इसके लिए जरूरी है कि हम सभी मिलकर टोली बनाकर घर-घर सर्वे करें और पूछे की टीकाकरण कराने से कोई व्यक्ति छूटा तो नहीं है जो व्यक्ति प्रथम डोज लगाने से छूटा है और जिनके दूसरा डोज लगाने का समय है उन सभी को टीकाकरण केन्द्रों तक ले जाएं अथवा जाने के लिए प्रेरित करें।

ग्रामीण इलाके में बढ़ाए सेंटर
छतरपुर शहर में 8 सेंटर पर कोविशील्ड वैक्सीन का पहला और दूसरा डोज लगाया जाएगा। वहीं, बड़ामलहरा ब्लॉक में 31 सेंटरों पर वैक्सीन लगेगी। नौगांव ब्लॉक में 50 सेंटर, गौरिहार ब्लॉक में 26, बक्स्वाहा ब्लॉक में 15, राजनगर ब्लॉक में 49, सटई ब्लॉक में 64, लवकुशनगर ब्लॉक में 29, ईशानगर ब्लॉक में 49 केन्द्रों पर टीकाकरण किया जाएगा। अभियान के दिन स्पॉट पंजीयन की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। यानि टीका लगवाने के लिए आधार कार्ड के साथ सेंटर पहुंचना है। ऑनलाइन स्लॉट बुक करने की जरुरत नहीं होगी। हालांकि महा वैक्सीनेशन अभियान 3.0 में को-वैक्सीन का डोज नहीं लगाया जाएगा।

३७ जोनल अधिकारी नियुक्त
17 सितम्बर को होने वाले महा टीकाकरण अभियान 3.0 में जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक छतरपुर के जिले के 20 शाखा प्रबंधक, 113 सहकारी समिति के प्रबंधक और 656 राशन दुकानों के विक्रेता, कोविड टीकाकरण लगाने से शेष बचे लोगों को प्रेरित करते हुए कोविड टीका लगवाने में सहयोग करेंगे। उपायुक्त सहकारिता के केएल रैकवार द्वारा शाखा प्रबंधकों की गुरूवार को ली गई बैठक कोविड आपदा से बचाव के पुनीत टीकाकरण अभियान में सहयोग करने के संबंध में चर्चा की गई। कलेक्टर छतरपुर शीलेन्द्र सिंह ने इस कार्य की जानकारी के लिए 37 जोनल अधिकारी तैनात किए गए हैं। जो प्रात: 9 बजे से जोन में भ्रमण करते हुए लोगों को जागरूक करेंगे। जिला स्तर पर कण्ट्रोल कक्ष स्थापित किया गया है। होने वाले टीकाकरण की हर दो घण्टे में रिपोर्टिंग होगी।

वैक्सीन जरुर लगवाएं
शुक्रवार को टीकाकरण महाअभियान 3.0 चलाया जाएगा। इस बार पूरे जिले में 306 सेशन चलाए जाएंगे, जिससे सभी लोगों को वैक्सीन लगाई जा सके। तैयारियां पूरी कर ली गई है। लोगों से अपील है कि कोविड सुरक्षा चक्र को मजबूत बनाने वैक्सीन जरुर लगवाएं।
डॉ. मुकेश प्रजापति, जिला टीकाकरण अधिकारी

Dharmendra Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned