वैक्सीनेशन काउंट डाउन शुरु, ग्वालियर से वैक्सीन की वैन देर रात छतरपुर पहुंची

पहले दिन 3197 और पाचंवे दिन 429 हेल्थ वर्करों को लगेगा टीका
पुलिस की सुरक्षा में स्पेशन वैन से लाई गई वैक्सीन की पहली खेप
16 से 23 जनवरी तक जिले के 32 सेंटरों पर होगा वैक्सीनेशन, 22 को रहेगी छुट्टी

By: Dharmendra Singh

Published: 14 Jan 2021, 07:23 PM IST

छतरपुर। जिले में कोविड टीकाकरण का काउंड डाउन शुरु हो गया है। पहले चरण का टीकारण 16 से 23 जनवरी तक किया जाएगा। जिसमें जिले के 8448 हैल्थ वर्करों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए लिए तैयारियां पूरी कर ली गई है। वैक्सीन की पहली खेप लेने स्वास्थ विभाग की टीम स्पेशल वैन लेकर पुलिस की सुरक्षा में ग्वालियर गई टीम गुरुवार की देर रात छतरपुर पहुंच गई है। छतरपुर की वैक्सीन की डोज के साथ ही पन्ना जिले की वैक्सीन भी इसी वैन से आएगी। छतरपुर की वैक्सीन जिले में वितरित होगी, जबकि पन्ना की वैक्सीन पन्ना से स्वास्थ व पुलिस की टीम आकर ले जाएगी। वैक्सीन आने के बाद जिले के 26 फोकल प्वाइंटों के जरिए 32 टीकाकरण केन्द्रों पर वैक्सीन भेजकर टीका लगाया जाएगा। वैक्सीनेशन का ब्लू प्रिंट भी तैयार कर लिया गया है।

इस तरह लगेगा कोराना का टीका
प्रथम चरण में निर्धारित 32 सेशन साइट पर चिन्हांकित 8 हजार 448 हितग्राहियों को टीकाकृत किया जाएगा। टीकाकरण अभियान 16, 18, 20, 21 एवं 23 जनवरी को होगा। पहले दिन 16 जनवरी को 3 हजार 197 हेल्थ वर्करों को टीका लगाया जाएगा। इसके लिए हेल्थ वर्करों का पोर्टल पर पंजीयन पहले ही हो चुका है। टीका लगने के एक दिन पहले उन्हें मोबाइल मैसेज के जरिए टीकाकरण केन्द्र और समय की जानकारी दी जाएगी। वहीं दूसरे दिन 8 जनवरी को 2 हजार 649, तीसरे दिन 20 जनवरी को 1 हजार 419, चौथे दिन 21 जनवरी को 754 तथा पांचवे दिन 23 जनवरी को 429 लोगों का टीकाकरण होगा।

सीएचसी-पीएसची में लगेगा वैक्सीन
जिले में कोविड वैक्सीनेशन के लिए 32 अस्पतालों को वैक्सीन प्वाइंट बनाया गया है। इनमें शहर के जिला अस्पताल, अर्बन डिस्पेंसरी, मिशन अस्पताल सहित राजनगर, लवकुशनगर, बड़ामलहरा, बिजावर, नौगांव, घुवारा, बक्सवाहा, महाराजपुर की सीएचसी और पीएचसी शामिल हैं, जहां वैक्सीनेशन होगा। 16 जनवरी से आगामी 5 दिनों में सभी हैल्थवर्करों को कोविड वैक्सीन लग जाएगी। वैक्सीन का पहला डोज जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. सुरेश बौद्ध को लगाया जाएगा। इसके साथ ही सीएमएचओ व सिविल सर्जन को भी कोविड वैक्सीन दिया जाएगा।

जिला स्तरीय कंट्रोल रुम बनाया गया
कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने बताया कि प्रथम चरण के अभियान की तैयारियां सतत जारी हैं। जिला स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित कर विकासखण्ड के लिए जोनल अधिकारी बनाए गए हैं। इसके साथ ही जिले में 26 कोल्ड चेन प्वाइंट बनाए जाकर टीकाकरण वितरण की कार्यवाही होगी। वैक्सीन की पर्याप्त सुरक्षा के लिए सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है। जिले के सभी 32 सेशन साइट पर एक-एक पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे।

जोनल अधिकारी नियुक्त
विकासखंड छतरपुर के लिए सैयद मजहर अली, बिजावर के लिए अखिलेश उपाध्याय, बड़ामलहरा के लिए अजय सिंह, नौगांव के लिए अजंना नागर, लवकुशनगर के लिए एसके मिश्रा, बक्स्वाहा के लिए हर्ष खरे, बारीगढ़ के लिए केपी द्विवेदी तथा राजनगर के लिए प्रतिपाल सिंह बागरी को जोनल अधिकारी बनाया गया है। जोनल अधिकारी टीकाकरण सत्र के सुचारू संचालन की जिम्मेवारी निभाएंगे।

COVID-19
Dharmendra Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned