scriptजिले के 98 हजार से ज्यादा किसानों के बनेंगे क्रेडिट कार्ड, सोसायटी में लग रहे शिविर | Credit cards will be made for more than 98 thousand farmers | Patrika News

जिले के 98 हजार से ज्यादा किसानों के बनेंगे क्रेडिट कार्ड, सोसायटी में लग रहे शिविर

locationछतरपुरPublished: Oct 17, 2019 06:22:47 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

जिले की 113 सोसायटियों में शिविर में वितरित किए जा रहे किसान क्रेडिट कार्ड 5 नबंवर तक लगेंगे शिविरअभी जिले में सिर्फ 278381 किसानों के पास ही हैं किसान क्रेडिट कार्ड

KCC SHIVIR

KCC SHIVIR

छतरपुर। जिले के किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने के लिए सोसायटियों में शिविर लगाए जा रहे हैं। ये शिविर 16 अक्टूबर से 5 नंबवर तक जिले की 113 सोसायटियों में लगाए जाएंगे, जिसमें जिले के 98793 किसानों के क्रे डिट कार्ड बनाए जाने हैं। जिले में अभी 278381 किसानों के पास ही केसीसी हैं, जबकि 98793 किसानों के पास कार्ड नहीं हैं। इन वंचित किसानों को कार्ड जारी करने के लिए ही शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। शिविर में किसान खसरा की नकल, ऋण पुस्तिका की कॉपी, फोटो और आधार कार्ड की कॉपी जमा कर किसान क्रेडिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। जिन किसानों के दस्तावेज अधूरे हैं, उन्हें दस्तावेज जमा करने का अवसर दिया जाएगा।
एक दिन में 17 सोसायटियों में कैंप
जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक द्वारा जिले की 113 सोसायटियों में लगने वाले शिविरों की तारीख तय कर दी गई है। प्रत्येक दिन 17 अलग-अलग सोसायटियों में एक साथ शिविर लगाए जा रहे हैं। पहले दिन छतरपुर, ईशानगर, लवकुशनगर,चंदला, सरवई,हरपालपुर, राजनगर, बमीठा, बिजावर, बड़ामलहरा और घुवारा समेत अन्य सोसायटियों में किसान क्रेडिट कार्ड बनाए गए। दूसरे दिन भी अलग-अलग ब्लॉक की 17 सोसायटियों में शिविर लगाए गए।
एक सप्ताह में मिलेगा कृषि ऋण
इन शिविरों में किसानों को कृषि ऋण वितरण के वारे में भी जागरुक किया जा रहा है, ताकि किसान कृषि ऋण योजना का लाभ ले सकें। शिविर की जानकारी किसानों को देने के लिए शिविर से पहले गांव में मुनादी भी करवाई जा रही है। इसके साथ ही सोसायटियों को निर्देश दिए गए हैं कि किसानों को एक सप्ताह में खाद-बीज और फसल ऋण उपलब्ध कराए जाएं। वहीं, पूर्ण दस्तावेज के साथ आवेदन करने वाले किसानों को तत्काल और अधूरे दस्तावेज होने पर एक दिन के अंदर औपचारिकता कर किसानों को केसीसी कार्ड जारी किए जाए।
सभी को दिया जा रहा केसीसी
कलेक्टर के निर्देशन में जिले के किसानों के केसीसी बनाने के लिए शिविर लगाए जा रहे हैं। इन शिविरों में कार्ड से वंचित 98793 किसानों के केसीसी बनाए जाएंगे। पहले और दूसरे दिन लगाए गए शिविरों में सकारात्मक रिजल्ट सामने आए हैं।
केएल रायकवार, सीइओ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो