scriptकोरोना काल में छोटे कलाकारों की मदद कर रहा संस्कृति विभाग | Culture department helping small artists during the Corona era | Patrika News

कोरोना काल में छोटे कलाकारों की मदद कर रहा संस्कृति विभाग

locationछतरपुरPublished: Sep 26, 2020 09:42:28 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

जिले के 200 कलाकारों के वीडियो ऑनलाइन किए प्रसारितआर्थिक मदद के रुप में 1100 से 2100 रुपए का किया भुगतान

Videos of 200 artists of the district aired online

Videos of 200 artists of the district aired online

छतरपुर। कोरोना संकटकाल में सार्वजनिक कार्यक्रम बंद है। पिछले 6 महीने से लोककलाकार व सहायक कलाकारों के पास काम नहीं है, ऐसे में मंच पर तबला, झींका, मजीरा समेत अन्य वाद्य यंत्र बनाने वाले कलाकारों के सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है। इन कलाकारों की मदद के लिए मध्यप्रदेश का संस्कृति विभाग सामने आया है। छतरपुर जिले के कलाकारों का व्हाट्सऐप ग्रुप बनाकर उनके वीडियो मंगाए जा रहे हैं। जिन्हें संस्कृति विभाग सोशल मीडिया पर प्रसारित कर रहा है। इसके बदले कलाकारों को मानदेय के रुप में 1100 से 2100 रुपए का भुगतान किया जा रहा है।
आकाशवाणी के कार्यक्रम बंद, संस्कृति विभाग से मिली मदद
भारत भवन संस्कृति विभाग में अहिल्या देवी पुरुस्कार की जूरी मेंबर व लोक गायिका उर्मिला पांडेय ने बताया कि जिले के 200 कलाकारों के वीडियो कोरोना संकटकाल में संस्कृति विभाग को भेजे गए हैं। उन्होंने बताया कि राजेश तिवारी की मदद से लोक कलाकार अपनी कला का वीडियो बना रहे हैं। जिन्हें संस्कृति विभाग भेजा जा रहा है। इन वीडियो के बदले कलाकारों को उनके खाते में मानदेय दिया गया है। आकाशवाणी के कार्यक्रम बंद होने से स्थानीय कलाकारों की आमदनी बंद होने से वे परेशान थे। लेकिन संस्कृति विभाग की पहल से अब कलाकारों को मदद मिल रही है।
4 से 5 मिनट के वीडियो हो रहे शेयर
उर्मिला पांडेय ने बताया कि संस्कृति विभाग प्रत्येक जिले के कलाकारों से 4 से 5 मिनट का वीडियो आमंत्रित कर रहा है। वीडियो के हिसाब से ही उन्हें भुगतान किया जा रहा है। छतरपुर जिले में लोक कलाकारों को व्हाट्सऐप ग्रुप के जरिए जोड़ा गया है। इसी ग्रुप में कलाकार अपने वीडियो शेयर कर रहे हैं, जिन्हें संस्कृति विभाग तक पहुंचाया जा रहा है।
केन्द्रीय संस्कृति मंत्रालय से नहीं मिली मदद
उर्मिला पांडेय ने बताया कि जिले के छोटे-छोटे कलाकारों के सामने रोजी-रोटी का संकट आने पर केन्द्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल से कलाकारों की मदद के लिए आग्रह किया गया था। लेकिन केन्द्रीय संस्कृति मंत्रालय द्वारा अब तक कोई मदद नहीं की गई है। उन्होंने बताया कि केन्द्रीय मंत्री बुंदेलखंड के सांसद है, इसलिए बुंदेली संस्कृति व कला को जीवित रखने वाले कलाकार उनसे उम्मीद लगाए हुए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो