scriptजिले में 132 गांवों में हुआ ओला व अतिवर्षा से फसलों को नुकसान | Damage to crops due to hail and excessive rain in 132 villages | Patrika News

जिले में 132 गांवों में हुआ ओला व अतिवर्षा से फसलों को नुकसान

locationछतरपुरPublished: Jan 13, 2022 07:08:51 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

नजरी सर्वे में जानकारी आई सामने, एक सप्ताह में आएगी डिटेल रिपोर्टड्रोन सर्वे के अलावा पटवारी की गिरदावली के अनुसार भी बन रही रिपोर्ट

वास्तविक क्षति का फसलवार हो रहा आंकलन

वास्तविक क्षति का फसलवार हो रहा आंकलन


छतरपुर। जिले में बारिश व ओला वृष्टि से हुए नुकसान का आंखों देखा हाल सामने आ गया है। राजस्व विभाग की नजरी सर्वे रिपोर्ट में जिले में 132 गांवों में फसल प्रभावित हुए हैं। ओलावृष्टि से चना, मसूर, सरसों, सब्जियां और पान बरेजा को क्षति हुई है। राजस्व विभाग की टीम ने मौके पर जाकर जो सर्वे किया, उसे नजरी सर्वे कहते हैं, उसमें नुकसान की पुष्टि हुई है। अब राजस्व, कृषि, उद्यानिकी विभाग की टीम डिटेल सर्वे कर रही है। सर्वे में लेटलतीफी न हो इसके लिए अवकाश के दिनों में भी डिटेल सर्वे कार्य जारी है। भू अभिलेख अधीक्षक के मुताबिक एक सप्ताह में डिटेल सर्वे रिपोर्ट आ आएगी। जिससे नुकसान की वास्तविक तस्वीर सामने आएगी।
वास्तविक क्षति का फसलवार हो रहा आंकलन
ओलावृष्टि या अतिवृष्टि से जिले में फसलों को हुए नुकसान का अब वास्तविक आंकलन किया जा रहा है। फसलवार व रकवावार नुकसान की रिपोर्ट तैयार की जा रही है। राजस्व विभाग के पास खसरा व रकवा का डाटा उपलब्ध है। सर्वेक्षण के बाद तहसीलदार स्तर पर डाटा को कंपाइल किया जाएगा। जिससे नुकसान के एरिया का पता चलेगा। फसलों को हुए नुकसान का पता लगाने के लिए बड़े रकबे में ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके अलावा संयुक्त टीम भी खातेदारों की अलग अलग रिपोर्ट तैयार कर रही है। छोटे रकबे के लिए पटवारियों को गिरदावली के अनुसार मौके पर जाकर सर्वे रिपोर्ट बनाने का काम दिया गया है।
ओलावृष्टि से नौगांव से लेकर बकस्वाहा तक ज्यादा नुकसान
बीते दिनों हुई ओलावृष्टि से जिले के नौगांव तहसील के हरपालपुर इलाके के एक दर्जन गांव, नौगांव से छतरपुर के बीच एक दर्जन गांव, छतरपुर ब्लॉक के दो दर्जन गांव में ओला व अति वृष्टि से फसलें चौपट हो गई। वहीं छतरपुर से बड़ामलहरा और बड़ामलहरा से बकस्वाहा के बीच ओला की सबसे ज्यादा मार पड़ी है। बड़ामलहरा व बकस्वाहा के दो दर्जन से अधिक गांवों में फसल पूरी तरह से चौपट हो गई है। ओला वृष्टि से खड़ी फसलें टूट गई। वहीं बिजावर ब्लॉक के पिपट पनागर में पान के बरेजे धराशाई हो गए। जिससे किसानों की रबी फसल पर बड़ी चोट लगी है।

इनका कहना है
प्रशासन की टीम द्वारा प्रांरभिक सर्वे किया गया है। मौके पर जाकर देखने पर 132 गांवों में नुकसान नजर आया है। नजरी सर्वे के बाद अब डिटेल सर्वे रिपोर्ट तैयार की जा रही है। एक सप्ताह में रिपोर्ट तैयार होने पर नुकसान का वास्तिविक पता चलेगा।
श्यामाचरण चौबे, एसएलआर, छतरपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो