4 डिग्री गिरा दिन का तापमान, रात का एक डिग्री चढ़ा

पश्चिमी विक्षोभ के असर से सुबह व दोपहर में बूंदाबादी
11 जनवरी तक ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान, 50 मीटर रही दृश्यता
अब कोहरा और अधिक घना होने का पूर्वानुमान

By: Dharmendra Singh

Published: 09 Jan 2021, 08:38 PM IST

छतरपुर। वर्तमान में भी एक पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच में सक्रिय है। इसके प्रभाव से हवाओं का रुख बदला हुआ है। वातावरण में नमी होने के कारण बादल छाए हुए हैं, जिससे शनिवार को जिले में सुबह और दोपहर में कहीं बारिश तो कही बूंदाबांदी हुई। बारिश व बादल के कारण दिन के तापमान में 4 डिग्री की गिरावट आई है। वहीं दिन में ठिठुरन का अहसास फिर से होने लगा है। हालांकि बादलों के कारण रात का तापमान एक जिग्री बढ़ा हुआ है। शनिवार को न्यूनतम तापमान 15.4 डिग्री दर्ज किया गया। जो शुक्रवार को 14.6 डिग्री था। वहीं अधिकतम तापमान 20.6 डिग्री दर्ज हुआ है। जो शुक्रवार को 25 डिग्री था।

और घना होगा कोहरा
खजुराहो मौसम केन्द्र के प्रभारी आरएस परिहार ने बताया कि एक द्रोणिका लाइन (ट्रफ) कर्नाटक से गुजरात होकर महाराष्ट्र तक बनी हुई है। इन दो सिस्टम के कारण हवाओं का रुख बदला हुआ है। साथ ही अरब सागर में एक चक्रवात बना हुआ है। इस सिस्टम के कारण मिल रही नमी से अधिकांश स्थानों पर बादल बने हुए हैं। इससे कही-कहीं बरसात भी हो रही है। उन्होंने बताया कि शनिवार को सुबह 6 बजे दृश्यता 50 मीटर थी, जो इस सीजन में सबसे कम रही। सुबह 8 बजे दृश्यता 500 मीटर और दोपहर में 2000 मीटर तक रही। उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों में कोहरा और घना होने का पूर्वानुमान है।

दो दिन रहेगा बादल-बूंदाबांदी का मौसम
मौसम विज्ञानियों के मुताबिक अभी दो दिन तक मौसम का मिजाज इसी तरह बना रहने के आसार हैं। जिले में बादल छाए रहने के साथ बीच-बीच में बूंदाबांदी होती रहेगी। फिर दो दिन बाद पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत से आगे बड़ जाने पर 11 जनवरी से बादल छंटने का सिलसिला शुरू होने की संभावना है। साथ ही हवा का रुख भी बदलकर उत्तरी होने के आसार है। इससे न्यूनतम तापमान में गिरावट का सिलसिला शुरू होने लगेगा।

Dharmendra Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned