scriptलाउड स्पीकर से घोषणा, एलइडी पर डिस्प्ले होगा हर राउंड का परिणाम | Declaration from loud speaker, every round result will be display | Patrika News

लाउड स्पीकर से घोषणा, एलइडी पर डिस्प्ले होगा हर राउंड का परिणाम

locationछतरपुरPublished: May 21, 2019 08:14:26 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

सुबह 8 बजे से एक्सीलेंस स्कूल में शुरु होगी मतगणनाडाक मतपत्रों की गणना टीकमगढ़, खजुराहो व दमोह मेंछतरपुर में जिले के ईवीएम के मतों की होगा गिनती

loksabha election counting

loksabha election counting

छतरपुर। जिला मुख्यालय पर 23 मई को मतगणना की शुरुआत सुबह 8 बजे होगी। एक्सीलेंस स्कूल में बनाए गए मतगणना केन्द्र पर 8 बजे से शुरु होने वाली मतगणना में डाक मतपत्रों की गिनती नहीं होगी। मतगणना की शुरुआत जिले की सभी विधानसभा क्षेत्र की ईवीएम की मतगणना सेक्टर बाइज की जाएगी। जबकि डाक मतपत्र की गिनती टीकमगढ़ लोकसभा के लिए टीकमगढ़ जिला मुख्यालय, खजुराहो के लिए पन्ना जिला मुख्यालय व दमोह के लिए दमोह जिला मुख्.यालय पर होगी। ईवीएम के मतों की गिनती के लिए 14 टेबिल लगाई जाएंगी। हर राउंड के बाद लाउड स्पीकर से मतगणना के परिणाम की घोषणा होगी। इसके साथ ही मतगणना कैंपस में लगाई गई एलइडी पर हर राउंड के मतों की गिनती के परिणाम डिस्प्ले भी किए जाएंगे।
सीसीटीवी से होगी निगरानी
मतगणना परिसर के सभी कक्षों में सीसीटीवी कैमरे से निगरानी की जाएगी। सुबह 7.30 बजे जिला निर्वाचन अधिकारी व अन्य अधिकारियों की मौजूदगी में स्ट्रांग रुम से ईवीएम निकाले जाएंगे। इसके बाद ईवीएम को मतगणना कक्षों में ले जाया जाएगा। जहां हर विधानसभा के लिए 14 टेबिल लगाई जाएंगी। हर राउंड के बाद 14 नई ईवीएम मतगणना के लिए टेबिल पर लाई जाएंगी। मतगणना के हर राउंड की उद्घोषणा की जाएगी। एक राउंड की मतगणना होते ही एआरओ मतगणना के परिणाम की टेबिल जिला निर्वाचन अधिकारी को देंगें। जिला निर्वाचन अधिकारी वेरीफिकेशन करने के बाद राउंड में उम्मीदवारों को मिले मतों की उद्घोषणा माइक पर करेंगे। ये उद्घोषणा मतगणना परिसर में लगे लाउड स्पीकरों पर सुनाई देगी।
इस तरह होगी मतों की गणना
मतगणना के पूर्व गणना पर्यवेक्षक इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के केयरिंग केस के नंबर और मशीन में दर्ज नंबर का मिलान करेंगे। ईवीएम को उम्मीदवारों के एजेंट को भी दिखाया जाएगा। एजेंट्स ईवीएम में लगी सील भी देख सकेंगे। इसके बाद कन्ट्रोल यूनिट के टोटल बटन को दबाकर डाले गए कुल मतों की संख्या देखी जाएगी। निर्वाचन आयोग द्वारा तैनात मतगणना पर्यवेक्षक मतगणना की रेंडम जांच भी करेंगे। इसके साथ ही निर्वाचन आयोग अपने रिकॉर्ड के लिए मतगणना कक्षों की वीडियो रिेकॉर्डिंग भी कराएगा।
इन कक्षों में होगी मतगणना
टीकमगढ़ संसदीय क्षेत्र के महाराजपुर, छतरपुर और बिजावर विधानसभा की मतगणना कक्ष क्रमांक 8, 30 और 31 में होगी, जबकि खजुराहो संसदीय क्षेत्र के चंदला और राजनगर विधानसभा की मतगणना क्रमश: कक्ष क्रमांक 47 और 34 तथा दमोह संसदीय क्षेत्र के बड़ामलहरा विधानसभा की मतगणना कक्ष क्रमांक 33 में की जाएगी। इसके अलावा प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के पांच-पांच इलेक्ट्रॉनिक वोटिग मशीनों (ईवीएम) के मतों को वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल्स (वीवीपैट) की पर्चियों के साथ मिलान किया जाएगा। ईवीएम व वीवीपैट के मतदान का मिलान प्रत्याशी एवं प्रत्याशियों के प्रतिनिधियों के समक्ष लॉटरी के माध्यम से किया जाएगा।
पहचान पत्र से ही होगी एंट्री
उप जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश सिंह मरकाम ने बताया है कि मतगणना स्थल पर मतगणना कार्य में संलग्न अधिकारी-कर्मचारियों, मीडियाकर्मी, अभ्यर्थी और मतगणना एजेंट को प्राधिकार पत्र द्वारा प्रवेश मिलेगा। उन्होंने कहा कि मोबाइल और कैल्कुलेटर सहित किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ले जाने पर प्रतिबंध रहेगा। इसके अलावा मतगणना परिसर में किसी भी प्रकार के हथियार लाने पर भी प्रतिबंध होगा।
ये रहेगी पार्किंग व्यवस्था
मतगणना स्थल पर मतगणना दल और शासकीय सेवक उत्कृष्ट विद्यालय ग्राउण्ड वाले गेट से प्रवेश करेंगें। इनके वाहन भी यहीं पार्क होंगे, जबकि अभ्यर्थी, एजेंट और मीडियाकर्मी शासकीय उच्चरतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 2 के गेट से प्रवेश करेंगे। इनके वाहन की पार्किंग व्यवस्था स्टेडियम में की गई है।
मतगणना की तैयारी पूरी
23 मई को सुबह 8 बजे से मतगणना की जाएगी। इसके लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है। मतगणना केन्द्र पर लाउड स्पीकर से मतगणना के परिणाम घोषित किए जाएंगे। प्रवेश के लिए पहचान पत्र अनिवार्य है।
राकेश सिंह मरकाम, उप-जिला निर्वाचन अधिकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो