scriptछतरपुर में रेलवे स्लीपर निर्माण उद्योग लगाने की संसद में उठी मांग | Demand raised in Parliament to set up railway sleeper industry | Patrika News

छतरपुर में रेलवे स्लीपर निर्माण उद्योग लगाने की संसद में उठी मांग

locationछतरपुरPublished: Mar 15, 2021 07:20:29 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

टीकमगढ़ सांसद ने सोमवार को संसद के सत्र में रेल सुविधाओं को बढ़ाने की उठाई मांग

रेलवे विश्वविद्यालय की भी मांग

रेलवे विश्वविद्यालय की भी मांग

छतरपुर। संसद सत्र में सोमवार को टीकमगढ़ सांसद डॉ. वीरेन्द्र कुमार ने छतरपुर और टीकमगढ़ में रेलवे से जुड़े उद्योग लगाने की मांग उठाई है। इसके साथ ही जिले में रेलवे की सुविधाओं के विस्तार की मांग की है। छतरपुर जिले से पलायन रोकने के लिए औद्योगिर विकास की आवश्यकता बताते हुए डॉ. वीरेन्द्र कुमार ने कहा कि छतरपुर जिला औद्योगिक दृष्टि से पिछड़ा होने के कारण यहां से बड़ी संख्या में लोग रोजगार के लिए पलायन करते है। छतरपुर जिले में रेलवेे सीमेंट स्लीपर बनाने के लिए आवश्यक कच्चा माल जैसे रेत इत्यादि पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है, इसके साथ ही छतरपुर के समीप के जिलों में सीमेंट फैक्ट्रीयां भी हैं। इसलिए छतरपुर जिलें में इसके लिए इकाई स्थापित कर बहुत ही कम खर्च में रेलवे सीमेंट स्लीपर बनाने का कार्य किया जा सकता है। इससे छतरपुर जिले के लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।
रेलवे विश्वविद्यालय की भी मांग
उन्होंने ये भी कहा कि बुंदेलखण्ड क्षेत्र में रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए मेरे संसदीय क्षेत्र अंतर्गत टीकमगढ़ जिले मेंं रेल डिब्बा बनाने का कारखाना स्थापित किया जाए। इसके साथ ही संसदीय क्षेत्र के विकास के लिए रेलवे का विश्वविद्यालय और रेलवे प्रशिक्षण केन्द्र खोला जाए जिससे मेरे क्षेत्र का शैक्षणिक और औद्यौगिक विकास हो सके। उन्होंने कहा कि ललितपुर से खजुराहो तक रेल लाइन का दोहरीकरण एवं विद्युतीकरण का कार्य प्रारंभ कराया जाए। कोविड 19 के कारण खजुराहो भोपाल महामना एक्सप्रेस रेल सेवा अस्थायी रूप से बंद कर दी गई थी किन्तु अब बड़ी संख्या में लोग टीकमगढ़ – छतरपुर से राजधानी भोपाल के लिए यात्रा करने लगे है। किन्तु यहाँ से भोपाल के लिए रेल सेवा न होने के कारण यात्रियों को अधिक किराए के साथ बसों से असुविधाजनक यात्रा करना पड़ रही है। इसलिए खजुराहो महामना एक्सप्रेस का संचालन दोबारा प्रारंभ कराया। इसके जाए साथ ही इसके समय में परिवर्तन कर इसे खजुराहो प्रात: 5 बजे से भोपाल की ओर एवं भोपाल शाम 6 बजे खजुराहो की ओर ट्रेन का संचालन किया जाए।
विंडो टिकट शुरु करने की मांग
खजुराहो-कुरूक्षेत्र एक्सप्रेस में आरक्षण हेतु ऑनलाइन सुविधा ही उपलब्ध है, विन्डो टिकिट की व्यवस्था नहीं है। मजदूर वर्ग
ऑनलाइन टिकिट लेने में सक्षम नहीं है, जिससे उन्हें इस ट्रैन का लाभ नहीं मिल पा रहा है। खजुराहो-कुरूक्षेत्र एक्सप्रेस ट्रेन मे 4 जनरल श्रेणी के कोच लगाकर खजुराहो, छतरपुर एवं टीकमगढ़ स्टेशन पर विन्डों टिकिट की व्यवस्था प्रारंभ की जाए। जिससे मेरे क्षेत्र के गरीब मजदूर वर्ग इस रेल सेवा का लाभ ले सकें। टीकमगढ़ छतरपुर से मुंबई तक के लिए रेल सेवा प्रदान की जाए। उन्होंने कहा कि खजुराहो-छतरपुर-सागर-भोपाल रेल लाइन का सर्वे कार्य हो चुका है। जांच करवाकर शीघ्र लाइन डलवाने की शुरुआत किया जाना आवश्यक है। हरपालपुर-नौगांव-छतरपुर रेल लाइन सर्वे कराकर महाराजा छत्रसाल की छावनी केंद्र धुबेला म्यूजियम से जोडने के लिए रेल लाइन विस्तार किया जाए।
डुमरा में स्टापेज
छतरपुर जिले अंतर्गत सिंहपुर ग्राम में प्रसिद्ध अमर शहीद चरण पादुका नाम से ऐतिहासिक स्थान है, जिसे बुन्देलखण्ड का जलियावाला
बाग भी कहा जाता है। वहाँ पर स्थित डुमरा रेलवे स्टेशन पर से निकलने वाली खजुराहो-उदयपुर इंटरसिंटी एक्सप्रेस, उत्तर प्रदेश
संपर्क क्राांति, बुन्देलखण्ड लिंक एक्सप्रेस इत्यादि सभी ट्रेनों का स्टॉपेज करने की मांग भी की।
फोटो-सीएचपी 150321-91

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो