scriptDemarcation of ponds on the orders of High Court, notice to 28 | हाईकोर्ट के आदेश पर तालाबों का हो रहा सीमांकन, ग्वाल मंगरा में कब्जेधारी 28 को नोटिस | Patrika News

हाईकोर्ट के आदेश पर तालाबों का हो रहा सीमांकन, ग्वाल मंगरा में कब्जेधारी 28 को नोटिस


अन्य तालाबों के सीमांकन की प्रक्रिया जारी
इधर तालाब संरक्षण के लिए जलकुंभी हटाने का काम रुका, मजदूरों का भुगतान न होने से अटका काम

छतरपुर

Updated: April 14, 2022 03:17:50 pm

छतरपुर। हाईकोर्ट के आदेश पर शहर के 7 तालाबों के अतिक्रमण हटाने की कवायद की जा रही है। शहर के ग्वाल मंगरा, संकटमोचन, सांतरी तलैया, विध्यवासनी तलैया, रानी तलैया, प्रताप सागर और किशोर सागर तालाबों के सीमांकन के लिए 13 सदस्यीय टीम लगाई गई है। टीम ने ग्वाल मंगरा तालाब का सीमांकन कर लिया है। तालाब के पानी में मकान बनाकर कब्जा करने वाले 28 लोगों को नोटिस जारी किया गया है।
तालाब के पानी में बने घरों के मालिकों को नोटिस
तालाब के पानी में बने घरों के मालिकों को नोटिस
12 साल पहले भी हुई थी कवायद
हाईकोर्ट के आदेश पर शहर के तालाबों पर 12 साल पहले अतिक्रमण के मामलों के चिन्हांकन किए गए थे। जिसमें 10.50 एकड़ रकबा वाले राव सागर तालाब पर अतिक्रमण के आठ मामले, 9 एकड़ एरिया वाले ग्वाल मंगरा तालाब पर अतिक्रमण के 28 मामले, 35 एकड़ रकबा वाले प्रताप सागर तालाब पर अतिक्रमण के 109 मामले, साढ़े आठ एकड़ के किशोर तालाब पर अतिक्रमण के 14 मामले, 6 एकड़ की सातंरी तलैया पर अतिक्रमण के 7, साढ़े तीन एकड़ रकवा वाले विंध्यवासनी तलैया पर अतिक्रमण के 7 मामले चिन्हित हुए थे। उसके बाद एनजीटी के निर्देश पर अक्टूबर 2020 में कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने राजस्व विभाग की 20 सदस्यीय टीम बनाकर शहर के तीन प्रमुख तालाबों किशोर सागर, प्रताप सागर व ग्वाल मंगरा तालाब की जमीन पर अवैध कब्जा के चिंहाकन व कार्रवाई के निर्देश दिए थे। टीम ने 10 अक्टूबर 2020 को किशोर सागर का भौतिक सत्यापन कर 150 अवैध कब्जों को चिंहित किया था, लेकिन उसके बाद कार्रवाई ठंडे बस्ते में चली गई थी। एक बार फिर कोर्ट के निर्देश पर तालाबों पर अतिक्रमण के चिंहाकन की प्रक्रिया शुरु हो रही है।
सॉफ्टवेयर की खराबी से भुगतान व सफाई अभियान रुका
नगरपालिका प्रशासन ने सातंरी तलैया और ग्वाल मंगरा तालाब के जीर्णोद्धार के लिए जलकुंभी मुक्ति का अभियान शुरु किया है। इसके लिए सात लाख रुपए का ठेका दिया गया है। तालाब से जलकुंभी हटाने के लिए 15 दिन काम भी कराया गया, लेकिन मजदूरों का ऑनलाइन भुगतान करने वाले सॉफ्टवेयर में खराबी से भुगतान नहीं हो पाया, ऐसे में मजदूरी नहीं मिलने से मजदूरों ने सफाई का काम रोक दिया है।

इनका कहना है
शहर के प्राचीन तालाहबों के सीमांकन का काम चल रहा है। अभी ग्वाल मंगरा तालाब के सीमांकन का काम पूरा हुआ है। अतिक्रमणकारियों को नोटिस जारी किए गए हैं। अन्य तालाबों के सीमांकन की प्रक्रिया गठित टीम कर रही है।
अशोक अवस्थी, तहसीलदार
सॉफ्टवेयर में खराबी के चलते ऑनलाइन भुगतान का काम नहीं हो पा रहा है। खामीं को दूर किया जा रहा है, जल्द ही भुगतान कराया जाएगा।
ओमपाल सिंह भदौरिया, सीएमओ

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Veer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनName Astrology: इन नाम वाले लोगों के जीवन में अचानक से धनवान बनने का होता है योगफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटबुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामबेहद शार्प माइंड होते हैं इन 4 राशियों के लोग, बुध और शनि देव की रहती है इन पर कृपाज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

जम्मू कश्मीरः बारामूला में जैश-ए-मोहम्मद के तीन पाकिस्तानी आतंकी ढेर, एक पुलिसकर्मी शहीदDelhi News Live Updates: दिल्ली के वसंत कुंज इलाके में मिली महिला की सड़ी हुई लाश, जांच में जुटी पुलिससुप्रीम कोर्ट में पूजा स्थल कानून के खिलाफ दायर की गई याचिका, संवैधानिक वैधता को चुनौतीTexas Shooting: अमरीकी राष्ट्रपति ने टेक्सास फायरिंग की घटना को बताया नरसंहार, बोले- दर्द को एक्शन में बदलने का वक्तजातीय जनगणना सहित कई मुद्दों को लेकर आज भारत बंद, जानिए कहां रहेगा इसका ज्यादा असरपंजाब CM Bhagwant Mann का एक और बड़ा फैसला, सरकारी नौकरियों के लिए पंजाबी भाषा है जरूरीकपिल सिब्बल समाजवादी पार्टी के टिकट से जाएंगे राज्यसभा, बताई कांग्रेस छोड़ने की वजहशिवसेना नेता यशवंत जाधव की बढ़ी मुश्किलें, ED ने जारी किया समन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.