scriptसंसाधन बढ़ाने के बाद भी स्कूलों के रिजल्ट में आई गिरावट | Despite increasing resources, the result of schools declined | Patrika News

संसाधन बढ़ाने के बाद भी स्कूलों के रिजल्ट में आई गिरावट

locationछतरपुरPublished: Jul 08, 2020 08:32:46 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

मिशन 1000 के तहत चिंहित 33 स्कूलों में बढ़ाई गई थी सुविधाएं33 में से 9 स्कूलों का प्रदर्शन गिरा, लवकुशनगर सबसे पीछे

10 th mp bord result

10 th mp bord result

छतरपुर। सरकारी स्कूल के परीक्षा परीणामों में सुधार के लिए मिशन 1000 के तहत जिले के 33 स्कूलों में संसाधन बढ़ाए गए, लेकिन इनमें से 9 स्कूल का परीक्षा परिणाम सुधरने के बजाए गिर गया है। जिले के शासकीय हाई स्कूल स्कूल रामटौरिया, सटई, बाजना, ढड़ारी, ईशानगर, मातगुंवा, कन्या हायर सेकंडरी स्कूल लवकुशनगर और बछौन शासकीय स्कूल के रिजल्ट में गिरावट आई है। जिसमें लवकु शनगर कन्या हायर सेकंडरी के रिजल्ट में सबसे ज्यादा 21 फीसदी की गिरावट आई है। सिर्फ गंज हाई स्कूल ऐसा है, जिसके रिजल्ट में 26 प्रतिशत की बढोत्तरी दर्ज की गई है।
ये रही गिरावट की स्थिति
जिले के उन 9 स्कूलों में रिजल्ट में गिरावट आई है, जो प्राइवेट स्कूलों को मात देते थे। लेकिन वहां संसाधन व शैक्षिक स्टाफ की क मी के चलते रिजल्ट बेहतर नहीं कर पा रहे थे। ऐसे में इन स्कूलों को मिशन 1000 में शामिल कर संसाधन व शैक्षिक स्टाफ की कमी दूर की गई, ताकि रिजल्ट और बेहतर हो सके। लेकिन इस बार एमपी बोर्ड द्वारा जारी किए गए रिजल्ट में इन 9 स्कूलों का रिजल्ट में गिरावट दर्ज की गई है। ढड़़ारी स्कूल के रिजल्ट में 2 फीसदी, रामटौरिया में 13 प्रतिशत, सटई में 9 प्रतिशत, बाजना में 6 प्रतिशत, ईशानगर में 10 प्रतिशत, मातगुंवा में 13 प्रतिशत रिजल्ट कम रहा। वहीं लवकुशनगर कन्या हायर सेकंडरी स्कूल का रिजल्ट 21 फीसदी गिर गया है। वहीं, बछौन के रिजल्ट में 1 प्रतिशत और उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक-02 के रिजल्ट में 2 फीसदी की गिरावट आई है।
गंज स्कूल ने की प्रगति

मिशन 1000 में शामिल जिले के 33 स्कूलों में शासकीय हाईस्कूल गंज ने रिजल्ट में 26 फीसदी की ग्रोथ की है। इसी तरह बालक हायर सेकंडरी चंदला के रिजल्ट में 21 फीसदी ग्रोथ हुई है। इसके अलावा 33 में शामिल 24 अन्य के रिजल्ट में भी सुधार आया है। बेहतर रिजल्ट के लिए इस बार इन स्कूलों में अतिरिक्त कक्षाएं लगाई गई थीं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो