scriptपॉजिटिव महिला को किया डिस्चार्ज, महिला के 2 साल के बच्चे को भी संक्रमण से बचाया | Discharged positive woman, also saved 2-year-old woman from infection | Patrika News

पॉजिटिव महिला को किया डिस्चार्ज, महिला के 2 साल के बच्चे को भी संक्रमण से बचाया

locationछतरपुरPublished: Jul 01, 2020 08:11:08 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

अब जिले में एक्टिव केस बचे 4जिले में किल कोरोना अभियान शुरु, प्रशासन ने 308 दलों कों दिखाई हरी झंड़ीजिले में 59 आ चुके हैं पॉजिटिव केस, 55 हो चुके हैं ठीक

corona update news

corona update news

छतरपुर। जिले में छतरपुर में कोरोना के मरीजों का सफल उपचार कर उन्हें डिस्चार्ज करने का सिलसिला लगातार जारी है। इसी क्रम में बुधवार को राजनगर के ग्राम घुंचू निवासी कोरोना संक्रमित महिला को रिकवरी के बाद महोबा रोड स्थित सेंटर से डिस्चार्ज कर दिया गया। इस महिला का 2 वर्षीय बच्चा अपनी मां से दूर ना रह पाने के कारण इस दौरान महोबा रोड स्थित कोविड केयर सेंटर मे ही रहा। कोविड केयर सेंटर मे कार्यरत चिकित्सकों एवं मेडिकल स्टाफ ने पूरी सावधानी बरतते हुए बच्चे को कोरोना संक्रमण के चपेट मे आने से सुरक्षित रखा तथा मां का सान्निध्य भी खोने नहीं दिया और इसी सकारात्मक सोच ओर मेहनत का नतीजा है की बच्चे की कोरोना रिपोर्ट पुन: नेगेटिव आने के पश्चात वह अपनी मां के साथ घर वापस लौट गया। जिले में अभी तक 59 कोरोना संक्रमित मरीज़ पाए गए थे जिसमे से कुल 55 मरीज कोरोना वायरस को परास्त कर घर लौट चुकें हैं। वर्तमान में एक्टिव कोरोना पॉजिटिव मरीज़ों की संख्या 04 है।
ट्रिपल एस थीम पर आरंभ हुआ किल कोरोना अभियान
कोरोना संक्रमण की ट्रांसमिशन चेन को तोडऩे एवं जिलेवासियों की कोरोना महामारी से सुरक्षा के लिए 1 जुलाई से स्पेशल फीवर स्क्रीनिंग कैम्पेन किल कोरोना अभियान का शुभारंभ सांसद डॉ. वीरेन्द्र कुमार द्वारा जिला चिकित्सालय में किया गया। इस दौरान कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह, सीएमएचओ डॉ. विजय पथौरिया, सिविल सर्जन डॉ. आरएस त्रिपाठी, पूर्व नपाध्यक्ष अर्चना सिंह सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी एवं सर्वे दल के सदस्य उपस्थित रहे। जिले में 308 दल 15 दिन में जिले की 20 लाख 71 हजार 831 आबादी तक पहुंचेगी। इसके लिए टीम जिले के 4 लाख 14 हजार 320 घरों में दस्तक देगी।
अभियान के शुभांरभ के अवसर पर सांसद डॉ. वीरेन्द्र कुमार ने कहा कि अभियान को सफल बनाने के लिए सामूहिक सहभागिता अनिवार्य है। इसलिए यह अभियान ट्रिपल एस सहयोग, सावधानी और संयम की बुनियाद पर आधारित है। इस अवसर पर कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य शासन द्वारा आरंभ किए गए किल कोरोना अभियान का मुख्य उद्देश्य कोरोना संक्रमण की चेन को तोडऩा है। इस अभियान के माध्यम से हम कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की जल्द से जल्द पहचान कर उन्हें बेहतर इलाज उपलब्ध करा सकेंगे। किल कोरोना अभियान कोरोना के प्रभाव को बढऩे से रोकने के साथ-साथ मौसमी बीमारियों एवं गैर संचारी रोगों से ग्रसित व्यक्तियों को चिन्हित करने में सहायक रहेगा। पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष अर्चना सिंह ने कहा कि अनलॉक 2.0 के दौरान हमें और भी सर्तक रहने की जरूरत है। उन्होंने समस्त जिलेवासियों से अनुरोध किया कि वे सभी मास्क का प्रयोग एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य रूप से करेंं। अभियान अंर्तगत गठित किए गए सर्वे दल के साथ सांसद डॉ. वीरेन्द्र कुमार, कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष अर्चना सिंह ने छतरपुर के वार्ड क्रमांक 29 स्थित ब्रम्हकुमारी आश्रम एवं डॉ. रमेश दीक्षित के निवास पर पहुंचकर स्वास्थ्य सर्वे कार्य का शुभारंभ किया।
सार्थक लाइट ऐप से मिलेगी जांच कराने की जानकारी
कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने जिलेवासियों से अपील की है कि वे सभी अपने-अपने मोबाइल में सार्थक लाइट ऐप डाउनलोड करें। उन्होंने बताया की सार्थक लाइट ऐप के अंतर्गत कोई भी नागरिक अपने मोबाइल नंबर एवं पते के आधार पर पंजीयन करा सकेगा। ऐप के माध्यम से निकटतम कोविड उपचार सुविधा केन्द्र तथा निकटतम सैंपल कलेक्शन केन्द्र की जानकारी दी जाएगी। जैसे ही कोई हाई रिस्क मरीज अपना पंजीयन करेगा वैसे ही उसके पास एसएमएस आएगा कि उसे स्वास्थ्य परीक्षण के लिए कहां जाना है।
सुरक्षा के लिए हेलो ऑगनवाडी फोन इन कार्यक्रम
किल कोरोना अभियान में आंगनबाडी कार्यकर्ता भी सर्वेक्षण का कार्य करेंगी। आंगनबाडी कार्यकर्ताओं को कोविड-19 से बचाव एवं सुरक्षा की जानकारी देने के लिए 1 जुलाई को सजीव फोन इन कार्यक्रम हेलो आंगनबाड़ी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रमुख सचिव, महिला-बाल विकास सुबह 10 से 11 बजे के मध्य सजीव फोन इन कार्यक्रम में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से सीधे बात की और किल कोरोना सर्वे के दौरान अपनी सुरक्षा और बचाव कैसे करें, इसकी जानकारी दी। कार्यक्रम का प्रसारण सभी आकाशवाणी केन्द्रों से भी किया गया।
कोरोना अपडेट
कुल पॉजिटिव – 59
ठीक हो गए
55
कुल मौत
00
एक्टिव केस
04
कुल सैंपल
2143
निगेटिव
1883
रिपोर्ट पेंडिंग
151

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो