scriptDrone survey of crops damaged by hailstorm and rain started | ओलावृष्टि एवं वर्षा से क्षतिग्रस्त फसलों का ड्रोन से सर्वे शुरु | Patrika News

ओलावृष्टि एवं वर्षा से क्षतिग्रस्त फसलों का ड्रोन से सर्वे शुरु


खेतों पर जाकर अधिकारियों ने लिया जायजा, शुरु हुआ नुकसान का आंकलन
प्रशासन बना नुकसान का डाटा, तस्वीर का रखा जाएगा रिकॉर्ड

छतरपुर

Updated: January 10, 2022 07:05:15 pm


छतरपुर। जिले में ओलावृष्टि और अतिवृष्टि से हुए फसलों के नुकसान का ड्रोन से सर्वे शुरु हो गया है। सोमवार की सुबह ही राजस्व अमला ड्रोन कैमरा लेकर प्रभावित गांवों में सर्वे के लिए पहुंचा। सबसे पहले हरपालपुर इलाके के सरसेड़ व दौनी गांव में ड्रोन से फसलों को हुए नुकसान का सर्वे शुरु किया गया। वहीं जिले के सभी अनुविभागीय अधिकारी, कृषि विभाग और राजस्व का अमला खेतों में उतर गया है। सभी जगह सर्वे शुरु किया गया है। ड्रोन सर्वे के जरिए नुकसान का डाटा तैयार किया जा रहा है। सोमवार को कलेक्टर संदीप जी आर बड़ामलहरा इलाके के प्रभावित गांवों में पहुंचे और फसलों के हालात स्वंय देखे।
रख रहे वीडियो और फोटोग्राफ्ट का रिकॉर्ड
रख रहे वीडियो और फोटोग्राफ्ट का रिकॉर्ड
रख रहे वीडियो और फोटोग्राफ्ट का रिकॉर्ड
नौगांव तहसीलदार सुनीता साहनी ने बताया कि ड्रोन से खेतों की वीडियो रिकॉर्डिंग और फोटोग्राप्स लिए जाने का काम सोमवार को शुरू किया गया है। उन्होंने बताया कि खेतों की वीडियो रिकॉर्डिंग एवं फोटोग्राप्स के साथ ही मौसम साफ हो जाने के बाद गिरदारी ऐप से पटवारी सर्वे का काम भी किया जाएगा। ड्रोन कैमरे से खेतों के वीडियो एवं फोटोग्राप्स इसलिए लिए जा रहे है ताकि हमारे हमारे पास रिकॉर्ड रहे। किसान की शिकायत का निराकरण आसानी से हो सके।
बारिश रुकी लेकिन ठंड बरकरार
सोमवार की सुबह कुहासा होने के बाद बारिश का सिलसिला जरूर थम गया। हालांकि दोपहर तक बादल छाए रहे। तीन बजे हल्की धूप भी निकली, लेकिन उत्तरपूर्वी हवाओं की ठंड अभी भी बरकरार है। इधर मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे तक जिले में हल्का व मध्यम कोहरा छाने का यलो अलर्ट जारी किया है। सोमवार को न्यूनतम तापमान 12.4 दर्ज किया गया जो औसत से 4 डिग्री अधिक पर बना हुआ है। वहीं अधिकतम तापमान भी 17 डिग्री के आसपास बना हुआ है। जिससे अभी भी ठंड की सिरहन महसूस हो रही है।
वर्षा एवं ओले की स्थिति जानने निकले कृषि अधिकारी
ओला और वर्षा से हुए नुकसान का आंकलन करने उप संचालक कृषि सहित कृषि एवं राजस्व विभाग की टीमें जिले के ओला प्रभावित क्षेत्रो में फसलों का निरीक्षण कर क्षति का आंकलन कर रही है। उप संचालक कृषि मनोज कश्यप के नेतृत्व में कृषि विभाग के सहायक संचालक कृषि डॉ. सुरेश पटेल, आर.के. सिंह एवं संबंधित क्षेत्र के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी, पटवारी, ग्राम श्यामरा, बारी एवं निवारी के कृषक सरमन पटेल, संतोष सिंह, जमना प्रसाद पटेल, कौशल्या पटेल, कामता साहू, सरपंच करन सिंह, टुण्डा रजक, घनश्याम पाल, सहोदर कुशवाहा, भगवत सरन रावत, के यहां गेहूं, सरसों, चना, मसूर एवं मटर का अवलोकन किया गया। अवलोकन के दौरान खेतों में कही-कही पानी का जमाव देखने को मिला अत्यधिक वर्षा से प्रभावित चना, मटर एवं मसूर का सही आंकलन धूप निकलने के पश्चात संभव होगा। अत्याधिक वर्षा से कही-कही सरसों की फसल झुक गई है एवं फूल की अवस्था वाली सरसों में भी विपरीत प्रभाव का आंकलन मौसम खुलने के पश्चात देखने को मिलेगा। बाली एवं गलेथ की अवस्था वाली गेहंू की फसल को छोड़कर शेष गेहंू की फसल में किसी प्रकार का विपरीत प्रभाव देखने को नही मिला।उन्होंने किसानों से अपील की है कि जहां पर जल भराव हो गया है वहां जल निकासी की व्यवस्था करें।
राजस्व विभाग भी खेतों पर पहुंचा
छतरपुर जिले में ओले एवं वर्षा से खराब हुई फसलों का जायजा लेेने सभी अनुविभागीय अधिकारी खेतों में उतरे। बड़ामलहरा विकासखण्ड में एसडीएम विकास कुमार आनंद एवं मैदानी अमले के साथ ग्राम बंधा, चमरोई, डिकौली, पिपरा, कायन, दलीपुर, बमनौरा, मुंगवारी तथा देवपुर का भ्रमण करते हुये प्रभावित कृषकों के खेतों का जायजा लेते हुये किसानों से चर्चा की और उन्होंने हर संभव मदद दिलाने का आश्वासन दिया। बिजावर में एसडीएम राहुल सिलाडिय़ा एवं दल के साथ ग्राम बक्सी का पुरवा, अनगौर, गुलगंज, मझगुवां, रजपुरा, पिपट, पनागर, रतनपुरा, खैरो तथा ककरदा का भ्रमण किया और वर्षा एवं ओले से क्षतिग्रस्त फसलों का जायजा लेते हुय किसानों से चर्चा करते हुये उन्हें मदद दिलाने का भरोसा दिलाया। छतरपुर में एसडीएम यूसी. मेहरा एवं मैदानी अमलों के साथ ग्राम कैड़ी, बनगांय, धमौरा का भ्रमण किया और वर्षा एवं ओले से क्षतिग्रस्त फसलों का जायजा लेते हुय किसानों से चर्चा करते हुये उन्हें मदद दिलाने का भरोसा दिलाया। नौगांव ब्लॉक में एसडीएम विनय द्विवेदी एवं दल के साथ ग्राम बिकौरा, पुतरी, पुर, नाथपुर, सैला, मुर्खरा, सिंहपुर, बाजाखेड़ा, टटम, बर्रोही, फुलारी, मड़पुरवा, गुरसारी, कुर्रा, गनेशपुरा, लहर, इमलिया, नूना तथा करोला का भ्रमण किया और वर्षा एवं ओले से क्षतिग्रस्त फसलों का जायजा लेते हुय किसानों से चर्चा करते हुये उन्हें मदद दिलाने का भरोसा दिलाया। लवकुशनगर विकासखण्ड में एसडीएम राकेश परमार एवं मैदानी अमले ने ग्राम टहनगा, हसपुरा, रेखा, गिलौहा और पीरा का भ्रमण करते हुये क्षतिग्रस्त फसलों की जानकारी ली गई तथा किसानों से चर्चा करते हुये उन्हें मदद दिलाने का भरोसा दिलाया।
सांसद वीडी शर्मा ने वीडियो कॉलिंग से कृषकों से की बातचीत
क्षेत्रीय सांसद वीडी शर्मा ने हसपुरा मौजे के कृषकों से वीडियो कॉलिंग से बात-चीत करते हुए कहा कि कृषक चिंता न करें सरकार कृषकों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है। मुख्यमंत्री से बातचीत हुई है उन्होंने सर्वे के आदेश दिये है सर्वे होने के बाद किसानों की मदद की जाएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Corona Update in Delhi: दिल्ली में संक्रमण दर 30% के पार, बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,383 नए मामलेSSB कैंप में दर्दनाक हादसा, 3 जवानों की करंट लगने से मौत, 8 अन्य झुलसे3 कारण आखिर क्यों साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2-1 से सीरीज हारा भारतUttar Pradesh Assembly Election 2022 : स्वामी प्रसाद मौर्य समेत कई विधायक सपा में शामिल, अखिलेश बोले-बहुमत से बनाएंगे सरकारParliament Budget session: 31 जनवरी से होगा संसद के बजट सत्र का आगाज, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगाHowrah Superfast- हावड़ा सुपरफास्ट से यात्रा करने वाले यात्रियों को परिवर्तित मार्ग से करना पड़ेगा सफर, इन स्टेशनों पर नहीं जाएगी ट्रेनपूर्व केंद्रीय मंत्री की भाजपा में वापसी की चर्चाएं, सोशल मीडिया पर फोटो से गरमाई सियासतTrain Reservation- अब रेल यात्रियों के पांच वर्ष से छोटे बच्चों के लिए भी होगी सीट रिजर्व, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.