दशहरा अवकाश के चलते एक दिन बढ़ा यूजी में प्रवेश का मौका, आज अंतिम दिन

पीजी में एडमिशन के लिए 29 अक्टूबर तक अवसर
सीएलसी के आखरी चरण में एडमिशन का अंतिम मौका

By: Dharmendra Singh

Published: 26 Oct 2020, 09:19 PM IST

छतरपुर। स्नातक कोर्स में कॉलेज लेवल काउंसलिंग के तीसरे चरण में एडमिशन के लिए आज आखरी दिन है। दशहरा अवकाश के चलते उच्च शिक्षा विभाग मप्र शासन द्वारा अंतिम तारीख 26 से बढ़ाकर 27 अक्टूबर कर दी गई है। 27 को जारी मेरिट के अनुसार फीस जमा कर एडमिशन पाने का अंतिम अवसर हैं। वहीं, स्नातकोत्तर में एडमिशन के लिए 2 दिन का मौक और शेष हैं। बीजी कोर्स में 29 अक्टूबर तक ही प्रवेश दिया जाएगा।

19 अक्टूबर से चल रही प्रक्रिया
सभी संकायों की स्नातक प्रथम वर्ष की कॉलेज लेविल काउंसलिंग(सीएलसी) तृतीय एवं अंतिम चरण की ई- प्रवेश प्रक्रिया 19 अक्टूबर को मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद से ही प्रारम्भ हो गई है। इस प्रक्रिया के तहत 19 अक्टूबर को सभी संकायों में स्नातक प्रथम वर्ष की ओपन श्रेणी की सभी रिक्त सीटों को भरने के लिए विद्यार्थियों की मेरिट लिस्ट जारी की है। यूजी में प्रवेश के लिए आज अंतिम मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। मेरिट के जो विद्यार्थी इस निर्धारित समयावधि में अपना शुल्क जमा नहीं कर पाएंगे, उनका नाम मेरिट लिस्ट जारी होने के अगले दिन पूर्वान्ह 12 बजे मेरिट लिस्ट से स्वत: विलोपित हो जाएगा और वे प्रवेश से वंचित रह जाएंगे।

यूजी के लिए आज आखरी मौका
मीडिया कार्डिनेटर डॉ सुमति प्रकाश जैन के मुताबिक महाराजा कॉलेज छतरपुर में निर्धारित समय में प्रवेश न लेने वाले बीए के छात्रों से रिक्त सीटों पर प्रवेश के लिए प्रत्येक अगले दिन दोपहर 12 बजे नवीन क्रम की मेरिट लिस्ट जारी की गई। जो अब 27 अक्टूबर को आखरी बार जारी होगी। जो विद्यार्थी प्रवेश ले चुके हैं, उनके नाम मेरिट से हट गए हैं। अब खाली सीटों के मुताबिक आखरी मेरिट जारी होना है। प्रवेश लेने की आशा लगाए छात्रों को चाहिए कि वे मेरिट में नाम आ जाने पर अपना शुल्क समय पर जमा कर एडमिशन ले लें।

29 तक पीजी में मिलेगा एडमिशन
प्राचार्य डॉ. डीपी शुक्ला के अनुसार मेरिट लिस्ट में आए आवेदक ई प्रवेश पोर्टल पर अपने लॉगिन से विकल्प के महाविद्यालयों द्वारा एक्टिव किए गए पाठ्यक्रमों में से किसी एक का चयन कर अगले दिन पूर्वान्ह 12 बजे तक ऑनलाइन भुगतान कर अपनी प्रवेश प्रक्रिया पूरी करना है। प्रदेशभर के शासकीय,अनुदान प्राप्त एवं अशासकीय कॉलेजों में यूजी कोर्स में छात्रों के प्रवेश की अंतिम चरण की यह प्रक्रिया 27 अक्टूबर 20 तक ही चलेगी। जबकि पीजी में यह प्रक्रिया 29 अक्टूबर तक चलेगी। जिसके बाद कॉलेजों में एडमिशन प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी।

Dharmendra Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned