scriptपुलिस प्रशासन के राजस्व वसूली के चक्कर में बिगाडे शहर के हालत | Due to the revenue collection of police administration, the condition | Patrika News

पुलिस प्रशासन के राजस्व वसूली के चक्कर में बिगाडे शहर के हालत

locationछतरपुरPublished: Nov 13, 2018 01:01:09 pm

Submitted by:

Samved Jain

परेसानी भरा हुआ कदम-कदम चलना

chhatarpur

chhatarpur

छतरपुर। शहर में ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने के लिए आदेशों और निर्देशों के बाद भी जिम्मेदारों द्वारा व्यवस्था को सुधारने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाए जा रहे हैं। जिम्मेदार तो सिर्फ और सिर्फ राजस्व वसूली के चक्कर में शहर के विभिन्न स्थानों में चैकिंग कर लोगों की जेब खाली कराने में व्यस्त हैं। जिससे लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। हालाकि जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा राजस्व की अच्छी खासी वसूली करने को लेकर उनके अधिकरी काफी खुस नजर आ रहे हैं। लेकिन दूसरी ओर शहर में अतिक्रमण और जगह जगह बने अस्थाई और अवैध वाहन पार्किंग से लोग खासे त्रस्त हो रहे हैं। वाहन मालिकों द्वारा भारी वाहन और लोडर आदि सड़कों में खडे करे जा रहे हैं। लेकिन इस जिम्मेदार अधिकारियों की नजर नहीं पहुंच रही है। शहर में यातायात को सुचारू ढंग से चलाने एसपी और कलेक्टर द्वार निर्देश दिए गए थे और इसके लिए पुलिस विभाग द्वारा नए तेज तर्रार महिला अधिकारी को यातायात की कमान दी गई। लेकिन वह अपना पद सम्हालते ही शहर में बिगडे हालात में ध्यान नहीं देकर वाहनों की चैकिंग में जुट गई। जिससे प्रशान को अच्छा खासा राजस्व की वसूली तो कर ली लेकिन इससे आम जन को कोई लाथ नहीं हो सका। हालाकि कई लोगों का आरोप है कि यातायात प्रभारी द्वारा लोगों की जेबों को खाली कराया है। लोगों का कहना है कि वह चैकिंग के साथ साथ प्रशासन को शहर में बढ़ रहे अतिक्रमाण और अव्यवस्थित यातायात पर भी ध्यान देना जरूरी है।
69 लाख से अधिक की हुई राजस्व वसूली
पुलिस विभाग द्वारा चेकिंग लगाकर जिले से बीते 1 जून से 8 नवम्बर 18 तक मोटर व्हीकल एक्ट के तहत 15 हजार 534 प्रकरण दर्ज कर किए गए। जिसमें से करीब 69 लाख से अधिक राशि का शमन शुल्क वसूला गया।
दुर्गति को ओर अग्रसर हो रहा ट्राफिक
शहर की ट्राफिक व्यवस्था पर किसी भी अधिकारी द्वारा ध्यान नहीं दिया जा रहा है। जिससे शहर के हालात दिन प्रति दिन बद से बदतर होते जा रहे हैं। इसकी जानकारी आला अधिकारियों को बखूबी होने के बाद भी इसमें किसी प्रकार के सुधार की कोसिस करना मुनासिब नहीं समझा जा रहा है।
इनका कहना है
हमारी ओर से लगातार कार्रवाईयां की जा रही हैं। शहर में कोई पार्किंग नहीं होने और नए नए प्रतिष्ठान खुलने से समस्या और बढ़ रही है। इस पर हम कार्रवाई कर रहे हैं। अब कार्रवाई में और तेजी लाई जाएगी।
पूणिमा मिश्रा यातायात प्रभारी

ट्रेंडिंग वीडियो