चार दिन चली वाहनों से हूटर, नेम प्लेट हटाने की कार्रवाई, फिर जस की तस

चार दिन चली वाहनों से हूटर, नेम प्लेट हटाने की कार्रवाई, फिर जस की तस

Rafi Ahamad Siddiqui | Publish: Sep, 10 2018 12:32:10 PM (IST) Chhatarpur, Madhya Pradesh, India

सैकडों वाहनों में अभी भी लगी हैं नेम प्लेट और अवैध सामग्री

छतरपुर। बीते दिनों चुनाव आयोग द्वारा वाहनों में अबैध रूप से लगे हुटर, सायरन, नेम प्लेट व अवैध रुप से लगाई गई अन्य सामग्री को सघन चौकिंग कर हटवाने का आदेश दिया था। आदेश के आने के बाद कुछ दिनों तक तो प्रशासन, पुलिस और आरटीओ द्वारा विभिन्न स्थानों में चैकिंग लगाकर कई वाहनों के हूटर और नेम प्लेट आदि हटवाई गई थी। लेकिन यह कार्रवाई मात्र कुछ दिन का ही दिखावा साबित हुई। जिसके बाद अभी भी सैकडों की तादात में ऐसे में वाहनों शहर के बीचों बीच फर्राटा भर रहे हैं। जिनमें अबैध रूप से लाईटिंग, हूटर व अन्य सामग्री लगाई गई है। वहीं चैकिंग के दौरान हटाई गई नेम प्लेटें भी वाहन मालिकों द्वारा फिर से लगवा ली गई हैं।
सरकार ने वीआईपी कल्चर को समाप्त करने के लिए पदाधिकारियों व मंत्री के वाहनों से बत्ती को हटा दी गई थी। न्यायालय द्वारा वाहनों पर से नेम प्लेट लगाने की भी मनाही की गई है। सरकारी पद पर आसीन व्यक्ति के अलावा कोई भी अपने वाहन पर नेम प्लेट लगाकर नहीं चल सकता है। पुलिस व परिवहन विभाग द्वारा अभियान चलाकर वाहनों से अनाधिकृत नेम प्लेट के बोर्ड को हटाया भी गया। लेकिन कुछ लोग अपनी मर्जी के मालिक बने हुए हैं और वाहनों पर अपने पद का नेम प्लेट लगाकर खुलेआम घूम रहे हैं। उन्हें न तो प्रशासन का डर है और न ही न्यायालय के अवमानना का। इसी पद के नेम प्लेट के सहारे वे अपने को प्रतिनिधि या सेवक घोषित करने का प्रयास करते हैं।

अभियान के दौरान भी बरती गई कौताही
पुलिस और आरटीओ द्वारा चलाए गए अभियान के दौरान कई लोगों द्वारा नेम प्लेटें हटवाने की बात कहकर अपने रास्ते चले गए लेकिन उन्होंने अभी तक न तो नेम प्लेटें और अनाधिकृत सामग्री लगाकर खुलेआम घूम रहे हैं। लेकिन इन पर कार्रवाई नहीं की जा रही है। वहीं कार्रवाई होने के स्थान पर के पास हूटर व नेम प्लेटें लगे वाहन खडे रहते हैं लेकिन उन पर कार्रवाई की आंच तक नहीं आने दी जाती है और वहां से चैकिंग हट जाने के बाद वहीं वाहन हुटर बजाते हुए फर्राटा भरने लगते हैं।

केवल हुटर में हुई कार्रवाई, बाकी जस के तस
चार दिनों तक चली सघन चैकिंग अभियान में पुलिस और प्रशासन आरटीओ द्वारा की की गई कार्रवाई में अधिकांश वाहनों के हूटर और सायरन हटवाए गए थे। लेकिन उन वाहनों में लगे अनाधिकृत अन्य सामग्री को नहीं हटवाया गया।

इनका कहना है
वाहनों की चैकिंग लगातार जारी है और कार्रवाई भी लगातर की जा रही है। अभी रोड सेफ्टी को लेकर स्कूलों में वर्कशॉप आयोजित की जा रही है इसलिए कार्रवाई की गति कुछ धीमी है। रोड सेफ्टी कार्यशाला के बाद अभियान में और तेजी लाई जाएगी।
विक्रमजीत सिंह कंग आरटीओ छतरपुर

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned