scriptआसमान से बरसती आग के बीच अघोषित बिजली कटौती से आफत | Electricity cuts in many areas of Chhatarpur | Patrika News

आसमान से बरसती आग के बीच अघोषित बिजली कटौती से आफत

locationछतरपुरPublished: May 03, 2019 12:24:37 am

Submitted by:

Sanket Shrivastava

पठापुर सब स्टेशन शुरू होने से एक हिस्से में राहत, लेकिन शहर में मुसीबत

विद्युत पोल पर जलकर खाक हो गया मजदूर

labour died on electricity pole due to current in kuchera of Nagaur

छतरपुर. पिछले 1 महीने से बिजली की आंख मिचौली के कारण कराहते छतरपुर शहर के एक बड़े हिस्से को न ए सब स्टेशन के शुरू होने से भले ही राहत मिल गई हो, लेकिन मुख्य शहर के लोगों को अघोषित कटौती और वोल्टेज की समस्या से अब भी जूझना पड़ रहा है। गुरुवार को भी शहर के कई इलाकों में बिजली की कटौती होती रही। लोग बेचैन रहे और विभाग को कोसते रहे। उधर विभाग नए सब स्टेशन को सुचारू करने के लिए प्रयासरत है।
भीषण गर्मी में रात दिन हो रही बिजली कटौती की समस्या का मुख्य कारण सौंरा रोड पर स्थित विद्युत सब स्टेशन पर बढ़ता हुआ लोड था। शहर के बड़े हिस्से में बिजली सप्लाई इसी फीडर से की जा रही थी जिसके कारण आए दिन बिजली के कलपुर्जे खराब होते थे और बिजली चली जाती थी। विभाग ने अब इस फीडर के लोड को आधा कर दिया है।
आधे शहर का बोझ अब पठापुर रोड बकायन इलाके में बने नए विद्युत फीडर पर डाल दिया गया है। बिजली विभाग की इस कवायद से अब सौंरा फीडर से जुड़े इलाकों में वोल्टेज की समस्या भी दूर होगी और शहर के लोगों को बिजली कटौती से राहत मिल जाएगी। लेकिन शहर में गुरुवार को सुबह से बिजली की आंख-मिचौनी से लोग बेहाल रहे।
पठापुर विद्युत फीडर के विलंब से शुरू होने के कारण आई दिक्कतें : छतरपुर शहर में बिजली विभाग ने एक साल पहले से ही बढ़ते लोड को देखते हुए पठापुर रोड पर एक नया विद्युत फीडर लगाने की योजना बना ली थी। यह फीडर पठापुर रोड पर जहां लगाया जा रहा था। उसी स्थान से पठापुरा रोड पर रहने वाले लोग एक वैकल्पिक मार्ग की मांग कर रहे थे।
मार्ग की मांग पूरी न होने के कारण लोगों ने विद्युत फीडर के काम को भी बंद करा दिया था। इस पूरे विवाद में नए विद्युत फीडर के लगने में 6 महीने की देरी हुई।
एई सर्वेश शुक्ला ने बताया कि यदि समय पर यह विद्युत फीडर चालू हो जाता तो गर्मी आने के पूर्व ही शहर को इस समस्या से निजात मिल सकती थी।
एसी कूलर की बढ़ती मांग के कारण लोड 20 फीसदी बढ़ा
बिजली विभाग के एई सर्वेश शुक्ला ने बताया कि शहर में तेजी से नए घर बन रहे हैं। बढ़ती गर्मी और पानी की समस्या के कारण लोग कूलर की जगह एयर कंडीशनर लगवा रहे हैं। घरों में बढ़ती बिजली की खपत का असर छतरपुर की कुल विद्युत खपत पर भी पड़ रहा है। पिछले साल के मुकाबले इस वर्ष 20 फीसदी लोड बढ़ जाने के कारण ट्रांसफार्मर पर ट्रिपिंग की समस्या सामने आ रही थी। फीडर बंटवारे के कारण इस समस्या से भी निजात मिल जाएगी। हालांकि अभी गर्मियों में बिजली कटौती से लोगों को जूझना पड़ रहा है।
लोड बढऩे से खत्म होगी समस्या, लेकिन अभी मुसीबत में है लोग
अधिकारियों ने बताया कि सौंरा फीडर पर शहर के बड़े हिस्से की जिम्मेदारी थी। इसी फीडर से होने वाली बिजली सप्लाई के कारण बस स्टैंड, सीताराम कॉलौनी, विश्वनाथ कॉलौनी, नौगांव रोड, नारायणपुरा रोड, हटवारा, शिल्पशाला मार्ग, जवाहर रोड का बड़ा हिस्सा रोशन होता है। फीडर बंटवारे के पूर्व सौंरा फीडर पर ही सागर रोड के महर्षि विद्या मंदिर तक की बिजली, देरी रोड, पठापुरा रोड, चेतगिरी कॉलौनी भी इसी के जिम्मे आते थे। अब बकायन मार्ग पर बने नए फीडर से सागर रोड चेतगिरी कॉलौनी वाला हिस्सा व शहर के अन्य हिस्से जोड़ दिए गए हैं जिससे सौंरा फीडर का लोड घट जाएगा जिसके कारण बिजली की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो