scriptबिना लोन लिए ही हो गए लाखों रुपए के कर्जदार | Extracted money of farmers by bogus Sign in Chhatarpur | Patrika News
छतरपुर

बिना लोन लिए ही हो गए लाखों रुपए के कर्जदार

नौगांव की गर्रोली सेवा सहकारी समिति के अंतर्गत एक सैकड़ा से अधिक किसानों से ठगी।

छतरपुरSep 23, 2015 / 08:53 pm

ऑनलाइन इंदौर

farmer

farmer

छतरपुर। एक तो किसान प्राकृतिक आपदा से परेशान है दूसरे सरकारी अमला उसे परेशान किए है। जिले की नौगांव ब्लॉक की सेवा सहकारी समिति गर्रोली के अंतर्गत करीब एक सैकड़ा किसानों के खातों से फर्जी हस्ताक्षर कर लाखों रुपए की राशि निकाल ली गई। अपने आप को ठगा महसूस कर रहे किसानों ने मुख्यमंत्री हेल्पलाइन से लेकर जिला प्रशासन तक शिकायत की है।

समिति के अंतर्गत गर्रोली, चंद्रपुरा, बंछौरा, सुनाटी, नयेघर, मचा, कुदेल और पाली गांव आते हैं। हाल ही में इन गांवों के करीब एक सैकड़ा किसानों को समिति द्वारा खाद-बीज के नाम पर लिए गए ऋण को जमा करने के लिए डिमांड नोटिस भेजे गए।

नोटिस देख किसानों को होश उड़ गए, क्योंकि उन्होंने समिति से ऋण लिया ही नहीं था। किसानों ने जब समिति प्रबंधक यशवंत सिंह से शिकायत की तो पता चला कि पूर्व प्रबंधक मनोज कुमार चौधरी ने करीब एक सैकड़ा किसानों के फर्जी हस्ताक्षर और अंगूठा लगाकर उनके खातों से लाखों रुपए की राशि निकाल ली। प्रबंधक द्वारा किए गए फर्जीवाड़ा से सैकड़ों किसान कर्जदार हो गए हैं। पीडि़त किसानों ने सीएम हेल्पलाइन में शिकायत कर जांच की मांग की है।

ये हुए कर्जदार

गर्रोली के किसान मकरा अहिरवार ने बताया कि उसने सात-आठ वर्ष से खाद-बीज के लिए कोई कर्जा नहीं लिया है इसके बावजूद 35 हजार पांच सौ रुपए का नोटिस दे दिया गया। इसी प्रकार रामकृपाल खंगार को 30 हजार, राघव प्रसाद को एक लाख 29 हजार, रामदेवी को 97 हजार चार सौ, संतोष सिंह को 75 हजार तीन सौ समेत करीब एक सैकड़ा किसानों को डिमांड नोटिस भेजे गए हैं।

निलंबित है प्रबंधक

इस फर्जीवाड़े का आरोपी प्रबंधक मनोज कुमार चौधरी फिलहाल शासकीय राशि के गबन के मामले में निलंबित है। उसके ऊपर छह लाख रुपए की राशि हड़पने का आरोप है।

(फोटो- सेवा सहकारी समिति कार्यालय के बाहर प्रदर्शन करते ग्रामीण।)
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो