scriptकर्ज के चलते सोसायटियों से खाद लेने नहीं जा रहे किसान, डबल लॉक गोदाम में भी डीएपी खत्म | Farmers are not going to take fertilizer from societies due to debt | Patrika News

कर्ज के चलते सोसायटियों से खाद लेने नहीं जा रहे किसान, डबल लॉक गोदाम में भी डीएपी खत्म

locationछतरपुरPublished: Oct 18, 2021 06:45:34 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

 
बोबनी शुरु होते ही गोदाम हुए खाली, डीएपी खाद की किल्लत से जूझ रहे किसान

 डीएपी खाद की किल्लत से जूझ रहे किसान

डीएपी खाद की किल्लत से जूझ रहे किसान

छतरपुर। बारिश होने से खेत बोबनी के लिए तैयार हो गए हैं। ऐसे में खाद की मांग बढ़ गई है, लेकिन जिले के किसान डीएपी खाद की कमी के चलते परेशान हो रहे हैं। डीएपी खाद नही मिलने से किसान बोबनी नहीं कर पा रहे हैं। सोसायटियों से नकद खाद बिक्री के आदेश न आने के कारण किसान पुराना भुगतान बाकी होने से क्रेडिट पर खाद लेने सोसायटी नहीं जा पा रहे हैं।वहीं, डबल लॉक गोदाम में खाद खत्म हो गया है। ऐसे में किसानों को मजबूरी में प्राइवेट दुकानों से महंगे दाम पर खाद खरीदना पड़ रहा है।
सोमवार को हरपालपुर नगर के लहचुरा रोड़ पर स्थित डबल लॉक गोदाम में डीएपी खाद लेने किसानों की भारी भीड़ सुबह 6 बजे से उमड़ पड़ी, लेकिन कई घंटे लाइन में लगने के बाद किसानों को दो से तीन बोरी डीएपी खाद मिल सका। वहीं, कुछ किसानों को खाली हाथ वापस लौटना पड़ा क्यों कि महज 6 टन डीएपी होने के चलते दो घंटे में डीएपी खाद स्टॉक खत्म हो गया। विपरण संघ के गोदाम में एक अक्टूबर को 260.84 टन डीएपी खाद आई थी, जो बंट गया है। अब डबल लॉक गोदाम में भी डीएपी खाद का स्टॉक खत्म होने बाद किसानों के सामने संकट खड़ा हो गया है। डबल लॉक गोदाम पर प्रभारी जमुना सिंह ने बतलाया कि हमारे पास खरीफ सीजन का डीएपी स्टॉक में था, उसकी नगद बिक्री की गई हैं, रवि सीजन का डीएपी खाद अभी नहीं मिला है। बीते दिनों हरपालपुर आई डीएपी खाद की रैक से उनको खाद नहीं उपलब्ध कराया गया है।

सोसायटियों में पहले भी किसान कर्ज के चलते परमिट पर खाद लेने नहीं जा रहा था। इसके चलते किसान डबल लॉक गोदाम पर खाद लेने पहुंच रहे थे। लेकिन अब यहां भी खाद स्टॉक खत्म होने से किसानों को नकद में महंगे दामों पर खाद खऱीदने को विवश होना पड़ रहा हैं। डीएपी खाद की बोरी का 1200 रुपए सरकारी दाम तय है, उसके बाद भी 1400 से 1500 किसानों को बेच रहे हैं।
कुछ खाद व्यापारी उत्तर प्रदेश से खाद की कालाबाज़ारी कर ला रहे हैं और महंगे दामों पर बेच रहे हैं। वहीं, सहकारी समितियों में भी एक साथ डीएपी खाद का स्टॉक खत्म होने से किसानों के सामने संकट खड़ा हो गया हैं।
सहकारी समितियों में भी डीएपी खाद खत्म
सहकारी समिति रानीपुरा हरपालपुर में दो दिन पहले डीएपी खाद का स्टॉक खत्म हो गया था। बोबनी शुरू होते ही समिति ने 800 किसानों को 900 बोरी डीएपी खाद का वितरण कर दिया है। इस सहकारी समिति में 1600 किसान सदस्य है लेकिन 800 ओवरड्यू हैं जिस चलते वो परमिट पर खाद नही ले पा रहे हैं। नगद में बाजार में महंगे दामों पर खरीद रहे हैं। यही हाल भदर्रा सहकारी समिति में डीएपी खाद का स्टॉक खत्म हो गया है। 1300 सदस्य किसानों में 600 किसानों को ही डीएपी का वितरण हो सका है। आलीपुरा सहकारी समिति में भी चार दिन पहले डीएपी खाद का स्टॉक पूरी तरह खत्म हो गया है। बड़ागांव सहकारी समिति में अभी 200 बोरी डीएपी खाद स्टॉक बचा है।
इनका कहना है
डबल लॉक गोदामो सहकारी समितियों में खाद का पर्याप्त स्टॉक हैं, जिसका किसानों को वितरण किया जा रहा है। निजी खाद विक्रेता यदि अधिक दामों पर बेच रहे या खाद की जमाखोरी करते है तो उन के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी
विनय द्विेदी, एसडीएम

ट्रेंडिंग वीडियो