scriptराई सरसों एवं चनें की बुवाई के लिए किसानों को मिलेगा प्रमाणित बीज | Farmers will get certified seeds for sowing mustard and gram | Patrika News

राई सरसों एवं चनें की बुवाई के लिए किसानों को मिलेगा प्रमाणित बीज

locationछतरपुरPublished: Sep 23, 2021 06:14:55 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

रबी फसल हेतु बीज खाद एवं कीटनाशकों का भण्डारण के निर्देशकिसानों के बनाए जाएंगे क्रेडिट कार्ड, मतस्य पालकों को भी मिलेगा लाभ

रबी फसल हेतु बीज खाद एवं कीटनाशकों का भण्डारण के निर्देश

रबी फसल हेतु बीज खाद एवं कीटनाशकों का भण्डारण के निर्देश

छतरपुर। रबी की फसल हेतु बीज खाद एवं कीटनाशकों के भण्डारण की पुख्ता व्यवस्था करने की रणनीति बनाई गई है। इसके साथ ही राई सरसों एवं चनें की बुवाई के लिए किसानों को प्रमाणित बीज दिए जाने की योजना है। वहीं, जिले के लक्षित किसानों को योजनावद्ध तरीके से किसान क्रेडिट कार्ड दिए जाए। कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने कृषि आदान की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में निर्देश दिए कि मैदानी अंचलों में कृषि विस्तार अधिकारी किसानों के खेतों पर जाएं और उन्हें समायिक सलाह दें। कृषि विभाग के आरईओ और इंस्पेक्टर संयुक्त रूप से सेवा सहकारी समिति तथा निजी व्यापारियों के यहां उपलब्ध खाद एवं कीटनाशकों के भण्डारन का सत्यापन करें और अगली बैठक में पालन प्रतिवेदन दें। उप संचालक कृषि ने बताया कि सरसों के 500 तथा अलसी के 400 मिनी किट्स कृषकों को वितरित किए गए तो वहीं राजनगर और बिजावर ब्लॉक के कृषकों द्वारा हाइब्रिड मक्का बोया गया। जिसका उत्पादन बाजार में विक्रय किया जा रहा है।
कलेक्टर ने निर्देश दिए कि किसानों की आय बढ़ाने के लिए विभागों द्वारा किए गए नवाचार की विभागीय अधिकारी रिपोर्ट प्रस्तुत करें। जिसमें कमियों को बिन्दूवार बताया जाए। एग्रीकल्चर एक्सटेंशन के गतिविधि को मैदानी अंचलों में सुदृढ़ करें और नवाचार के माध्यम से कृषकों को फसल लेनें के लिए जागरूक बनाएं। ऐसे कृषक जिनके पास संसाधन है उन्हें उसका बेहतर उपयोग करने के लिए प्रेरित करें। जिले के कृषकों को समृद्धशील बनाने के लिए दूसरे प्रांत में किए गए नवाचार की तकनीकि को समझे और उस तकनीक से जिले के कृषकों को भी अवगत कराएं। नवाचार को व्यवहार में लाने के लिए संबंधित सभी अधिकारी खुद भी दक्ष्य बनें।
उद्यानिकी विभाग की समीक्षा में कलेक्टर सिंह ने निर्देश दिए की कृषकों को प्रेरित करते हुए बेर में ग्राफ्टिंग कराने एक्सपर्ट की मदद लें और कृषकों से संवाद भी कराएं और इच्छुक कृषकों को मशरूम की खेती के प्रेरित करें। उन्होंने पान रिसर्च सेंटर पुन: चालू करने के लिए विभाग के प्रमुख सचिव और संचालक को पत्र प्रेषित करने के निर्देश भी दिये। मत्स्य विभाग की समीक्षा में जानकारी दी गई कि गौरिहार विकासखण्ड के दो कृषकों के तालाबों में 25-25 हजार के बीज डाले गए हैं। कलेक्टर ने विभागीय लक्ष्य को सितम्बर मासांत तक शत प्रतिशत हासिल करने और मत्स्य कृषकों के किसान क्रेडिट कार्ड शीघ्र बनवाने के निर्देश दिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो